बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फ्रूटबच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फ्रूट

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फ्रूट: हर माता-पिता का ये प्रश्न रहता है कि सर्दिओं में बच्चों की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाये? क्योकि बदलते मौसम के साथ बच्चों की सेहत का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। सर्दियों के मौसम में तो बच्चों की बहुत ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है। कड़ाके की ठंड में बच्चो के लिए सिर्फ गर्म कपड़े पहनना ही काफी नहीं होता है। बल्कि इसमें बच्चो के खानपान पर भी उतना ही ध्यान देना जरूरी है।

 

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फ्रूट!

ठंढ के इस मौसम में बच्चों को ऐसी चीजें खिलानी चाहिए जो शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ-साथ उनकी इम्यूनिटी भी बढ़ाये। इससे बच्चो का शरीर बीमारियों से बचा रहता है। बच्चों को भोजन या कोई फल देते समय इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है कि दिया जाने वाला फल मौसम के अनुरूप है या नहीं। आइए जानते हैं कि सर्दिओ के मौसम में बच्चों के खाने कौन-कौन से बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फ्रूट शामिल करे? जिसने उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे।

 

ये हैं सर्दिओं में बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फ्रूट!

आज The viral News Live की टीम आप सभी पेरेंट्स के लिए ले है सर्दिओं में बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फ्रूट की पूरी जानकारी। इस जानकारी के जरिये आप जान पाएंगे की कौन सा फ्रूट आपके बच्चे विकाश और छमता में सहायक सिद्ध होगा। तो चलिए जानते है कि आखिर सर्दिओं में बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फ्रूट कौन कौन से है?

 

गाजर:

गाजर बच्चो और बड़ों सभी लिए फायदेमंद होता है। गाजर का मीठा स्वाद होने कारण ये लगभग हर बच्चे को पसंद होता है। आप गाजर का हलवा, सब्जी या फिर सलाद के तौर पर इसे बच्चे को खिला सकते हैं। गाजर में पाया जाने वाला विटामिन A बच्चों को हेल्दी बनाता है और इंफेक्शन- एलर्जी से दूर रखता है।

 

हल्दी:

हल्दी को आयुर्वेद का राजा कहा जाता है। सर्दिओ के मौसम में बच्चे को एक ग्लास हल्दी वादा दूध जरूर पीने को दें। ये शरीर में गर्माहट लाता है और किसी भी तरह के फ्लू को दूर रखता है। हल्दी दूध शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करता है। इसलिए हर बच्चे को इसे पीने की आदत जरूर डालनी चाहिए।

 

बाजरा/ज्वार की रोटी:

बाजरा या ज्वार की रोटियां वैसे तो आप पूरे साल खा सकते है। लेकिन सर्दियों का मौसम इन्हें खाने के लिए सबसे बढ़िया होता है। खासकर बच्चों को ये रोटियां भर्ता, दाल घी या गुड़ आदि के साथ दी जा सकती है। बच्चे इसे बड़ी पसंद के साथ खाते हैं।

 

नट्स:

सर्दिओ में काजू, बादाम, मूंगफली और अखरोट बच्चे को जरूर खिलाएं। क्योकि सर्दियों में सूखे मेवे शरीर को गर्म रखने का काम करते हैं। इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसे हल्का भून कर भी दे सकते हैं। मेटाबॉलिज्म के साथ-साथ बच्चों की डाइट में प्रोटीन की भी मात्रा बढ़ाते हैं। नट्स बच्चों के लिए हेल्दी स्नैक्स की तरह होता है।

 

आंवला:

आवला तो हर इंसान के लिए औषधि सामान है। क्योकि आंवला विटामिन C से भरपूर मात्रा में मिलता है जो बहुत पौष्टिक होता है। बच्चों के स्वाद के लिए आप इसमें थोड़ा नमक और हल्दी डालें तो ये बच्चों को बहुत पसंद आएगा। आपको बता दें कि विटामिन C इम्यूनिटी बढ़ाती है जिससे शरीर को सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।

 

हरी पत्तेदार सब्जियां:

हप्ते यानि सप्ताह में एक दिन जरूर अपने बच्चे को कोई हरी पत्तेदार सब्जी बनाकर खिलाएं। उन्हें ताजी पालक, मेथी, सागा प्याज जैसी ताजी हरी पत्तेदार सब्जियां खिला सकते है। इनके अलावा अपने बच्चे को पालक पनीर या पालक राइस भी उन्हें खिला सकते हैं इससे उनके शरीर को ढेर सारे पोषक तत्व मिलेंगे।

 

शकरकंद:

बहुत स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शकरकंद पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अपने बच्चे को आप इसे भूनकर और इस पर चाट मसाला लगाकर भी दे सकते हैं। आप गर्म-गर्म शकरकंद पर घी लगाकर बच्चों को खाने को दें।

 

अंडे:

अंडे का सेवन सर्दिओं में बहुत लाभकारी होता है। सर्दियों के मौसम में बच्चे को हर दिन एक उबला अंडा खाने को दें। ये बच्चे शरीर को गर्म रखने के साथ एनर्जी और पोषक तत्व भी देता है। इसलिए तो बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फ्रूट में अंडा शामिल है।बच्चो को जिस भी तरीके से अंडा खाना अच्छा लगता हो वैसे दें। सर्दिओं में अपने बच्चे को हर दिन एक अंडा जरूर खिलाएं।

 

गुड़:

सर्दी-खांसी में अदरक के साथ गुड़ खाने से सभी को काफी आराम मिलता है। सर्दियों के मौसम में बच्चो के खाने में गुड़ का सेवन बढ़ा देना चाहिए। आप किसी भी मीठे पकवान में चीनी की जगह गुड़ डालकर भी बच्चे को दे सकते हैं। सिर्फ सादा गुड़ खाने से भी बच्चों की बॉडी गर्म रहती है।

 

सूप:

ठंड के दिनों में एक कटोरी वेजिटेबल सूप से बेहतर कुछ नहीं है। सूप सर्दियों के दौरान रखने के लिए सबसे अच्छे आइटम में से एक है। सूप में कई प्रकार की सब्जियां डालकर बच्चे को दें। सूप को स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाएं। अगर आप इसमें वेजिटेबल डालकर बनाते है तो ये स्वादिष्ट के साथ पौष्टिक भी बनेगा।

 

ये भी पढ़े…
खाना खाने के बाद ये 7 चीजें बिलकुल ना करे नहीं तो भुगतना पड़ेगा खतरनाक अंजाम!
तेज दिमाग चाहिए तो अभी से खाना शुरू करें ये 10 चीजें
मोटापा दूर करने के उपाय: पतला दिखना है तो ये गंदी आदतें बदल लीजिए!
ये है वजन घटाने वाला फल! साइंस ने भी माना इसे खाने से शरीर बन जाता है फिट

 

डिस्क्लेमर: ऊपर बताये गए टिप्स और सुझाव केवल आपकी सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के बिना उपयोग ना करें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।