NDA Kya haiNDA Kya hai

NDA kya hai? अगर आप इंटरमीडिएट या 10+2 के बाद सेना में अफसर बनने का सपना सजों रहे है तो NDA बिलकुल आपके लिए है। आज हम आपको एनडीए की पूरी जानकारी देंगे और बताएँगे की NDA kya hai? एनडीए में जाने के लिए क्या करें? एनडीए में कौन कौन सी नौकरी आती है? एनडीए कितने साल का कोर्स है? एनडीए के फॉर्म कब निकलेंगे? आदि।

देश के अधिकरत युवाओ का ये सपना होता है वो एक दिन सेना का अफसर बने और अपने देश की सेवा करे। वैसे तो भारतीय सेना में जाने के कई रस्ते है लेकिन यदि आप 12वीं के बाद सेना में एक अधिकारी बनना चाहते है तो आप NDA की तैयारी कर सकते है। और आप NDA का एग्जाम निकल कर आर्मी में एक बड़े और प्रतिष्ठित पद पर पहुंच सकते है। तो आइये जानते है कि NDA kya hai? और NDA kaise Join kare?

 

NDA kya hai?

NDA का Full Form “National Defence Academy” है जिसे हिंदी भाषा में “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” भी कहते हैं। National Defence Academy (NDA) महाराष्ट्र के खड़कवासला पुणे में स्थित हैं। NDA एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयर फोर्स में एडमिशन लेने के लिए साल में दो बार कराइ जाती है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। इसमें पहले चरण में लिखित परीक्षा होती है और दूसरे चरण में एसएसबी इंटरव्यू होता है। आपको बता दे की हर साल लगभग 4-5 लाख भारतीय छात्र National Defence Academy (NDA) की परीक्षा में बैठते हैं जिनमें से लगभग 6 से 7 हजार छात्रों को Service Selection Board (SSB) द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

 

NDA कैसे ज्वाइन करें?

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) को ज्वाइन करने के लिए आपको सर्वप्रथम 12वीं की परीक्षा साइंस और गाडित विषय से उत्तीर्ण करना आवश्यक है। उसके बाद ही आप National Defence Academy (NDA) की परीक्षा में बैठ सकते है। आज हम आपको आगे बताएँगे की एनडीए (NDA) के लिए आवेदन कैसे करें? और NDA के लिए कैंडिडेट की योग्यता क्या है?

 

NDA Eligibility Criteria

Age Criteria

NDA की परीक्षा में बैठने के लिए कंडीडेट की उम्र 16.5 से 19.5 साल के बीच होनी चाहिए। आपको बता दे की उमीदवार के जन्म तिथि की गणना दसवीं या बारहवीं के मार्कशीट या प्रमाणपत्र के द्वारा की जाती है।

Minimum Age: 16.5 years. 16 years during the commencement of course
Maximum Age: 19.5 years. 19 years during the commencement of course

 

शैक्षणिक योग्यता (NDA Educational Qualification)

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) की तीनो अकादमियों यानि आर्मी, नेवी, और एयर फाॅर्स की के लिए शैक्षिक योग्यता की क्रिटेरिया अलग-अलग है।

• Army Wing of National Defense Academy: आर्मी विंग ऑफ नेशनल डिफेंस एकेडमी के लिए उम्मीदवारों को 10 + 2 पैटर्न के तहत या कक्षा 12 / HSC की परीक्षा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अच्छे नंबर से पास होना आवश्यक है।

• Navy Wing of National Defense Academy: NDA के नव सेना राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त राज्य शिक्षा बोर्ड या अन्य सेंट्रल बोर्ड द्वारा आयोजित फिजिस्क्स और गणित के साथ स्कूल शिक्षा के 10 + 2 पैटर्न के तहत कक्षा 12 / HSC उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

• Air Force Wing of National Defense Academy: NDA के वायु सेना राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त राज्य शिक्षा बोर्ड या अन्य सेंट्रल बोर्ड द्वारा आयोजित फिजिस्क्स और गणित के साथ स्कूल शिक्षा के 10 + 2 पैटर्न के तहत कक्षा 12 / HSC उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

 

वैवाहिक स्थिति (NDA Marital Status)

