e shram ki pahli kist kab aaegie shram ki pahli kist kab aaegi

e shram ki pahli kist kab aaegi: इ-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कर e shram Card बनाने वाले श्रमिकों को हर महीने भरण-पोषण के लिए उत्तर प्रेदश की योगी सरकार ने 500 रुपए देने का फैसला किया है। अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और आपने 31 दिसंबर 2021 के पहले ही E-Shram portal पर रजिस्ट्रेशन करा लिया है तो आपको भी दिसंबर से मार्च तक ₹500 प्रति माह दिया जाएगा ! तो आइये जानते है की इ-श्रम की पहली किस्त कब आएगी और UP सरकार इसे कितने चरणों में श्रमिकों के अकाउंट में भेजेगी?

 

e shram ki pahli kist kab aaegi?

उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश के निवासी ई श्रम कार्ड धारक श्रमिकों को दिसंबर से मार्च तक ₹500 प्रति माह देने का फैसला किया है। ये क़िस्त उन श्रमिकों को जारी की जाएगी जिनका ई श्रम कार्ड 31 दिसंबर 2021 या उससे पहले का बना हुआ होगा। यदि आपने भी ई श्रम पोर्टल पर 31 दिसंबर 2021 से पहले आवेदन कर दिया है तो आपको भी दो किस्तों में 1000-1000 रुपये दिए जाएंगे! अब आइये जानते है की आखिर इ-श्रम की पहली किस्त कब आएगी (e shram ki pahli kist kab aaegi)?

इ-श्रम की पहली किस्त कब आएगी?
इ-श्रम की पहली किस्त कब आएगी?

 

इस दिन आएगी इ-श्रम की पहली किस्त?

उत्तर प्रदेश सरकार इ-श्रम की पहली किस्त दो चरणों में भेज सकती है। आपको बता दें की यूपी में e shram पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों की कुल संख्या 5,09,08,745 करोड़ है। जबकि BOC डब्लू बोर्ड में आने वाले रजिस्टर्ड वर्क्स की संख्या 12748020 है। फिलहाल पहले चरण में यूपी सरकार 1.5 करोड़ वर्क्स के अकाउंट में मेंटेनेंस अलाउंस भेजेगी।

 

पहला चरण: 3 जनवरी को भेजी गई पहली क़िस्त!

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 3 जनवरी 2022 को 1.5 करोड़ श्रमिकों के अकाउंट में 1,000 रुपए ट्रांसफर करने की शुरुआत की। आपको बता दें कि मजदूरों के लिए नए साल में ये यह उनका e shram पोर्टल के माध्यम से पहला भत्ता है जिसमें उन्हें दो महीने ( दिसम्बर और जनवरी) की पहली किस्त 1000 रुपए गई है।

खाते में ई श्रम कार्ड के पैसे आये या नहीं! ऐसे चेक करे ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस

 

दूसरा चरण: बचे हुए इ कार्ड धारको को इसी महीने जारी होगी उनकी पहली क़िस्त!

आपको बता दें की उत्तर प्रदेश में e shram पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों की कुल संख्या 5,09,08,745 करोड़ है। जिसमे से योगी सरकार ने 3 जनवरी 2022 को 1.5 करोड़ श्रमिकों के अकाउंट में 1,000 रुपए ट्रांसफर करने की शुरुआत की। अब बचे हुए इ कार्ड धारको को उनकी इ-श्रम की पहली किस्त के इसी महीने उनके अकाउंट में आने की पूरी संभावना है।

 

उत्तर प्रदेश के डेढ़ करोड़ मजदूरों को मिलेगी इ-श्रम की पहली किस्त!

इ-श्रम की पहली किस्त उत्तर प्रदेश के अनऑर्गेनाइज्ड वर्क्स सोशल सिक्योरिटी बोर्ड (Unorganized Works Social Security Board) के माध्यम से श्रमिकों को दी जाएगी। आपको बता दें की इससे पहले भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रमिकों, स्ट्रीट वेंडरों, रिक्शा चालकों, कुलियों, पल्लेदारों के अलावा कई अन्य श्रमिकों को उनके भरण पोषण के लिए ऑनलाइन भत्ते की व्यवस्था की थी। ऐसा करने वाला उत्तर प्रदेश को देश का पहला राज्य। उसके बाद कई योगी सरकार की व्यवस्था अनुसरण करते हुए इसे कई राज्यों ने लागु किया था।

 

कब तक मिलेंगे ये 500 रुपए प्रति महीने?

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने दिसंबर से मार्च तक प्रदेश के ई श्रम कार्ड धारक श्रमिकों को ₹500 प्रति माह देने का फैसला किया है। अपने कहे अनुसार सीएम योगी आज यानी 3 जनवरी 2022 को प्रदेश के 1.50 करोड़ वर्क्स को मेंटेनेंस अलाउंस देने का शुभारम्भ किया। अब इन श्रमिकों को प्रति माह 500 रुपए के हिसाब से दो महीने का एक हजार रुपए की पहली क़िस्त जारी की गई। इस योजना के तहत UP सरकार कुल 1500 करोड़ रुपए ट्रांसफर करेगी। सरकार इस योजना को आगे भी जारी रख सकती है फिलहाल ये सिर्फ दिसंबर से मार्च तक सिर्फ 4 महीने की योजना है।

 

FAQ: श्रमिक कार्ड की पहली किस्त

Q: श्रमिक कार्ड की पहली किस्त कब तक आएगी?
Ans: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 3 जनवरी 2022 को 1.5 करोड़ श्रमिकों के अकाउंट में 1,000 रुपए ट्रांसफर करने की शुरुआत की।

Q: ई-श्रम कार्ड की पहली किस्त में कितने रुपए मिलेंगें?
Ans: ई-श्रम कार्ड की पहली किस्त में मजदूरों को 500 रुपये महीने के हिसाब से दो महीने ( दिसम्बर और जनवरी) की पहली किस्त के रूप 1000 रुपए मिलेंगे।

Q: क्या सभी ई श्रम कार्ड धारकों को पैसा मिलेगा?
Ans: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 31 दिसंबर 2021 या उससे पहले ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रशन करने वालों को पहली क़िस्त देने का फैसला किया है।

Q: ई-श्रम कार्ड की पहली किस्त आने की लास्ट डेट क्या है?
Ans: ई-श्रम कार्ड की पहली किस्त आने की कोई लास्ट डेट नहीं है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 3 जनवरी 2022 से इ श्रमिक कार्ड धारको को उनकी पहली क़िस्त भेजने की शुरुआत की है।

Q: ई-श्रम कार्ड की दूसरी किस्त कब तक आएगी?
Ans: ई-श्रम कार्ड की दूसरी किस्त कब तक आएगी इसकी कोई निश्चित जानकारी नहीं है। लेकिन सूत्रों की माने तो इसकी मार्च के अंतिम या अप्रैल के पहले हप्ते में आने की पूरी संभावना है।

 

ये भी पढ़े…
जानिए श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त कब आएगी?
खुद अपने मोबाइल से ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं? E-Shram Card क्या है? जानिए E-Shram Card की पूरी जानकारी!
5 मिनट में लें 10000 का लोन बिना गारंटी! जानिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है?
जानिए क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना | pm kisan samman nidhi yojana kya hai?
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है? | Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana in hindi
2022 में गाँव के लिए सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज | village business ideas in hindi 2022