Bengal Chunav ka Pahla CharanBengal Chunav ka Pahla Charan

आज 27 मार्च को बंगाल चुनाव के पहले चरण में 5 जिलों की कुल 30 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ । Bengal Chunav ka Pahla Charan बहुत ही महत्वपूर्ण है, इस चरण में कुल लगभग 73 लाख मतदाताओं ने हिस्सा लिया और 191 उम्मीदवारों का भाग्य वोटिंग मशीनों में बंद हो गया।

Bengal Chunav ka Pahla Charan ख़ास इसलिए है की इस चरण की ज्यादातर सीटें पहले नक्सलवाद प्रभावित रहे क्षेत्र जंगलमहल में पड़ती हैं। इसलिए यहाँ कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान संपन्न हुआ। बंगाल चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में चुनाव आयोग ने केंद्रीय सशस्त्र बलों की करीब 684 कंपनियों को तैनात किया था जो कुल 7,061 मतदान स्थलों पर और 10,288 मतदान बूथों पर पहरा दे रहीं थी।

 

Bengal Chunav ka Pahla Charan: TMC और BJP के बीच कांटे का मुकाबला!

West Bengal Election 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल में मतदान को लेकर लोगो में भरी उत्साह देखने को मिला। लोगो ने मतदान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।जैसा की सभी ओपिनियन Poll बता रहे हैं की यहाँ बंगाल में ममता बनर्जी और भारतीय जनता पार्टी के बीच कांटे की टक्कर चल रही है।

साफ़ देखा जा सकता है की लोग अपने घर से निकल कर वोट देने के लिए लम्बी लाइनों में खड़े है जिनमे सबसे ज्यादा युवा और महिलाएं हैं जिनका उत्साह देखने लायक है अब ये देखना दिलचस्प होगा की ये वोट किसके पक्ष में पड़ते है।

 

बंगाल चुनाव के पहले चरण में कितने प्रतिशत वोट पड़े?

जहा तक बंगाल चुनाव के पहले चरण में वोटिंग प्रतिशत का सवाल है तो इसके फाइनल आकड़े अभी हमारे पास नहीं आये है की बंगाल चुनाव के पहले चरण में कितने प्रतिशत वोट पड़े? लेकिन दोपहर 2 बजे तक 56 फीसदी वोटिंग हो चुकी थी और अभी भी सभी मतदान केंद्रों के बाहर बहुत बड़ी संख्या में लोग वोटिंग के लिए खड़े थे और अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। बंगाल चुनाव के पहले चरण के वोटिंग परसेंटेज का पूरा आकड़ा हम आपको साम 6 बजे तक दे पाएंगे।

ताज़ा जानकारी के अनुसार दोपहर 3 बजे तक 70.12 फीसदी वोटिंग हो चुकी थी, जिसमें पूर्वी मेदिनीपुर जिले में 72.38 फीसदी, पश्चिमी मेदिनीपुर में 68.76 फीसदी, झाड़ग्राम में 72.10 फीसदी, पुरुलिया में 69.24 फीसदी और बांकुड़ा में 68.03 फीसदी मतदान हुआ है.

 

West bengal election first phase: किन जिलों में हुई वोटिंग?

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में बंगाल के कुल 5 जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले गए जो निम्न है।

♦ Purulia
♦ Bankura Part I
♦ Jhargram
♦ East Midnapore Part I
♦ West Midnapore Part I

bengal election first phase voting
bengal election first phase voting

 

ये भी पढ़े:

Latest West Bengal Opinion Poll : बंगाल चुनाव में पलट गई बाज़ी, BJP हुई TMC से आगे?
Bengal election News: बंगाल में जमकर गरजे PM मोदी, कहा BJP कार्यकर्ताओं का बलिदान व्यर्थ नहीं जायेगा
UP Panchayat Chunav Date: आ गयी UP प्रधानी चुनाव की तारीख, जानिए आपके जिले में कब है वोटिंग?
UP Opinion Poll 2022: Yogi Sarkar के 4 साल पूरे, सर्वे के मुताबिक UP में भारी बहुमत से लौटेगी BJP!
Ram Setu Movie: जानिए कैसी होगी Akshay Kumar की आने वाली सबसे बड़ी फिल्म राम सेतु?
दुनिया के 10 सबसे सुरक्षित देश | Top 10 Safest Countries In The World
VIDEO: Anupam Kher के साथ JNU पहुंचे Vivek Agnihotri ने टुकड़े टुकड़े गैंग को जमकर धोया