Youtube Shorts क्या है

Youtube Shorts in Hindi: Youtube Shorts क्या है? और इसकी मदत से कैसे आप भी लाखों रुपये महीने कमा सकते है ये सवाल आज हर किसी क्रिएटर के दिमाग में होगा। तो आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे। आपको बता दें की Tiktok के भारत में बैन होने के बाद YouTube और Instagram ने इसका भरपूर फायदा उठाया।

जहा टिकटॉक के जाने के बाद YouTube ने तुरंत अपना शॉर्ट्स वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube Shorts लॉन्च किया। वहीँ फेसबुक की ही स्वामित्व वाली Instagram ने अपना शॉर्ट्स वीडियो प्लेटफॉर्म Instagram Reels को लॉन्च किया। आज हम यहाँ जानेंगे की आखिर ये शॉर्ट्स वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube Shorts क्या है? और जानेंगे कैसे Youtube Shorts in Hindi की मदत से आप भी कमा सकते है लाखों रुपये महीने।

 

Youtube Shorts क्या है?

YouTube Shorts एक शॉर्ट्स यानी छोटे (60 सेकेंड या उससे कम) का वीडिओ का प्लेटफॉर्म है। ये YouTube Shorts 1 मिनट से भी कम समय के वीडियो होते है। इन विडिओ को YouTube पर #Shorts लिखकर अपलोड किया जाता है। इससे पहले शॉर्ट वीडियोज के लिए भारत में टिकटॉक मौजूद था। टिकटोक पर बैन लगने के बाद Instagram reels और Youtube Shorts ने Tiktok की जगह ले ली है।

यूट्यूब शॉर्ट्स में 60 सेकेंड या उससे कम का वीडियो अपलोड की जाती है। शॉर्ट्स वीडियो 9/16 के मोबाइल फॉर्मेट में होना चाहिए। यूट्यूब शॉर्ट्स इंस्टा रील्स की तरह ही होते हैं जहा लोग अलग-अलग तरह के वीडियो क्रिएट करते हैं और देखते हैं। YouTube Shorts में अपने वीडियो अपलोड करते समय के video title या description में #Shorts का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। अगर आप #Shorts नहीं लगते तो ये वीडियो नार्मल वीडियो हो जाएगी और आपके यूट्यूब शॉर्ट्स में नहीं जाएगी।

Youtube Shorts in hindi
Youtube Shorts in hindi

 

Youtube Shorts in Hindi

भारत में Tiktok के बैन होने का सबसे ज्यादा फायदा YouTube और Instagram को मिला। जहा Tiktok की तरह YouTube ने शॉर्ट्स वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube Shorts निकला वही Instagram ने Reels को लॉन्च किया। यूट्यूब शॉर्ट्स में क्रिएटर यूट्यूब पर 60 सेकंड्स तक का वीडियो अपलोड कर सकते हैं। इसका मतलब इससे आप काम समय में एक शानदार वीडियो बना सकते है।

Youtube पर Shorts बनाने की न्यूनतम लेंथ 15 सेकंड्स और अधिकतम 60 सेकंड्स की होती है। आपकी वीडियो का वर्टिकल और 9/16 फॉर्मेट में होना चाहिए। वीडियो बनाने के बाद से अपने Youtube मोबाइल APP में प्लस (+) पर क्लिक कर उप्लोडे करना होगा। अपलोड करते समय के video title या description में #Shorts का इस्तेमाल करना जरूरी होता है।

 

Youtube Shorts से कितना कमा सकते है?

यूट्यूब शॉर्ट्स के जरिये आप 7 हजार से लेकर 7 लाख रुपये तक महीना कमा सकते है। YouTube ने अपने क्रिएटर्स को Youtube Shorts के जरिये ज्यादा पैसे कमाने का मौका दे रहा है। YouTube ने अपने Shorts प्लेटफॉर्म को बढ़ाने के लिए साल 2021और 2022 के लिए 100 मिलियन फंड की घोषणा की है। इस फंड से YouTube Shorts के कंटेंट क्रिएट करने वाले क्रिएटर्स को हर महीने पैसे दिए जायेंगे।

अगर आप भी यूट्यूब पर कंटेंट क्रिएटर्स है तो आप Youtube Shorts से पैसे कमा सकते हैं। YouTube Shorts के लिए कंटेंट बनाने पर YouTube 100 डॉलर से लेकर 10,000 डॉलर तक हर महीने देगा। इसका मतलब यूट्यूब शॉर्ट्स के जरिये आप 7 हजार से लेकर 7 लाख रुपये तक महीना कमा सकते है।

Youtube Shorts से कितना कमा सकते है?
Youtube Shorts से कितना कमा सकते है?

