Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana in hindiPradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana in hindi

Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana in hindi: कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के समय के विस्तार की मांग को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस योजना की अवधि को नवंबर 2021 के अंत तक बढ़ा दिया गया है। इसका मतलब ये है की अब रासन कार्ड धारकों को नवम्बर तक फ्री रसन केंद्र सरकार की तरफ से दिया जायेगा। इस अट्रिकल में हम जानेंगे की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है?

कोरोना काल में भारत सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के आंकड़ों को भी जारी किया और बताया की अब तक कितने लाभार्थी इस योजना का लाभ ले चुके है। साथ ही सरकार ने बताया की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार पर 90,000 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किया जाएगा। आइये जानते है की Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana Kya hai?

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है?

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति को हर महीने 5 किलो राशन मुफ्त दिया जाता है। Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana (PMGKAY) के तहत सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 (National Food Security Act, 2013 (NFSA)) के तहत कवर किए गए करीब 80 करोड़ रासन कार्ड धारकों को प्रति माह 5 किलोग का मुफ्त राशन बाटती है।

आपको बता दे की मुफ्त में बाटा जाने वाला यह राशन सरकार द्वारा हर महीने सब्सिडी पर दिए जा रहे राशन से अलग है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत करीब 80 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। अब हर व्यक्ति को महीने में दो बार राशन दिया जाता है। एक बार सरकार द्वारा सब्सिडी पर और दूसरी बार बिलकुल मुफ्त राशन दिया जाता है।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana Kya hai
Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana Kya hai

 

कोरोना के दौरान महीने में दो बार मुफ्त राशन

आपको बता दे की भारत सरकार की राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (National Food Security Act 2013) के तहत पहले ही सरकार करीब 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रति माह 5 किलोग्राम का मुफ्त खाद्यान्न आवंटित करती है।राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अंत्योदय अन्न योजना (AAY) और प्राथमिकता वाले परिवारों (PHH) को नियमित रप से हर महीने पात्रता के अतिरिक्त 5 किलो प्रति व्यक्ति प्रति महीने मुफ्त खाद्यान्न (चावल/ गेहूं) का अतिरिक्त कोटा प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गर बाटे जाने वाला यह आवंटन राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में बाटे गए राशन के अतरिक्त है। यानि अब देश के राशन कार्ड धारकों को कोरोना के दौरान महीने में दो बार फ्री राशन मिलेगा। Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana के तहत करीब 80 करोड़ लाभार्थियों को NFSA की दोनों कैटेगरी के तहत कवर किया जा रहा है। इसका मतलब साफ़ है की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत बांटा जाने वाला यह अनाज राशन कार्ड पर हर माह मिलने वाले राशन के अतरिक्त होता है।

 

किसे मिलेगा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ उन्हें मिलेगा जिसके पास राशन कार्ड है। आपको बता दे की जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वे इसका लाभ नहीं ले सकते हैं। लेकिन आप अपना राशन कार्ड बनवाकर इस योजना में शामिल हो सकते है। इस योजना के तहत कार्डधारी आधिकारिक राशन की दुकान से अपने कार्ड पर राशन कार्ड में दर्ज परिवार के सदस्यों की संख्या के अनुसार प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त में नवंबर तक प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके राशन कार्ड में आपके परिवार के 5 सदस्य के नाम दर्ज हैं तो आपको 5X5 =25 किलो मुफ्त अनाज मिलेगा।

 

2020-21 के दौरान कितना राशन बाट चुकी सरकार?

