List of most corona vaccination countries in the worldList of most corona vaccination countries in the world

List of most corona vaccination countries in the world: भारत इस समय 100 करोड़ कोरोना वायरस की वैक्सीन लगने वाला देश बन गया है। दुनिया के इस सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत इसी साल 16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने की थी। महज 279 दिनों में 135 करोड़ आबादी वाले भारत ने 100 करोड़ वैक्सीन डोज का लक्ष्य हासिल कर लिया। आपको बता दे की भारत में वैक्सीन देने का औसत 49.90 प्रतिशत है और विश्व का औसत 47.60 प्रतिशत है। तो आइये जानते है कि कौन सा देश कोरोना वैक्सीनेशन में No.1 है।

 

List of most corona vaccination countries in the world

इस समय भारत वैक्सीनेशन के मामले में बहुत आगे बढ़ चुका है। अगर चीन को छोड़ दें तो भारत इस समय अमेरिका, जापान, इंडोनेशिया, ब्राजील, तुर्की, जर्मनी, मैक्सिको जैसे देशों से बहुत आगे हैं। भारत में हर रोज औसतन 80 लाख लोगों को वैक्सीन (Vaccine) लग रही है, जो इजरायल और स्विटजरलैंड जैसे देशों की पूरी आबादी के बराबर है। वैक्सीन की 100 करोड़ डोज लगाने का लक्ष्य पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल पहुंचे और वहां पर उन्होंने आम लोगों से बात की।

आपको बता दें की भारत अमेरिका के मुकाबले वैक्सीन की दोगुना, जापान के मुकाबले 5 गुना, जर्मनी के मुकाबले 9 गुना और फ्रांस के मुकाबले 10 गुना ज्यादा वैक्सीन डोज अपने नागरिकों को लगा चुका है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में 18 साल से ऊपर के 75 प्रतिशत यानी करीब 70 करोड़ लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज मिल चुकी है। और ये आंकड़ा अमेरिका की कुल जनसंख्या से लगभग दोगुना है। भारत में 18 वर्ष से ऊपर के भारत के 30 प्रतिशत यानी 29 करोड़ लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। और ये आंकड़ा ब्रिटेन की मौजूदा 7 करोड़ की आबादी से करीब 4 गुना ज्यादा है।

 

कौन सा देश है कोरोना वैक्सीनेशन में No.1?

कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में इस समय चीन पहले पायदान पर है। वही भारत ने मात्र 279 दिनों में 100 करोड़ वैक्सीन डोज लगाकर कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में दूसरे स्थान पर है। आपको बता दें की चीन ना तो एक लोकतांत्रिक देश है और ना ही चीन के आंकड़ों पर यकीन किया जा सकता है। वही भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ वैक्सीनेशन (Vaccination) के मामले में आज हमारा देश दुनिया के सबसे ऊंचे पायदान पर खड़ा है। तो आइये जानते है List of most corona vaccination countries in the world.

 

List of Top 10 vaccination countries in the world

देश वैक्सीन की कुल डोज (करोड़ में)
1 चीन 223
2 भारत 101
3 ब्रिटेन 49.5
4 अमेरिका 41.1
5 ब्राजील 26.1
6 जापान 18.3
7 इंडोनेशिया 17.6
8 तुर्की 11.5
9 मेक्सिको 11.3
10 जर्मनी 11.1

 

16 जनवरी 2021 को हुई थी टीकाकरण की शुरुआत!

विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी 2021 की थी। भारत में कोरोना की पहली वैक्सीन सफाई कर्मचारी मनीष कुमार को दी गई थी। कोरोना वैक्सीनेशन के पहले दिन 3351 सेंटर पर 1 लाख 91 हजार 181 फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी गई थी। जैसे-जैसे समय बढ़ता गया कोरोना के टीकाकरण की गति भी तेजी से बढ़ती चली गई। और आज ये समाचार लिखे जाने तक भारत ने 101cr. का आंकड़ा पार कर लिया था।

List of Top 10 vaccination countries in the world
List of Top 10 vaccination countries in the world

 

ये भी पढ़े…
कोरोना की तीसरी लहर के लक्षण क्या है? | Corona third wave symptoms in Hindi
Black Fungus: जानिए ब्लैक फंगस क्या है? | ब्लैक फंगस के लक्षण, पहचान और बचाव
तेज दिमाग चाहिए तो अभी से खाना शुरू करें ये 10 चीजें
मोटापा दूर करने के उपाय: पतला दिखना है तो ये गंदी आदतें बदल लीजिए!