Basavaraj Bommai kaun hain?Basavaraj Bommai kaun hain?

आज भारतीय जनता पार्टी द्वारा कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के नाम का एलान कर दिया गया। अब बसवराज बोम्मई कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री होंगे। कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद BJP ने आज Basavaraj Bommai को राज्य का अगला मुख्यमंत्री चुन लिया।

आज कर्णाटक में बीजेपी विधायक दल की बैठक में बसवराज बोम्मई का नाम पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने ही सुझाया जिसका मंत्री के एस ईश्वरप्पा सहित सभी विधायकों ने समर्थन किया। तो आइये जानते है की कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री Basavaraj Bommai kaun hain?

 

Basavaraj Bommai kaun hain?

कौन हैं बसवराज बोम्मई?

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (Basavaraj S Bommai) का जन्म 28 जनवरी 1960 को हुआ। वे सादर लिंगायत समुदाय से आते हैं। इनके पिता एसआर बोम्मई(SR Bommai) भी कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके है। बसवराज बोम्मई ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत जनता दल के साथ की थी और 2008 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हुए।

बसवराज बोम्मई ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से स्नातक की पढाई पूरी की है वे येदुरप्पा सरकार में जल संसाधन एवं सहयोग मंत्रालय के साथ-साथ उन्होंने हवेरी और उडुपी जिलों के प्रभारी मंत्री के तौर पर भी काम किया। बसवराज पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेहद करीबी माने जाते हैं।

 

राजनैतिक सफर

पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर बसवराज बोम्मई ने अपने करियर की शुरुआत टाटा समूह से की थी। बोम्मई ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत जनता दल के साथ की थी और 2008 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हुए। वह दो बार एमएलसी और तीन बार विधायक रहे चुके है।

साल 1998 और 2004 में बोम्मई धारवाड़ स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्र से कर्नाटक विधानपरिषद के सदस्य के रूप में चुने गए थे। आपको बता दे की बीजेपी में शामिल होने से पहले बोम्मई ने एचडी देवेगौड़ा और रामकृष्ण हेगड़े सहित अनेक वरिष्ठ नेताओं के साथ काम किया है।

1998 और 2004 तक धारवाड़ स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्र से MLC रहे

2008 के कर्नाटक राज्य चुनावों में हावेरी जिले के शिगगांव निर्वाचन क्षेत्र से कर्नाटक विधान सभा के लिए चुने गए।

2008 से 2013 के कैबिनेट मंत्री के रूप में बोम्मई ने मुख्यमंत्रियों बीएस येदियुरप्पा, सदानंद गौड़ा और जगदीश शेट्टार के अधीन जल संसाधन और सहकारिता मंत्री के रूप में कार्य किया।

 

पारिवारिक पृष्ठभूमि

कर्नाटक के नए CM बसवराज बोम्मई की पारिवारिक पृष्ठभूमि सुरु से ही राजनैतिक रही है। इनके पिता एसआर बोम्मई(SR Bommai) भी कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके है।इनकी माता का नाम गंगम्मा (Gangamma) है और इनकी पत्नी का नाम चेन्नम्मा (Chennamma) है।

• Spouse(s): Chennamma

• Father: S. R. Bommai

• Mother: Gangamma

• Residence: Bengaluru

• Education: B.E.

जानिए कौन हैं बसवराज बोम्मई?
जानिए कौन हैं बसवराज बोम्मई?

 

ये भी पढ़े…
कौन होगा कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री? ये 3 नाम CM की रेस में सबसे आगे!
जानिए देश के किसानों पर कितना है कर्ज? देखें सभी राज्यों के हैरान कर देने वाले आंकड़े!
Raj Kundra Pornography case: डेढ़ अरब के रेवेन्यू के साथ ये था राज कुंद्रा की पोर्न इंडस्ट्री का फ्यूचर प्लान!
असम-मिजोरम सीमा विवाद: असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा मैं असम का एक इंच भी किसी को नहीं दूंगा!
26 July Kargil Vijay Diwas: कारगिल विजय दिवस क्यों मनाया जाता है? जाने कारगिल विजय का पूरा इतिहास
CM Yogi को अयोध्या विधानसभा से मैदान में उतारने की तैयारी में बीजेपी! इसपर आपकी क्या राय है?