 

YouTube Shorts कैसे बनाए?

YouTube Shorts के वीडियो बनाने के लिए आपको अलग से कोई एप्लीकेशन इंस्टाल करने की जरुरत नहीं है। आपके फ़ोन में मौजूद YouTube से ही आप YouTube Shorts Videos बना सकते है। आइये जानते है YouTube Shorts वीडियो बनाने का पूरा स्टेप।

  • YouTube App में प्लस नीचे (+) के icon पर क्लिक करें।
  • यूट्यूब के Short video बनाने के लिए “Create a short option” पर जाएं।
  • यदि आपने वीडिओ पहले से ही रिकॉर्ड कर रखा है तो upload ऑप्शन को चुने।
  • अगर आप नया वीडियो बनाना चाहते है तो record ऑप्शन को चुने।
  • नया Video record करने पर आपको बहुत सारे नए फीचर मिल जायेंगे जिसमें आप अपने हिसाब से म्यूजिक आदि डालकर या कोई इफेक्ट डालकर वीडियो एडिट भी कर सकते हैं।
  • वीडियो बन जाने के बाद OK पर क्लिक करे।
  • अब अपने रिकॉर्ड किये हुए वीडियो में टाइटल और डिस्क्रिप्शन की जानकारी भरे।
  • video title या description में #Shorts का इस्तेमाल करना जरूरी होता है।सारी जानकारी भरकर वीडियो को Publish करें।
  • अब आपका बनाया हुआ वीडियो YouTube App पर देखने के लिए मौजूद है।
  • इसकी अधिक जानकारी के लिए यूट्यूब के ऑफिसियल Help Desk पर जाएँ।

 

FAQ: Youtube Shorts क्या है?

Q: यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है?
Ans: यूट्यूब शॉर्ट्स के जरिये आप 7 हजार से लेकर 7 लाख रुपये तक महीना कमा सकते है। YouTube ने अपने Shorts प्लेटफॉर्म को बढ़ाने के लिए साल 2021और 2022 के लिए 100 मिलियन फंड की घोषणा की है।

Q: शॉर्ट वीडियो कैसे बनाया जाता है?
Ans: YouTube app के नीचे वाले Plus button पर क्लीक कर आप शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। शॉर्ट्स वीडियो record करने के बाद आप वीडियो में editing भी कर सकते हैं।

Q: YouTube Shorts Fund क्या है?
Ans: यह यूट्यूब द्वारा बनाया गया 10 करोड़ डॉलर का एक फ़ंड है जो YouTube क्रिएटर्स के लिए बनाया गया है जो ओरिजनल Shorts कंटेंट बनाते है।

Q: यूट्यूब शॉर्ट वीडियो वायरल कैसे करें?
Ans: मौजूदा समय में यूट्यूब अपने शॉर्ट्स वीडियो को खुद ही प्रमोट कर रहा है। इसलिए यूट्यूब शॉर्ट को वायरल करने के लिए ज़्यादा मेहनत करने की ज़रूरत नही है यूट्यूब खुद आप के वीडियो को वायरल कर देगा।

Q: यूट्यूब से शार्ट वीडियो कैसे डाउनलोड करें?
Ans: जिस वीडियो को डाउनलोड करना है सबसे पहले उसे उसको ओपन करें। अब वीडियो के Share वाले ऑप्शन पर क्लिक करें ये अपने आप डाउनलोड हो जाएगी अब उसे आप Share कर सकते है।

 

ये भी पढ़ें…
घर बैठे ऑनलाइन 1 लाख महीना कैसे कमाए?
94 रुपये का शेयर आपको कर सकता है मालामाल: Rakesh Jhunjhunwala
इन 46 शेयरों में है शेयर मार्केट किंग राकेश झुनझुनवाला का निवेश!
सिर्फ 53,000 रुपये में मिल रही है 83 का माइलेज देने वाली बाइक! Hero HF Deluxe
Social Share Buttons and Icons powered by Ultimatelysocial