Pegasus phone hackingPegasus phone hacking

आज से संसद का मानसून सत्र सुरु हुआ जिसमे Pegasus फोन हैकिंग को लेकर संसद का पहला सत्र विपक्ष के हंगामे की भेट चढ़ गया। बीते कई दिनों से अंतरराष्ट्रीय मीडिया में Pegasus phone hacking का मुद्दा छाया हुआ है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया द्वारा जारी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Pegasus spyware द्वारा भारत में कई बड़े पत्रकारों, नेताओं और कई प्रतिष्ठित लोगों के फोन को केंद्र सरकार द्वारा हैक किया गया। लेकिन केंद्र सरकार ने इन सभी आरोपों को सिरे से ख़ारिज कर दिया।

 

Pegasus क्या है?

Pegasus Software एक ऐसा Spyware है जो WhatsApp जैसे अनेको सोशल मिडिया एप्लिकेशन को हैक कर सकता है। इसका दूसरा नाम Q Suite भी है। Pegasus Software को इज़रायल की कंपनी NSO Group द्वारा बनाया गया है। पिगासस दुनिया के सबसे खतरनाक जासूसी सॉफ्टवेयर्स में से एक है।

पिगासस सॉफ्टवेयर की खाश बात यह है की यह एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस दोनों की जासूसी कर सकता है और ये यूजर की इजाजत और जानकारी के बिना भी फोन में इंस्टॉल हो सकता है। हालाँकि मिडिया में हैकिंग की रिपोर्ट आने के बाद Pegasus को बनाने वाली कंपनी NSO Group ने अपनी सफाई देते हुए कहा की मीडिया रिपोर्ट्स में जिन मुद्दों की बात की गई है और हमपर जो आरोप लगाए गए हैं वह पूरी तरह निराधार और गलत है।

NSO Group ने कहा की वह इस रिपोर्ट को छापने वालों के खिलाफ लीगल एक्शन लेगी और मानहानि का केस भी दायर करेगी। Pegasus सॉफ्टवेयर को बनाने वाली कंपनी NSO Group ने इन रिपोर्ट को बिना किसी आधार के और पूरी तरह से मनगढ़ंत बताया है। NSO Group ने कहा की Pegasus का उपयोग कुछ चुनिंदा देशों की कानूनी एजेंसियों कराती है जिसका मकसद लोगो की जान बचाना होता है।

 

क्या है Pegasus phone hacking का पूरा मामला?

अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय मिडिया में रविवार 18 जुलाई 2021 की रात को एक रिपोर्ट सामने आई जिसमें ये दावा किया जा रहा है की इज़रायल सॉफ्टवेयर Pegasus की मदद से भारत सरकार ने करीब 300 लोगों के फोन की हाकिंग की गई। इस फोन हैकिंग में मंत्री, नेता, पत्रकार, बिजनेसमैन और कई सार्वजनिक चैत्र से जुड़े हुए लोग शामिल हैं।

ये Phone hacking रिपोर्ट वाशिंगटन पोस्ट (Washington Post) सहित दुनिया की कई बड़े मीडिया संस्थानों द्वारा पब्लिश की गई। इस रिपोर्ट में दवा किया गया है की 2018 से 2019 के बीच कई मौको पर भारत के करीब 40 पत्रकारों (40 Journalists) का फ़ोन हैक किए गए या इस दौरान व्हाट्सएप कॉल, फोन कॉल, रिकॉर्डिंग, लोकेशन समेत अन्य कई जानकारियां हैक करने की कोशिश की गई।

इस रिपोर्ट में Pegasus phone hacking के मामले का खुलासा करने वाली कंपनियों के मुताबिक आने वाले समय में इस रिपोर्ट में और कड़ियां पेश की जाएंगी और इसकी शुरुआत रविवार रात से कर दी है। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है की आने वाले समय में इस रिपोर्ट में कई नेताओं, मंत्रियों और अन्य संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों के भी नाम हो सकते हैं।

सरकार ने आरोपों को गलत बताया

भारत सरकार ने Pegasus phone hacking मामले पर अपनी सफाई देते हुए इसे पूरी तरह से गलत बताया। इस रिपोर्ट के आने के तुरंत बाद केंद्र सरकार द्वारा इस मामले पर प्रतिक्रिया दी गई जिसमे भारत सरकार ने इस रिपोर्ट और फोन हैकिंग से जुड़े सभी आरोपों को खारिज कर दिया। भारत सरकार ने इस रिपोर्ट को भारतीय लोकतंत्र की छवि धूमिल करने की कोशिश बताया गया।

 

ये भी पढ़े…
Ola electric Scooter का भारतीय बाजार में तहलका, 24 घंटे के अंदर बुक हो गए 1 लाख मॉडल, कीमत जानकर हो जायेंगे हैरान!
जानिए कौन है PM Modi के सबसे युवा मंत्री निसिथ प्रमाणिक | Nisith Pramanik Kaun hai
Black Fungus: जानिए ब्लैक फंगस क्या है? | ब्लैक फंगस के लक्षण, पहचान और बचाव
कोरोना की तीसरी लहर के लक्षण क्या है? | Corona third wave symptoms in Hindi
Zika virus: जानिए क्या है जीका वायरस जिसने भारत में दी दस्तक | जीका वायरस के लक्षण क्या हैं?
BGMI Update 1.5 in Hindi: दमदार फीचर्स से लैस है BGMI का नया अपडेट