Lata Mangeshkar Net Worth in hindiLata Mangeshkar Net Worth in hindi

Lata Mangeshkar Net Worth in hindi: भारत की सुर साम्राज्ञी, स्‍वर कोकिला आदि कई नामों से मशहूर गायिका लता मंगेशकर का रविवार 6 फरवरी को 92 साल की उम्र में निधन हो गया। लता दीदी ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में अपनी अंतिम सांस ली। लता मंगेशकर जी की पहली कमाई सिर्फ 25 रुपये थी जो उन्हें एक स्टेज पर गाने के लिए मिली थी। आइये जानते है की लता मंगेशकर जी की कुल संपत्ति कितनी है (Lata Mangeshkar Net Worth).

 

Lata Mangeshkar Net Worth in hindi

महज 13 साल की उम्र में अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत करने वाली लता जी ने दुनियाभर की 36 भाषाओं में अपनी आवाज दी। उनकी पहली फीस मात्र 25 रुपये थी और आज जाते समय वे अपने पीछे अरबो रुपये छोड़कर जा रहीं है। आज लता जी हमारे बीच नहीं है। लेकिन आज हर कोई उनकी प्रॉपर्टी के बारे में जानने के लिए इच्छुक हैं। आइये जानते हैं कि भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर की कुल कितनी संपत्ति थी? (Lata Mangeshkar Net Worth in hindi).

 

लता मंगेशकर जी की कुल संपत्ति

रिपोर्ट के अनुसार लता मंगेशकर की कुल संपत्ति लगभग 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। अगर हम लता मंगेशकर जी की कुल संपत्ति की भारतीय करेंसी बात करें तो यह लगभग 370 करोड़ है। लता जी की सबसे ज्यादा कमाई उनके गानों की रॉयल्‍टी और उनके द्वारा किये गए निवेश से आती थी। आपको बता दें कि लता अरबों की संपत्ति की मालकिन होने के बाद भी एक बहुत ही सामान्य जीवन जीती थीं। और यही उनके व्यक्तित्व की खास पहचान रही।

 

गाडिओं की शौकीन थीं लता जी!

महगी कारों का लता जी के पास एक शानदार कलेक्शन था। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक लता दीदी की पहली कार Chevrolet थी। उन्होंने इसको अपनी मां के लिए उन्ही के नाम से खरीदा था। इसके उन्होंने Buick नाम की कार खरीदी। उनके पास Chrysler और मर्सिडीज भी थी। लता जी ने काफी पहले एक इंटरव्यू में कहा था कि वह कारों की बहुत ही शौकीन हैं।

 

आलीशान बंगले में रहती थी लता दीदी!

स्वर कोकिला लता मंगेशकर अपने घर ‘प्रभु कुंज’ में रहती थीं। लता जी का आलीशान बंगला दक्षिण मुंबई के पेडर रोड पर स्थित है। यह साउथ मुंबई के सबसे पॉश इलाके में से एक है। रिपोर्ट के अनुसार प्रभु कुंज इतना बड़ा है कि वहां करीब 10 परिवार आराम से रह सकते हैं। इतने बड़े बंगले में रहने और इतनी संपत्ति की मालकिन होने के बावजूद भी वे हमेशा जमीन से जुड़ी रहीं और यही उनकी पहचान भी थी।

 

पुरस्कार और सम्मान थी लता जी की असली कमाई!

भले ही लता जी अरबों की संपत्ति की मालकिन थी लेकिन वे खुद मानती थी की उनकी असली कमाई जनता का प्यार और सामान है। उनको मिले सम्मान और पुरस्कार उनकी असली कमाई को दर्शाते है।

  • 1982 में फिल्म परिचय के लिए के लिए नेशनल अवॉर्ड
  • 1969 में पद्म भूषण अवॉर्ड
  • 1974 में फिल्म कोरा-कागज के लिए नेशनल अवॉर्ड
  • 1989 में दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड
  • 1990 में फिल्म लेकिन के लिए नेशनल अवॉर्ड
  • 1999 में पद्म विभूषण
  • 2001 में भारत रत्न
  • 2008 में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड्स

 

FAQs: Lata Mangeshkar Net Worth in hindi

Q: लता मंगेशकर जी की कुल संपत्ति कितनी है?
Ans: एक रिपोर्ट के अनुसार लता मंगेशकर की कुल संपत्ति लगभग 370 करोड़ है।

Q: लता जी के पास कितनी गाड़िया थी?
Ans: महगी कारों का लता जी के पास एक शानदार कलेक्शन था। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके पास Chevrolet, Buick, Chrysler और मर्सिडीज आदि गाड़िया थी।

Q: लता जी कहा रहती थी?
Ans: लता जी का आलीशान बंगला ‘प्रभु कुंज’ दक्षिण मुंबई के पेडर रोड पर स्थित है। यह साउथ मुंबई के सबसे पॉश इलाके में से एक है।

 

ये भी पढ़े…
तेज दिमाग चाहिए तो अभी से खाना शुरू करें ये 10 चीजें | Top 10 Brain Power Food in hindi
सर्दियों में कफ की समस्‍या का रामबाण इलाज है ये चीजें: कफ का आयुर्वेदिक इलाज!
मोटापा दूर करने के उपाय: पतला दिखना है तो ये गंदी आदतें बदल लीजिए!
खाना खाने के बाद ये 7 चीजें बिलकुल ना करे नहीं तो भुगतना पड़ेगा खतरनाक अंजाम!