Multibagger stocks 2022 in hindiMultibagger stocks 2022 in hindi

multibagger stocks 2022: शेयर मार्केट में अपने पोर्टफोलियो को अच्छा और सुरक्षित बनाने के लिए डायवर्सिफिकेशन बहुत जरूरी होता है। अगर आप सिर्फ सबसे सुरक्षित ब्लूचिप कम्पनीओ में पैसा लगा रहे है तो आपको अच्छा रिटर्न नहीं मिलेगा। मल्टीबैगर स्टॉक में भले ही उच्च जोखिम होता है लेकिन इनमे कमाई भी अच्छी होती है। इसलिए आज हम आपको बताएँगे 2022 के टॉप मल्टीबैगर स्टॉक के बारे में जिसमे आने वाले साल में है बम्पर कमाई का मौका। तो चलिए देखते है आखिर कौन-कौन से है मल्टीबैगर स्टॉक 2022.

 

multibagger stocks 2022 in hindi

अगर आप काम समय में शेयर बाजार में बड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको पेनी स्टॉक जिसे multibagger stocks 2022 भी कहते है में निवेश करने का जोखिम उठाने के लिए इस साल तैयार रहना चाहिए। जोखिम इसलिए क्योकि हर मल्टीबैगर स्टॉक 2022 अगला भारती एयरटेल या आयशर मोटर्स नहीं बनेगा। लेकिन अगर एक्सपर्ट की सलाह और आंकड़ों के आधार पर शेयर का चुनाव करेंगे तो आपका जोखिम काम और आपकी कमाई बम्पर हो सकती है। तो आइये जानते है multibagger stocks 2022 के बारे में।

 

Top 5 Multibagger stocks 2022

1 Orient Paper & Industries
2 Haldyn Glass
3 IRCON International
4 Sutlej Jal Vidyut Nigam (SJVN)
5 Manaksia

 

ये है मल्टीबैगर स्टॉक 2022 जिनमे है बम्पर कमाई का मौका

आज हम आपको साल 2022 के 5 मल्टीबैगर स्टॉक की पूरी जानकारी देंगे। और साथ ही इस सभी पांच मल्टीबैगर स्टॉक 2022 के सभी आंकड़ों पर भी बात करेंगे। आज जानेंगे की क्यों ये स्टॉक 2022 में शेयर बाज़ार के एक्सपर्ट की पहली पसंद है?

मल्टीबैगर स्टॉक 2022
मल्टीबैगर स्टॉक 2022

 

Orient Paper & Industries

ओरिएंट पेपर एंड इंडस्ट्रीज सीके बिड़ला समूह की कंपनी है। ये कंपनी 1936 में अस्तित्व में आई थी। यह कंपनी वर्तमान में मध्य प्रदेश में एक कागज इकाई के साथ कागज के निर्माण के कार्य में लगी हुई है। कंपनी की क्षमता 110,000 टन प्रति वर्ष है।

  • Orient Paper & Industries के कागज उत्पाद ‘डायमंड टच, ‘ओरिएंट’ और ‘फर्स्ट चॉइस’ ब्रांड के नामों के तहत बाज़ार बेचे जाते हैं।
  • कंपनी मार्च 2016 में लगभग 1.1 गुना के डेट-टू-इक्विटी से ट्रेड कर रही थी। बर्तमान में कंपनी 0.06x के डेट-टू-इक्विटी के अनुपात पर ट्रेड करती है।
  • मार्च 2007 से ओरिएंट पेपर एंड इंडस्ट्रीज लगातार लाभ में रही है।
  • साल 2021 में कंपनी ने 0.25 रुपये प्रति इक्विटी शेयर का लाभांश घोषित किया।
  • कोरोना महामारी के बावजूद कंपनी के शेयरों में मजबूती आई है और इसके शेयर में 100% तक की बढ़त हुई है।
  • वित्तीय वर्ष 2021 कंपनी के लिए कठिन था और उसका राजस्व लगभग आधा हो गया था और कंपनी छह साल बाद घाटे में चल रही थी। क्योकि कोरोना में सभी शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए और समाचार पत्रों की छपाई भी काम थी।

इस साल उम्मीद है कि वित्तीय 2022 के दौरान कागज और कागज उत्पादों के उद्योग की बिक्री में तेजी आएगी। एक्सपर्ट का मानना है की यह कंपनी multibagger stocks 2022 शामिल है। क्योकि केंद्र सरकार द्वारा अगले साल से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध और कच्चे माल की कीमतों में तेज गिरावटसे इसके स्टॉक में उछाल देखने को मिल सकता है।

 