सत्र 2020-21 के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत भारत सरकार ने FCI के द्वारा अब तक कुल 104 LMT गेहूं और 201 LMT चावल, कुल 305 LMT खाद्यान्नों को सफलतापूर्वक राज्य और केंद्र शासित प्रदेशो की सरकारों को आपूर्ति की गई थी। भारत सरकार ने बताया की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार पर 90,000 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किया जाएगा।

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का मुख्य उदेश्य

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का मुख्य उदेश्य यह था की कोरोना से प्रभावित किसी भी व्यक्ति की भोजन की कमी से मृत्यु न हो। इस योजना के तहत सरकार ने सभी गरीब व्यक्तिओ को इसमें शामिल किया था ताकि किसी भी व्यक्ति की भूख से मौत न हो और सभी को पर्याप्त भोजन मिल सके। इसका प्रमुख कारण ये था की भारी संख्या में मजदूर अपना रोजगार छोड़कर अपने गांव आ गए थे जिसके लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की।

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज

Pradhan Mantri Garib Kalyan Package
Pradhan Mantri Garib Kalyan Package

Pradhan Mantri Garib Kalyan Package (PMGKP)

मार्च 2020 को कोरोना महामारी के दौरान कोविड-19 के दौरान आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (Pradhan Mantri Garib Kalyan Package-PMGKP) की शुरुआत की। आपको बता दे की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के अंतर्गत तीन योजनाएँ आती हैं जो निचे दी गई है।

स्वास्थ्य कर्मियों के लिये बीमा योजना (insurance scheme for health workers)
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana (PMGKAY))
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Prime Minister Garib Kalyan Yojana)

 

Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana in hindi

प्रमुख बिंदु:

कोविड-19 के दौरान गरीब और कोरोना से प्रभावित वर्ग की सहायता करने के लिये प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की गई थी।

इस योजना में सभी राशनकार्ड धारको को प्रति व्यक्ति 5 किलो मुफ्त राशन का प्रावधान है।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana वित्त मंत्रालय है द्वारा संचालित की जाती है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 80 करोड़ राशन कार्डधारकों को कवर किया गया है।

सुरु में Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana की शुरुआत 3 महीने (अप्रैल, मई और जून 2020) के लिये की गई थी जिसमें कुल 80 करोड़ राशन कार्डधारक शामिल थे। इस योजना को बाद में नवंबर 2020 तक बढ़ा दिया गया।

सरकार ने Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana को दुबारा अप्रैल 2021 में शुरू कर दिया जो अब दीपावली तक चलेगी।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana के अंतर्गत प्रत्येक घर के लिये चावल और गेहू के अतरिक्त प्रतिमाह 1 किलोग्राम मुफ्त दाल भी दी जाती है।

इस योजना के तहत कुल 39.69 लाख मीट्रिक टन के कुल मासिक आवंटन में से FCI द्वारा 15.55 लाख मीट्रिक टन राज्यों को पहले ही दिया जा चुका है।

अब तक इस योजना के तहत मई 2021 तक 2.03 करोड़ लाभार्थियों को 1.01 लाख मीट्रिक टन राशन पहले ही वितरित किया जा चूका है।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana के अंतर्गत राज्यों और सभी केन्द्र शासित प्रदेशों की सहायता के लिए राशन की लागत और परिवहन के लिए लगभग 26,000 करोड़ रुपये से अधिक का पूरा खर्च भारत सरकार उठाएगी।

सरकार द्वारा Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana के विस्तार पर 90,000 करोड़ रुपए से अधिक का व्यय किया जाएगा।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana in hindi

Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana
Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana

 

ये भी पढ़े…
जानिए क्या है रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण जो बच्चियों को देता है आत्मरक्षा की ताकत | Rani Laxmibai Self Defence Training Programme
जानिए महिलाओ की सुरक्षा के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बनाया गया My Traffic My Safety App क्या है?
जानिए क्या है “उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना” जिसकी शुरुआत CM योगी ने की। mukhyamantri bal seva yojana kya hai?
जानिए कौन हैं बसवराज बोम्मई जो बने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री | Basavaraj Bommai kaun hain?
ये हैं दुनिया के 10 सबसे सस्ते देश जहाँ जीने के लिए सबसे कम पैसे लगते है | Top 10 cheapest country in the world
जानिए देश के किसानों पर कितना है कर्ज? देखें सभी राज्यों के हैरान कर देने वाले आंकड़े!
जानिए कौन हैं मीराबाई चानू? जिसने Tokyo olympics में रचा इतिहास, वेटलिफ्टिंग में जीता रजत पदक