Top 10 Brain Power Food in hindiTop 10 Brain Power Food in hindi

Top 10 Brain Power Food in hindi: इंसान पृथ्वी पर सबसे तेज दिमाग वाला प्राणी माना जाता है। इंसान का दिमाग शरीर का सबसे अहम अंग होता है क्योकि इसी के आदेश से ही शरीर के बाकी अंग काम करते हैं। अगर आप एक सेहतमंद जीवन चाहते है तो उसके लिए हमारे दिमाग का तेज और दुरुस्त होना बहुत जरूरी है। आइये जानते है दुनिया के 10 सबसे बेहतरीन दिमाग तेज करने वाले खानों के बारे में जो हमारे दिमाग की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

 

Top 10 Brain Power Food in hindi

अपने दिमाग की हेल्थ के बारे में बहुत काम लोग ही सोचते है। क्या आपने कभी सोचा कि दिमाग को तेज करने के लिए कौन सा फल या भोजन फायदेमंद होता है। हम सभी को पता है की अगर हमारा दिमाग स्वस्थ रहेगा तो हम कोई भी काम सही ढंग से कर सकेंगे। एक अस्वस्थ दिमाग शरीर के सभी अंगो को प्रभावित कर सकता है।

यदि आपका दिमाग कमजोर है तो आपको भूलने की बीमारी (Alzheimer), पढ़ने में परेशानी और स्ट्रेस (Stress) समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। इसीलिए आज हमारी टीम आपके लिए लेकर आई है दुनिया के 10 सबसे बेहतरीन दिमाग तेज करने वाले खानों की जानकारी (Brain Power Food in hindi) जिसको खाने से आपका दिमाग तेज होगा और आप स्वस्थ रहेंगे।

 

Top 10 दिमाग तेज करने वाले आहार

1 पालक Spinach
2 अखरोट Walnut
3 साबुत अनाज Whole grain
4 कॉफ़ी Coffee
5 डार्क चॉकलेट Dark chocolate
6 तैलीय मछली Oily fish
7 हरी सब्जियाँ Leaf vegetable
8 दूध Milk
9 ब्लैकबेरी Blackberries
10 पानी Water

 

पालक (spinach)

पालक में मैग्नीशियम और पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। मैग्नीशियम और पोटेशियम की यही मात्रा याददाश्त के साथ-साथ सीखने की क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होती है। इसके अलावा पालक में विटामिन B6, E और फोलेट भी काफी मात्रा में होती है। आपको बता दें की फोलेट की कमी से मेमोरी लॉस और अल्जाइमर आदि की बीमारी होती है।

 

अखरोट (Walnut)

आपको बता दें की अखरोट में खूब सारा प्रोटीन और हेल्दी फैट पाया जाता है। इसलिए अखरोट खाने से यादाश्त तेज होती है। अखरोट में एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) भी कहा जाता है। अखरोट ब्लड प्रेशर को कम करने में मदत करता है और साथ ही धमनियों की सुरक्षा भी करता है। अखरोट दिल और दिमाग दोनों के लिए सेहतमंद होता है।

 

साबुत अनाज (Whole grains)

साबुत अनाज में कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा 3 और विटामिन B पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इंसान के दिमाग के विकास और गति के लिए ये सभी तत्व जरूरी माने जाते हैं। ये तत्व ऊर्जा, मूड और व्यवहार को ठीक रखते हैं और इंसान की यादाश्त को तेज करते हैं।

 

कॉफी (coffee)

कॉफी इंसान की एकाग्रता बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा काफी ब्रेन में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पहुंचाती है। बॉडी में खासकर कैफीन की जरूरत होती है। आपको बता दें की एक सीमित मात्रा में कैफीन का सेवन काफी लाभदायी होता है।

 

डार्क चॉकलेट (dark chocolate)

इंसान का दिमाग तेज करने के लिए चॉकलेट भी काफी मददगार होता हैं। डार्क चॉकलेट जिसमें 70 फीसदी नारियल हो वह ब्रेन बूस्टर का काम करता है। नारियल वाले चॉकलेट में फ्लैवोनॉयड्स पाया जाता है जो की एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।आपको बता दें कि इसके अलावा सेब, अंगुर, प्याज, चाय, बीयर और वाइन में भी फ्लैवोनॉयड्स पाए जाते हैं जो दिमाग की ग्रोथ में मददगार होते है।

 

फैटी फिश (Fatty fish)

फैटी फिश में ओमेगा -3 जिसे फैटी एसिड भी कहा जाता है भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ओमेगा -3 एक तरह का अनसैचुरेटेड फैट होता है जो बीटा अमाइलॉइड के स्तर को कम करता है। बीटा अमाइलॉइड के स्तर के बढ़ने की वजह से अल्जाइमर की समस्या होती है। इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार मछली खाने की कोशिश जरूर करें ये आपके दिमाग के लिए फायदेमंद रहेगा.

 

हरी सब्जियां (Green vegetables)

हम सभी को पता है कि हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी से भरपुर होती हैं। इसीलिए हरी सब्जिओ को पॉवरफुल ब्रेन प्रोटेक्टर्स के रूप में भी जाना जाता है। ब्रोकली, पत्तागोभी, ब्रुसली और अंकुरित सब्जियां का सेवन से दिमाग स्वस्थ रहता है।

 

दूध (Milk)

दूध में विटामिन B6, B12, कैल्शियम, मैग्निशियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है। इसीलिए दूध को एक सम्पूर्ण आहार कहा जाता है। दूध में मौजूद सभी पोषक तत्व याददाश्त बढ़ाने में मदद करते है। इसके अलावा मिल्क प्रोटीन ज्यादा स्ट्रेस लेने वालों के लिए ब्रेन परफॉर्मेंस सुधारने में भी मदद करता है।

 

ब्लैकबेरी (Blackberry)

साइंस की स्टडीज के मुताबिक ब्लैकबेरी का सेवन यादास्त बढ़ाने में मदद करता है। कहा जाता है की अगर आपको शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की शिकायत है तो ब्लैकबेरी का सेवन जरूर करें। क्योकि ब्लैकबेरी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारी ब्रेन सेल की सुरक्षा करता है। इसके अलावा ब्लैकबेरी हमारे ब्रेन सेल्स के विकास में भी मदद करता है।

 

पानी (Water)

आपको बता इंसान के मस्तिष्क का 85 फीसदी भाग पानी से बना होता है। अगर आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो इसका सीधा असर मस्तिष्क की कोशिकाओं पर पड़ता है और उनमे सिकुड़न पैदा हो जाती है। शोध के मुताबिक पानी की कमी से इंसान की एकाग्रता और याददाश्त प्रभावित होती है।

 

ये भी पढ़ें…
मोटापा दूर करने के उपाय: पतला दिखना है तो ये गंदी आदतें बदल लीजिए
ये है वजन घटाने वाला फल! साइंस ने भी माना इसे खाने से शरीर बन जाता है फिट
जानिए क्या है जीनोमिक्स? जो 21वीं सदी का होगा प्रमुख उद्योग
जानिए ब्लैक फंगस क्या है? | ब्लैक फंगस के लक्षण, पहचान और बचाव
कोरोना की तीसरी लहर के लक्षण क्या है?