Best Weight loss Fruit in hindiBest Weight loss Fruit in hindi

Best Weight loss Fruit in hindi: हमारे देश में वजन बढ़ना एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। मोटापा सिर्फ शरीर के लिए ही नहीं बल्कि मस्तिष्क के लिए भी वेहद खतरनाक होता है। इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में इंसान को संतुलित रहना और अपना वजन कम करना बेहद जरूरी है। वैसे तो दुनिया में अनेक फल मौजूद हैं जो इंसानी सरीर लिए बहुत महत्त्वपूर्ण हैं लेकिन आज हम आपको ऐसे वजन घटाने वाला फल के बारे में बताएँगे जिसे साइंस ने भी माना है की इसे खाने से शरीर फिट बन जाता है। तो आइये जानते है की आखिर इस वजन घटाने वाला फल का क्या नाम है? और साथ ही जानेंगे इस वजन घटाने वाला फल की पूरी जानकारी।

 

Best Weight loss Fruit in hindi

आज हम बात कर रहे हैं वजन घटाने के लिए सबसे उपयुक्त हरे रंग के एक जबरदस्त फल नाशपाती की। ये जानकार आपको जानकर हैरानी होगी की नाशपाती को सभी पोषक तत्वों का पावर हाउस भी कहा जाता है। हरे रंग की इस नाशपाती के अंदर पोटेशियम, पेक्टिन, और टैनिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आपको बता दें कि इसके अंदर फाइबर भी होता है जो मल त्यागने की प्रक्रिया को सुगम बनाता है।

Pear is the Best Weight loss Fruit in hindi: इस फल को खाने से पेट भी साफ रहता है और ये कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करता है। नाशपाती का सेवन करने से रक्त शर्करा का स्तर भी सही रहता है और आपका हृदय भी अच्छे तरीके से काम करता है। आपको बता दें कि नाशपाती में कैलोरी कम होती है इसलिए ये फल वजन घटाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वजन घटाने वाला फल है नाशपाती!
वजन घटाने वाला फल है नाशपाती!

 

वजन घटाने वाला फल है नाशपाती!

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अपनी कैलोरीज को घटाना बेहद जरूरी माना जाता है। कैलोरी को घटाने से ही शरीर वजन घटाता है। आपको इस बात हमेशा धयान रखना पड़ता है की आपको दिन भर में कितनी कैलोरीज लेनी है। आपको बता दें कि इस स्थिति में आपके लिए नाशपाती सबसे बेहतरीन फल साबित हो सकता है। एक औसत नाशपाती के अंदर 56 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक कैलोरीज होती है। अगर आप अपना वजन घटाना चाहते है तो आप अपना पेट भरने और कैलोरीज की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए नाशपाती का उपयोग कर सकते हैं।

वर्ष 2001 में द फूड एंड न्यूट्रिशन बोर्ड फॉर द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन (The Food and Nutrition Board for the National Institute of Medicine) के द्वारा किए गए एक शोध से पता चला है कि एक औसत नाशपाती के अंदर 6 ग्राम फाइबर होता है जो की किसी औसत महिला के दिनभर की खुराक के 24 % के बराबर होता है। इसलिए आप अगर नाशपाती का सेवन करते हैं तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ये फल आपके डाइजेशन को भी धीमा कर देता है इसलिए आपका पाचनतंत्र भी मजबूत रहता है।

 

कब्ज का रामबाण इलाज है नाशपाती!

आज के इस व्यस्त और महामारी के समय में कब्ज जैसी समस्या आपकी कई दिक्कतों को बढ़ा देती है। लेकिन नाशपाती के सेवन के जरिए आप आपकी कब्ज की दिक्कत को दूर कर सकते है। आपको ये जानकार हैरानी होगी की नाशपाती के अंदर 84 प्रतिशत पानी होता है। और इसीलिए नाशपाती कैलोरीज में भी बेहद कम होती है। इसलिए इसे खाने से आंत को भी लाभ होता है और आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर हो जाती है। नाशपाती के यही सरे गुण इसे वजन घटाने की प्रक्रिया में बेहद तेज और मदतगार साबित होते हैं।

 

ये भी पढ़ें…
जानिए क्या है जीनोमिक्स? जो 21वीं सदी का होगा प्रमुख उद्योग
जानिए ब्लैक फंगस क्या है? | ब्लैक फंगस के लक्षण, पहचान और बचाव
कोरोना की तीसरी लहर के लक्षण क्या है?
Angioplasty क्या है? कैसे Heart Attack के इलाज में तत्काल कारगर साबित होती है एंजियोप्लास्टी?