annapurna utsav kya hai?annapurna utsav kya hai?

Annapurna Utsav kya hai? प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के विभाग द्वारा हरियाणा में 18 व 19 अगस्त को अन्नपूर्णा उत्सव मनाया जा रहा है। अन्नपूर्णा उत्सव (annapurna utsav) में राज्य के सभी पात्र नागरिकों को मुफ्त में प्रति सदस्य पांच किलोग्राम गेहूं राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित ‘अन्नपूर्णा उत्सव’ में हिस्सा लिया।

 

Annapurna Utsav kya hai?

आइये जानते है अन्नपूर्णा उत्सव क्या है?

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार द्वारा अन्नपूर्णा उत्सव मनाया गया। अन्नपूर्णा उत्सव के तहत राज्य के जरूरतमंद परिवारों को प्रति सदस्य पांच किलोग्राम गेहूं (5kg/ member) दिया गया। Annapurna Utsav के दौरान 10 किलो व 5 किलो के अनाज के थैले लाभार्थिओं को भेंट किए गए। अन्नपूर्णा उत्सव के दौरान दिए गए राशन केंद्र सरकार द्वारा हर महीने दिए गए राशन से अलग है। हरियाणा के प्रत्येक जिले में 18 व 19 अगस्त को अन्नपूर्णा उत्सव मनाया जा रहा है।

हरियाणा के सभी अनाज डिपो पर 18 और 19 अगस्त को सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक अन्नपूर्णा उत्सव मनाया गया। इस दौरान जरूरतमंदों को गेहूं के थैलों का वितरण किया गया। आपको बता दे की कोरोना महामारी के समय राज्य के प्रत्येक परिवार को भोजन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से यह उत्सव मनाया जा रहा है।

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अन्नपूर्णा उत्सव में हिस्सा लिया

भारत रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित ‘अन्नपूर्णा उत्सव’ में हिस्सा लिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित अन्नपूर्णा उत्सव में हिस्सा लेने मुझे बेहद खुशी हो रही है। यह उत्सव केवल अन्न वितरण का उत्सव नहीं है बल्कि राज्य की आम जनता की आशा और विश्वास, सरकार की सेवा, समर्पण और सहयोग का अवसर है।”

 

CM Manohar Lal Khattar का निर्देश

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर लगातार अन्नपूर्णा उत्सव की तैयारिओं पर नजर बनाये हुए थे। उन्होंने चंडीगढ़ में विडियो कान्फ्रेंस पर 18 व 19 अगस्त को प्रदेश में जिला स्तर पर होने वाले अन्नपूर्णा दिवस की तैयारिओं पर लेकर चर्चा की। CM Manohar Lal Khattar ने अधिकारियों से कहा कि जिला स्तरीय समारोह कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार ही आयोजित किया जाए।

 

ये भी पढ़ें…
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है? | Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana in hindi
जानिए क्या है रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण जो बच्चियों को देता है आत्मरक्षा की ताकत | Rani Laxmibai Self Defence Training Programme
जानिए महिलाओ की सुरक्षा के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बनाया गया My Traffic My Safety App क्या है?
कोरोना की तीसरी लहर के लक्षण क्या है? | Corona third wave symptoms in Hindi
जानें क्या है रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर? जिसे वाराणसी को सौंप रहे हैं PM मोदी | rudraksha convention centre in hindi