Haldyn Glass

Haldyn Glass का निर्माण सन 1991 में हुआ। इसे पहले Haldyn Glass Gujarat के नाम से जाना जाता था। कंपनी का विनिर्माण संयंत्र वडोदरा, गुजरात में स्थित है। यह कंपनी कांच की बोतलों और कंटेनरों के निर्माण और मार्केटिंग का कार्य कराती है। 2016 में कंपनी ने अपने उत्पाद पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए जर्मनी के Heinz Glass International GmbH के साथ 50:50 के जॉइंट वेंचर में प्रवेश किया। इस जॉइंट वेंचर का नाम Haldyn Heinz Fine Glass रखा गया।

  • कंपनी कांच की बोतलों और कंटेनरों के निर्माण और मार्केटिंग का कार्य कराती है।
  • कंपनी फार्मा कंपनियों के लिए छोटी शीशियां बनाती है।
  • Haldyn Glass खाद्य और पेय पदार्थ जैसे शराब और बीयर उद्योग की भी शीशियां बनाती है।
क्यों है Haldyn Glass multibagger stocks 2022?
  • कंपनी कोविड -19 टीकों के लिए शीशियों की आपूर्ति कर रही है। इसलिए इसे दुनिया भर में चल रहे टीकाकरण अभियान से भी फायदा हो रहा है।
  • रेटिंग एजेंसी CRISIL के अनुसार टीकाकरण की वजह से कांच की शीशियों की मांग में भारी उछाल के साथ-साथ ऑटो वॉल्यूम में वृद्धि से वित्त वर्ष 2022 में ग्लास निर्माताओं के राजस्व में वृद्धि होगी।
  • भारत ने नवंबर 2020 में मलेशिया से फ्लोट ग्लास की कुछ किस्मों के आयात पर पांच साल के लिए एंटी-डंपिंग शुल्क लगाया है।
  • मार्च 2021 में मलेशिया से टेम्पर्ड ग्लास के आयात पर काउंटरवेलिंग शुल्क लगाया गया था।
  • Haldyn Glass लगभग एक शून्य-ऋण वाली कंपनी है और इसने पिछले तीन वर्षों से लाभ की सूचना दी है।
  • 2005 से लाभांश का भुगतान करने का इसका अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है। इसने हाल ही में प्रति शेयर 0.60 रुपये का लाभांश घोषित किया है।
  • पिछले एक साल में कंपनी के शेयरों में 46 फीसदी की तेजी आई है।

 

IRCON International

इरकॉन इंटरनेशनल (IRCON International Limited) एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) है। सरकार ने इसे 1998 में एक मिनी रत्न के उपक्रम का दर्जा दिया था। इरकॉन इंटरनेशनल सड़कों, इमारतों, विद्युत सबस्टेशन और वितरण, हवाई अड्डे के निर्माण, वाणिज्यिक परिसरों और मेट्रो सेगमेंट में कार्य करता है।

रेलवे के लिए कार्य करती है इरकॉन इंटरनेशनल!
यह कंपनी ज्यादातर रेलवे से सम्बंधित कार्य से राजस्व अर्जित करता है। इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ रेल मंत्रालय ने चार दशकों से पूरे देश में रेलवे परियोजनाओं को लागू किया है। इरकॉन ने रेलवे की भारत में 300 से अधिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा किया है।

इरकॉन इंटरनेशनल का कर्ज शून्य के बराबर!
पिछले कई वर्षों में कंपनी ने अपने कर्ज को लगभग शून्य के पर ला दिया है। कंपनी पर मार्च 2018 तक लगभग 32 अरब रुपये का कर्ज था। लेकिन वर्तमान में इरकॉन पर सिर्फ 3.3 अरब रुपये का कर्ज है। इस समय कंपनी का ऋण-इक्विटी अनुपात को 0.85x से घटाकर केवल 0.08x रह गया है।

इरकॉन के रेल विकास निगम के साथ विलय की सिफारिश!
आपको बता दें की हाल ही में देश के प्रधान आर्थिक सलाहकार ने इरकॉन इंटरनेशनल के रेल विकास निगम के साथ विलय की सिफारिश की है। क्योकि ये दोनों सरकारी कंपनियां रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में लगी हुई हैं। इसलिए इरकॉन और आरवीएनएल के विलय से आने वाले समय में इस कंपनी के शेयर से भरी मुनाफा हो सकता है।

इरकॉन के आंकड़ों से सम्बंधित महत्वपूर्ण विन्दु!

