village business ideas in hindi 2022village business ideas in hindi 2022

village business ideas in hindi 2022: कोरोना महामारी के बाद से बहुत से लोगो ने अपनी नौकरी गवाई। रोजगार के लिए गांव से बहार शहरों में गए लोग वापस अपने गांव को लौट आये। अब उनके पास सबसे बड़ी समस्या रोजी रोटी की उतपन्न हुई जिसके लिए लोगों का झुकाव छोटे और काम लगत के व्यापर के प्रति बढ़ा। आज गांव में रहकर लोग नए-नए village business ideas के बारे में जानकारी जुटा रहे है। लोग इंटरनेट पर 2022 में गाँव के लिए सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानना चाहते है।

अगर आप भी अपने गावं में रहकर ही बिजनेस करना चाहते हैं तो आज आपके लिए The Viral News Live की टीम लाई है 2022 में गाँव के लिए सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज की पूरी जानकारी जिससे आपको अपने बिज़नेस को समझने में मदद मिलेगी। तो चलिए जानते हैं village business ideas in hindi 2022.

 

village business ideas in hindi 2022:

साल 2022 गांव में रहकर बिजनेस करने वालों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण वर्ष है। क्योकि केंद्र और राज्य सरकार गांव में रहकर बिजनेस करने वालों के लिए कई योजनाए लेकर आई है। सरकार की तरफ से गांव में ब्यापार करने वालों के लिए कई तरह ले लोन दिए जाते है। जिससे की गांव के लोगो को बिजनेस करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। तो चलिए जानते है 2022 में गाँव के लिए सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज कौन से है।

 

2022 में गाँव के लिए सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज

1 किराना शॉप
2 पोल्ट्री फार्म
3 कपड़ें की दूकान
4 डायग्नोस्टिक सेंटर
5 पेयजल की डोर-टू-डोर आपूर्ति
6 मोबाइल और रिपेयरिंग की दुकान
7 इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान
8 उर्वरक और बीज भंडार
9 फल और सब्जियां वेंडिंग दुकान
10 किराना स्टोर
11 पशुपालन
12 छोटे पैमाने पर निर्माण व्यवसाय
13 दूध केंद्र
14 फैशन व्यवसाय
15 इंश्योरेंस एजेंसी
16 इनटिरियर डिज़ाइनर
17 रियल स्टेट कंसल्टेंसी
18 त्योहार गिफ्ट बिजनेस
19 ऑनलाइन मार्केटिंग
20 आइसक्रीम पार्लर
21 फोटोकॉपी शॉप
22 ब्यूटी और स्पा
23 रिक्रूटमेंट फ़र्म
24 मैट्रीमोनी सर्विस
25 फाइनेंशियल प्लैनिंग सर्विस
26 ऑनलाइन ब्लॉगिंग और वैबसाइट
27 कोचिंग इंस्टीट्यूट
28 वैडिंग प्लानर
29 महिलाओ के लिए जिम
30 इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म
31 ज्वेलरी बनाना
32 ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट
33 गेम स्टोर
34 कार ड्राइविंग स्कूल
35 सेकंड हैंड कार डीलरशिप
36 होम पेंटर
37 टेलरिंग शॉप
38 दोने पत्तल बनाने का व्यवसाय
39 मछली पालन
40 जूट के बैग बनाने का व्यवसाय
41 पैकेजिंग का बिजनेस
42 मग प्रिंटिंग
43 मास्क बनाने का व्यवसाय
44 पीपीई किट बनाने का व्यवसाय
45 ट्रैवलिंग एजेंट
46 डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय
47 पेपर बैग बनाने का व्यवसाय
48 अचार निर्माण
49 पापड़ निर्माण
50 मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय
51 अगरबत्ती का व्यवसाय
51 फर्नीचर बिजनेस
53 मार्केटिंग
54 बुक स्टोर
55 नर्सरी का व्यवसाय
56 चॉकलेट बनाने का व्यवसाय
57 डाटा एंट्री
58 यूट्यूबर बने
59 कुकिंग क्लासेस
60 फ्रेंचाइजी लेकर व्यवसाय करें
61 कोल्ड स्टोरेज
62 केले के चिप्स
63 फूलो की खेती
64 केक बनाने
65 चाय दुकान का बिजनेस
66 मनी ट्रांसफर का बिजनेस
67 पानी पूरी बनाने का बिजनेस
68 मसालों का बिजनेस
69 दवा की दुकान
70 मधुमक्खी या शहद उत्पादन
71 योगा इन्स्ट्रक्टर

