Maharishi Deorha Baba Medical CollegeMaharishi Deorha Baba Medical College

आज 24 जुलाई 2021 का दिन उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के लोगो के लिए एक गर्व का क्षण रहा जब प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निर्माणाधीन महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज का निरक्षण करने पहुंचे। आपको बता दे की मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ का सपना है की प्रदेश के सभी 75 जिलों में मेडिकल कॉलेज हों। इसी कड़ी में देवरिया मेडिकल कॉलेज की नीव रखी गई जिसे अब नए नाम Maharshi Devraha Baba Medical College या महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के नाम से जाना जाता है।

 

Maharshi Devraha Baba Medical College

महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज की पूरी जानकारी

महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय का नाम देवरिआ के प्रसिद्ध संत देवरहा बाबा के नाम पर रखा गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की आज से 5-7 साल पहले कोई कल्पना भी नहीं करता था कि देवरिया में भी कोई मेडिकल कॉलेज होगा। आपको बता दे की अभी तक पूर्वांचल के इस जिले में कोई मेडिकल कॉलेज नहीं था।

महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास कब हुआ

साल 2018 में 26 दिसम्बर दिन बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवरिया जिले में 207 करोड़ की लागत से बनने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया था। सरकार ने साथ ही ये भी जानकारी दी थी की 2021 तक देवरिया मेडिकल कॉलेज में सत्र प्रारम्भ हो जायेगा और इसका कामकाज सुरु हो जाएगा।

कहा है महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज?

देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में स्थित ही। अगर इसके सही लोकेसन की बात करे तो ये देवरिया जिले के साकेत नगर में स्थित है। साकेत नगर का पिनकोड 274807 ही।
Maharshi Devraha Baba Medical College Address: Saket Nagar, Deoria, Uttar Pradesh 274807

महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय में इस सत्र का कामकाज सुरु

24 जुलाई 2021 का के दिन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निर्माणाधीन ने इस मेडिकल कॉलेज के निरक्षण के दौरान बताया की इस समय महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज इस सत्र में प्रवेश के लिए तैयार है। पहले सत्र के लिए मेडिकल कॉलेज को तैयार किया जा चुका है।

 

योगी का ऐलान प्रदेश के सभी 75 जिलों में होंगे मेडिकल कॉलेज!

उत्तर प्रदश के CM योगी आदित्यनाथ ने निर्माणाधीन महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज का निरक्षण के दौरान अपने भाषण में कहा की ” प्रदेश के सभी 75 ज़िले मेडिकल कॉलेज से आच्छादित होंगे। इसके अलावा हमने पिछले वर्ष 2 एम्स का शुभारंभ किया है। गोरखपुर और रायबरेली के एम्स बनकर तैयार होने जा रहे हैं। गोरखपुर एम्स का उद्घाटन प्रधानमंत्री के कर कमलों से हम लोगों ने अक्टूबर में प्रस्तावित किया है”

 

ये भी पढ़े…
List of Sanskrit universities in India in hindi | ये हैं भारत के सबसे बड़े और सबसे बेहतर संस्कृत विश्वविद्यालय
जानिए क्या है “उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना” जिसकी शुरुआत CM योगी ने की। mukhyamantri bal seva yojana kya hai?
जानिए योगी सरकार में कितने लोगो को मिली सरकारी नौकरी? सरकार का रिकॉर्ड नौकरीओं का दावा!
Pegasus क्या है? क्यों Pegasus फोन हैकिंग विवाद से संसद में हुआ हंगामा?
Ola electric Scooter का भारतीय बाजार में तहलका, 24 घंटे के अंदर बुक हो गए 1 लाख मॉडल, कीमत जानकर हो जायेंगे हैरान!
जानिए कौन है PM Modi के सबसे युवा मंत्री निसिथ प्रमाणिक | Nisith Pramanik Kaun hai
Black Fungus: जानिए ब्लैक फंगस क्या है? | ब्लैक फंगस के लक्षण, पहचान और बचाव