  • इरकॉन का लाभांश भुगतान करने का एक ठोस ट्रैक रिकॉर्ड है।
  • जिसने वर्ष 1998 से लाभांश का भुगतान किया है।
  • पिछले एक साल में कंपनी के शेयरों में 24 फीसदी की तेजी आई है।
  • सितंबर 2021 तक कंपनी में भारत सरकार की 73.18% हिस्सेदारी है।

 

Sutlej Jal Vidyut Nigam (SJVN)

सतलुज जल विद्युत निगम (SJVN) भारत सरकार के स्वामित्व वाली एक कंपनी है। यह कंपनी पनबिजली उत्पादन और संचार के क्षेत्र में कार्य करती है। मौजूदा समय में यह कंपनी पनबिजली परियोजनाओं में भारी निवेश कर रही है। आने वाले साल तक कंपनी को अपनी 60 मेगावाट की नैटवर मोरी जलविद्युत परियोजना को पूरा करने की उम्मीद है।

  • Sutlej Jal Vidyut Nigam हाइड्रो, विंड, सोलर और थर्मल सहित अक्षय ऊर्जा के रोमांचक क्षेत्रों में काम कर रही है।
  • कंपनी की एसजेवीएन की 11,000 मेगावाट से अधिक बिजली परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं।
  • यह कंपनी multibagger stocks 2022 की लिस्ट में सबसे आगे है। अगर आप अपने पोर्टफोलियो में पैसिव इनकम चाहते हैं तो इस कंपनी को जल्द ही अपने पोर्टफोलियो में शामिल करे।
  • कंपनी ने सितंबर 2010 से लगातार 19 लाभांश जारी किए हैं।
  • Sutlej Jal Vidyut Nigam (SJVN) ने इस साल 2.20 रुपये का भारी लाभांश दिया है। इस इस साल कंपनी को लगभग 8% की लाभांश उपज हुई है।
  • कंपनी ने वित्त वर्ष 2013 के बाद से आज तक कभी भी नुकसान की सूचना नहीं दी है।
  • कंपनी ने बिक्री और मुनाफे की रिपोर्टिंग में लगातार निरंतरता बनाए रखी है।

 

Manaksia

Manaksia जिसे हिंदुस्तान सील के नाम से भी जाना जाता है। यह एक मुलती नेशनल समूह है। इसके भारत में 15 और विदेशों में तीन विनिर्माण संयंत्र कार्य करते हैं। भारत के अलावा इसके नाइजीरिया में दो और घाना में एक विनिर्माण संयंत्र कार्य करता हैं। Manaksia पैकेजिंग उत्पादों और तेजी से चलने वाले उपभोक्ता वस्तुओं के निर्माण में माहिर हैं।

  • ये कंपनी मुकुट, क्लोजर, और धातु के कंटेनर धातु उत्पादों अदि पैकेजिंग उत्पादों की मैन्युफैक्चरिंग कराती है।
  • Manaksia ने अपने ऋण के निम्न स्तरों को बनाए रखा है। पिछले चार वर्षों से कंपनी ने अपने ऋण-से-इक्विटी अनुपात को 0.1x से नीचे रखा है।
  • पिछले पांच वर्षों में कंपनी के मुनाफे में जरूर गिरावट आई है। लेकिन कंपनी ने अपने बिक्री में निरंतरता को बनाये रखा है।
  • Manaksia का लाभांश भुगतान करने का ट्रैक रिकॉर्ड लगातार अच्छा रहा है।
  • कंपनी पिछले साल 10.50 रुपये के अपने उच्चतम लाभांश का भुगतान किया जिसके परिणामस्वरूप उस कॉस्ट पर 38.7% के लाभ की उपज हुई।

 

ये भी पढ़े…
इन 46 शेयरों में है शेयर मार्केट किंग राकेश झुनझुनवाला का निवेश | rakesh jhunjhunwala penny stocks list 2021
जानिए किन कंपनीओं में है जानी मानी निवेशक डॉली खन्ना का निवेश? Dolly Khanna latest portfolio
94 रुपये का शेयर आपको कर सकता है मालामाल: Rakesh Jhunjhunwala most favorite stock in hindi
ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक के शेयर खरीदने वाले हुए मालामाल! 5 लाख के बन गए 55 लाख: olectra greentech share price target

 

Disclaimer: The Stock market is not guaranteeing or assuring any dividend under any of the schemes and the same is subject to the availability and adequacy of distributable surplus. Investors are requested to review the prospectus carefully and obtain expert professional advice with regard to specific legal, tax and financial implications of the investment/participation in the scheme.

While all efforts have been taken to make this web site as authentic as possible, please refer to the print versions, notified Gazette copies of Acts/Rules/Regulations for authentic version or for use before any authority. We will not be responsible for any loss to any person/entity caused by any short-coming, defect or inaccuracy inadvertently or otherwise crept in The Viral News Live