 

2022 में गाँव के लिए सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज
2022 में गाँव के लिए सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज

 

गाँव के बिज़नेस की पूरी जानकारी (village business ideas in hindi 2022)

ऊपर दी गई 2022 में गाँव के लिए सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज की लिस्ट में से कम लागत व ज़्यादा मुनाफा वाले बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी यहाँ नीचे दी गई है। village business ideas in hindi 2022 की लिस्ट के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

 

खाद व बीज की दुकान

गांव में खेती से जुडी वस्तुओ की मांग हमेशा बनी रहती है इसीलिए 2022 में गाँव के लिए सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज की लिस्ट में खाद व बीज की दुकान पहले पायदान पर है। गांव में खाद और बीज का बिजनेस आपको अच्छी कमाई करा सकता है। आप खाद और बीज की दुकान खोल कर आप गांव में रह रहे किसानों को अपनी सेवाएं दे सकते है और पैसे भी कमा सकते है। आप इसके लिए किसी खाद व बीज कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते है।

 

किराने की दुकान

गांव में किराने की दुकान का बिजनेस सबसे ज्यादा पॉपुलर है। चाहे कितनी भी किराने की दुकान खुल जाये ये बिजनेस आपको हमेशा अच्छी कमाई करके दे सकता है। इसकी सबसे ख़ास बात यह होती है की किराने की दुकान का बिजनेस आपके बजट में हो सकता है। यह आपको आपके इन्वेस्टमेंट के हिसाब से मोती कमाई करके दे सकता है।

 

सिलाई कढ़ाई का काम

गांव में होने वाला ये एक और प्रमुख और सबसे प्रॉफिटेबल बिज़नेस है। यह 12 महीने चलने वाला व्यवसाय है क्योकि यह जीवन की मूलभूत ज़रुरतो से संबंधित है। सिलाई और कढ़ाई का व्यवसाय भारत में दशकों से चलता आ रहा है। यह एक आज़माया हुआ व्यवसाय है इसलिए इसमें बड़े स्तर पर भी ज़्यादा जोखिम नहीं है। सिलाई-कढ़ाई की गांव में विशेष रूप से बहुत मांग है।

 

चाय दुकान का बिजनेस

चाय हमारी जिंदगी का अभिन्न हिस्सा है इसलिए चाय की दुकान गांव के लिए एक सफल बिजनेस है। चाय की दुकान village business ideas in hindi 2022 की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है। आपको बता दें कि कई ऐसे लोग है जिन्होने सिर्फ चाय की दुकान से शुरुआत की और आज उनका बड़ा रेस्टोरेंट भी है। इसलिए अगर आपके पास चाय बनाने का अच्छा हुनर है तो आप भी चाय के व्यवसाय में उतर सकते है।

 

मनी ट्रांसफर और मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस

मौजूदा समय में मनी ट्रांसफर और मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस गांव में बहुत चलन में है। मोबाइल रिचार्ज और मनी ट्रांसफर की गांव में बहुत अधिक जरूरत होती है इसलिए आपकों यह बिजनेस शुरू करना चाहिए। आपको बता दें कि मोबाइल रिचार्ज के बिजनेस को आज के समय में आसानी से शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको लेपटॉप व इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी पड़ती है।

 

टेंट हाउस का व्यवसाय

हमारे गावो में हर घर में शादिया और पार्टी होती रहती है। जब भी हमारे घर पर कोई उत्सव मनाया जाता है तो हम टेंट हाउस से संपर्क जरूर करते हैं। इसके बदले टेंट हाउस के मालिक आपसे अच्छे पैसे चार्ज करते हैं। टेंट हाउस का व्यवसाय 2022 में गाँव के लिए सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज में से एक है। अगर आपके गांव में कोई टेंट हाउस नही है या टेंट हाउस का व्यवसाय बहुत बड़े अस्तर पर नहीं है तो आप इस बिजनेस को जरूर शुरू करे।