अकादमी में दाखिले के लिए केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार (unmarried male candidates) ही परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा में बैठने के बाद यदि आप SSB द्वारा सेलेक्ट कर लिए जाते है तो आपको तब तक शादी नहीं करनी होगी जब तक आप अपना प्रशिक्षण पूरा नहीं कर लेते। यदि आपकी शादी प्रशिक्षण के दौरान होती है तो ऐसे उम्मीदवारों को छुट्टी दे दी जाएगी और सरकार द्वारा उन पर खर्च किए गए सभी खर्चों को उन्हें वापस करना होगा।

 

शारीरिक मापदंड (NDA Physical Standards)

एनडीए की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी होता है । National Defense Academy के मानकों केअनुसार ज्वाइन करने वाले कैंडिडेट के शारीरिक मापदंडकी एक मिनिमम सीमा तय की गई है। आपको बता दे की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) की तीनो अकादमियों यानि आर्मी, नेवी, और एयर फाॅर्स की के लिए शारीरिक मापदंड की क्रिटेरिया अलग-अलग है।

NDA के लिए लंबाई और वजन (Height and Weight for NDA)

सेना के लिए लंबाई और वजन न्यूनतम सीमा निम्नलिखित है।
न्यूनतम लंबाई: 157 सेमी।
न्यूनतम वजन : 43 सेमी।

वायु सेना के लिए लंबाई और वजन (Height and Weight for the Air Force)
न्यूनतम लंबाई 162.5 सेमी।
न्यूनतम वजन : 47 सेमी।

नौसेना के लिए लंबाई और वजन  (Height and Weight for the Navy)
न्यूनतम लंबाई : 157 cms
न्यूनतम वजन : 43 सेमी।

पायलट बनने के लिए लंबाई और वजन
अगर कोई उम्मीदवार पायलट बनना चाहता है तो उसे निम्नलिखित शारीरिक मापदंडों को पूरा करना होगा।

पैर की लंबाई:
न्यूनतम 99 सेंटीमीटर
अधिकतम 120 सेंटीमीटर

जांघ की लंबाई:
अधिकतम 64 सेंटीमीटर

सिटिंग हाइट:
न्यूनतम 81.50 सेंटीमीटर
अधिकतम 96 सेंटीमीटर

छाती की माप (chest measurement)
न्यूनतम 81 सेमी।
फुलाने के बाद न्यूनतम सीमा 5 सेमी फुलनी चाहिए।

आँख का मानक (Visual Standard)
Distance Vision (Corrected): Better Eye 6/6, Worse Eye 6/9
Colour vision: CP-III (Defective Safe).

Note: भारत के उत्तर-पूर्वी इलाकों, गढ़वाल और कुमाऊं की पहाड़ियों से आने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लम्बाई की सीमा स्टैण्डर्ड से 5 सेंटीमीटर कम होगी।

 

टैटू के बारे में निर्देश

अकेडमी ज्वाइन करने वाले उम्मीदवार के शरीर के केवल आगे वाले भाग पर ही स्थाई टैटू मान्य है।  उमीदवार के शरीर के किसी अन्य भाग पर स्थायी टैटू स्वीकार्य नहीं हैं। विशेष परिस्थिति में यदि कोई उम्मीदवार किसी जनजाति का है जिसमें टैटू कराने की प्रथा प्रचलित है तो इस परिस्थिति में परंपराओं को देखते हुए स्वीकृति दी जाएगी।

 

NDA का एग्जाम पैटर्न (NDA exam pattern)

नेशनल डिफेन्स अकादमी (NDA) में जाने के लिए हर उम्मीदवार को दो चरणों से गुजरना पड़ता है।
• पहला लिखित परीक्षा
• दूसरा SSB इंटरव्यू

लिखित परीक्षा

NDA की लिखित परीक्षा मुख्यतः 2 चरणों में होती है

पहला पेपर गणित विषय का होता है जिसमें 2.5 घंटे में कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं. यह पेपर 300 अंकों का होता है।

NDA exam pattern: first paper Math
NDA exam pattern: first paper Math

 

दूसरा पेपर GAT (जनरल एबिलिटी टेस्ट) का होता है जिसमे जिसमें 2.5 घंटे में कुल इंग्लिश सेक्शन से 200 और सामान्य अध्ययन से 400 अंक के प्रश्न पूछे जाते है। इस पेपर में सामान्य अध्ययन में फिजिक्स, केमिस्ट्री, जनरल साइंस, इतिहास, भूगोल और करंट अफेयर्स के प्रश्न होते हैं।

NDA exam pattern second paper GAT
NDA exam pattern: second paper GAT

 

SSB इंटरव्यू

NDA की लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को SSB इंटरव्यू के लिए चयनित किया जाता है। SSB का यह इंटरव्यू 900 अंक का होता है।
कुल 1800 अंको में होता है सिलेक्शन

मेरिट लिस्ट (Merit List)

लिखित परीक्षा में दोनों पेपरों को मिला कर कुल 900 अंक के पेपर होते हैं। और SSB इंटरव्यू भी 900 अंक का होता है। इस प्रकार कुल 1800 अंको में उमीदवार का सिलेक्शन मेरिट लिस्ट के आधार पर होता है।

 


FAQ :

Frequently Asked Question


 

Q: NDA kya hai?
Ans: NDA एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयर फोर्स में एडमिशन लेने के लिए साल में दो बार कराइ जाती है।

Q: NDA ka Full Form kya hai?
Ans: NDA का फुल फॉर्म National Defence Academy है।

Q: NDA ka Hindi Full Form kya hai?
Ans: NDA का हिंदी फुल फॉर्म  राष्ट्रीय रक्षा अकादमी है।

Q: एनडीए का फॉर्म कब निकलता है?
Ans: NDA का फॉर्म साल में दो बार अप्रैल और सितम्बर(April and September) में निकालता है।

Q: एनडीए में कितने पेपर होते हैं?
Ans: NDA की लिखित परीक्षा मुख्यतः 2 चरणों में होती है पहला पेपर गणित विषय का होता है. जिसमें 2.5 घंटे में कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं. यह पेपर 300 अंकों का होता है। दूसरा पेपर GAT (जनरल एबिलिटी टेस्ट) का होता है जिसमे इंग्लिश सेक्शन से 200 और सामान्य अध्ययन से 400 अंक के प्रश्न पूछे जाते है।

Q: एनडीए की आयु सीमा क्या हैं?
Ans: एनडीए के लिए आयु सीमा न्यूनतम 16.5 वर्ष और अधिकतम 19.5 वर्ष है।

Q: एनडीए कितने साल का कोर्स है?
Ans: NDA का तीन साल का कोर्स होता है जिसे सफलतापूर्वक पूरा कर लेने के बाद आर्मी कैडेट को देहरादून में इंडियन मिलिट्री एकेडमी में भेज दिया जाता है।

Q: एनडीए में कौन कौन सी नौकरी आती है?
Ans: एनडीए में भारत की तीनो सेनाओ की नौकरिया आती है। nda के परफॉर्मेंस के आधार पर आप भारत के किसी भी सेना में एक अधिकारी के पद पर जा सकते है।

Q: एनडीए में जाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है?
Ans: सबसे पहले 12वी साइंस सब्जेक्ट से पास करे उसके बाद एनडीए एंट्रेंस एग्जाम दे और उसे क्लियर करे तत्पश्चात एसएसबी (SSB) इंटरव्यू क्लियर करे और अपनी एनडीए की ट्रेनिंग पूरी करे और भारती सेनाओ में शामिल हो।

 


Best Book For NDA Exam
NDA / NA Solved Paper Chapterwise & Sectionwise
NDA/ NA 12 Year-wise Solved Papers (2021 – 15) Phase I & II 3rd Edition
NDA/ NA 16 years English & General Knowledge Topic-wise Solved Papers (2006 – 2021) 2nd Edition

 


ये भी पढ़े…
यूपी में पंचायत सहायक की 58189 भर्ती, सिर्फ मेरिट के आधार पर मिलेगी नौकरी | Panchayat Sahayak Cum Data Entry Operator DEO Recruitment
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है? | Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana in hindi
जानिए क्या है रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण जो बच्चियों को देता है आत्मरक्षा की ताकत | Rani Laxmibai Self Defence Training Programme
जानिए महिलाओ की सुरक्षा के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बनाया गया My Traffic My Safety App क्या है?
जानिए देश के किसानों पर कितना है कर्ज? देखें सभी राज्यों के हैरान कर देने वाले आंकड़े!