 

फुलों का बिजनेस

गांव में फुलों का बिजनेस आइडिया सबसे तेज बढ़ने वाला और प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडिया है। अगर आप ताज़े फुलों का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तो यह इस समय काफी अच्छा बिजनेस है। आपको बता दें कि गांवों में ताज़े फुल आसानी से और बहुत ही कम कीमत पर मिल जाते हैं। अगर आपमें कला है तो आप इन फुलों को अलग-अलग डिजाइन में तैयार करके अपने नजदीकी शहरों में बेंचकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

 

मुर्गी पालन का बिजनेस

गांव में मुर्गी पालन का बिजनेस आइडिया एक अच्छा और शानदार व्यवसाय है। अगर हम मुर्गी पालन का बिजनेस की बात करें तो इससे मिलने वाला मुनाफा भी अधिक होता है। यह एक प्रॉफिटेबल व्यवसाय है क्योकि गावं में मूर्गीयां आसानी से और सस्ते दाम पर मिल जाती है। आप मूर्गी के अंडों से भी पैसे कमा सकते हैं। मौजूदा समय में मुर्गी पालन के लिए बढियाँ तकनीके विकशित हो चुकी है। अगर आप उन तकनीकों के अनुसार कार्य करते है तो आप बड़े आसानी से अपने व्यवसाय को बड़े पैमाने पर कर सकते है।

 

साग सब्जी का व्यवसाय

साग सब्जी का व्यवसाय भारत में एक लाभदायक व्यवसाय माना जाता है। गांव में खाश तौर पर सब्जी का व्यवसाय करने के लिए एक स्पष्ट योजना बनाना आवश्यक है। इसको शुरू करना आसान है क्योंकि इसमें ज्यादा पूंजी को आवश्यकता नहीं होती है। इस व्यवसाय में लिप्त अधिकांश छोटे सब्जी विक्रेता आवासीय सड़कों पर अपना ब्यापार करते है। इसलिए अगर आप एक अच्छी और बढियाँ जगह देख कर अपने गाँव में Vegetable Shop शुरू करते है तो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

 

मछली पालन का व्यवसाय

भारत में मछली पालन का व्यवसाय एक गांव में एक प्रमुख व्यवसाय है। मछली सहित अन्य कई समुद्री भोजन की मांग भारत में बहुत अधिक है। इसके लिए आपको बस कुछ भूमि और प्रारंभिक पूंजी की आवश्यकता है। इसकी सबसे ख़ास बात यह है की सरकार द्वारा इसके लिए तत्काल व्यापार ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इसे गांवों में प्रमुख लघु उद्योगों में से एक माना जा सकता है क्योकि इसमें कोई मध्यस्थ नहीं होता है और आप सीधे इसे किसी को भी बेच सकते हैं।

 

ऑनलाइन भी कमा सकते है अच्छा पैसा!

घर बैठे ऑनलाइन 1 लाख महीना कैसे कमाए इस सवाल का जबाब बहुत आसान है। अगर आपके पास इंटरनेट , मोबाईल , लैपटॉप है तो आप हमारे द्वारा बताये गये इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके आसानी से घर बैठे ऑनलाइन 1 लाख महीना कमा सकते है। अगर आपके पास लैपटॉप नहीं है तो आप मोबाईल से शुरुआत कर सकते है और बाद में जब आप ऑनलाइन कमाई करने लगे तो एक लैपटॉप भी ले सकते है और उसकी मदत से ऑनलाइन 1 लाख महीना बड़ी आसानी से कमा सकते है। आज हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताएँगे

घर बैठे ऑनलाइन 1 लाख महीना कैसे कमाए [20+ Ideas]

 

ये भी पढ़े…
cryptocurrency क्या है? जानिए क्रिप्टो करेंसी की पूरी जानकारी
ये है 2022 के मल्टीबैगर स्टॉक जिनमे है बम्पर कमाई का मौका
ये हैं 2022 में आने वाले भारत के सबसे बड़े IPO जो आपको कर सकते है मालामाल