Shramik Card ki Dusari Kist Kab AaegiShramik Card ki Dusari Kist Kab Aaegi

Shramik Card ki Dusari Kist Kab Aaegi: उत्तर प्रेदश की योगी सरकार श्रमिक कार्ड धारको को करोना महामारी में भरण-पोषण के लिए 500 रुपए प्रति माह देने का फैसला किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 3 जनवरी 2022 को 1.5 करोड़ श्रमिकों के अकाउंट में दो महीने की पहली क़िस्त 1,000 रुपए ट्रांसफर करने की शुरुआत की। आइये जानते है की श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त कब आएगी?

 

Shramik Card ki Dusari Kist Kab Aaegi?

अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और आपने 31 दिसंबर 2021 के पहले ही E-Shram portal पर रजिस्ट्रेशन करा लिया है तो आपको भी दिसंबर से मार्च तक ₹500 प्रति माह दिया जाएगा। UP सरकार ने पहले ही 3 जनवरी 2022 को उत्तर प्रदेश के 1.5 करोड़ श्रमिकों के अकाउंट में श्रमिक कार्ड की पहली किस्त 1,000 रुपए ट्रांसफर कर दी है। अब श्रमिक कार्ड धारकों के मन में बड़ा सवाल ये है की श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त कब आएगी?

 

इस दिन आएगी श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त!

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त दो चरणों में भेज सकती है। यूपी में e shram पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक कार्ड धारकों की कुल संख्या 5,09,08,745 करोड़ है। जबकि BOC डब्लू बोर्ड में आने वाले रजिस्टर्ड श्रमिको की संख्या 12748020 है। फिलहाल पहले चरण में यूपी सरकार ने 1.5 करोड़ श्रमिकों के अकाउंट में श्रमिक कार्ड की पहली किस्त 1,000 रुपए ट्रांसफर कर दी है। अब सभी श्रमिक कार्ड धारक दूसरी क़िस्त का इंतज़ार कर रहे है।

श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त कब आएगी
श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त कब आएगी

 

3 अप्रैल को आ सकती है श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त!

उत्तर प्रदेश में e shram पोर्टल पर रजिस्टर्ड इ कार्ड धारको को उनकी इ-श्रम की दूसरी किस्त के 3 अप्रैल को आने की पूरी संभावना है। ये भी हो सकता है की उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त चुनावों के बाद भेज दे। आपको बता दें की फरवरी और मार्च के दोनों महीनो की क़िस्त 1,000 रुपए 3 अप्रैल को एक साथ आ सकती है। इससे पहले भी योगी सरकार ने 3 जनवरी 2022 को 1.5 करोड़ श्रमिकों के अकाउंट में दिसंबर और जनवरी की 1,000 रुपए की क़िस्त एक साथ ट्रांसफर की थी।

 

क्या हमेशा मिलेंगे श्रमिक कार्ड के 1000 रुपये?

UP की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने दिसंबर से मार्च तक प्रदेश के ई श्रम कार्ड धारक श्रमिकों को ₹500 प्रति माह देने का फैसला किया था। जिसके तहत 3 जनवरी 2022 को प्रदेश के 1.50 करोड़ श्रमिक कार्ड धारकों को उनके खाते में 1000 रुपये ट्रांसफर किया गया। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार कुल 1500 करोड़ रुपए ट्रांसफर करेगी। आपको बता दें की सरकार इस योजना को आगे भी जारी रख सकती है फिलहाल ये सिर्फ दिसंबर से मार्च तक सिर्फ 4 महीने की योजना है।

 

श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त किसे मिलेगी?

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा जारी किए गए शासनादेश के अनुसार उत्तर प्रदेश के जिन श्रमिक या असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों ने अपना श्रमिक कार्ड 31 दिसंबर 2021 के पहले बनवा लिया है उनके भरण-पोषण के लिए दिसंबर से मार्च तक सरकार द्वारा ₹500 रुपये दिए जायेंगे। आइये जानते है की असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत कौन से श्रमिक आते है।

  • स्मॉल एंड मार्जिनल फार्मर
  • एग्रीकल्चरल लेबरर्स
  • शेयर क्रॉपर
  • फिशरमैन
  • लेबलिंग एंड पैकेजिंग
  • बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर
  • लेदर वर्कर
  • कारपेंटर
  • मिडवाइफ
  • घरेलू कामगार
  • नाई
  • सब्जी एवं फल विक्रेता
  • अखबार विक्रेता
  • रिक्शा चालक
  • सीएससी केंद्र चालक
  • मनरेगा कामगार
  • आशा वर्कर आदि

 

Shramik Card Helpline Number

The Viral News Live की सरकारी योजनाओ से जुडी टीम ने रिसर्च के बाद ये जानकारी दी है कि श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त कब आएगी? (Shramik Card ki Dusari Kist Kab Aaegi) अगर आपको ई-श्रम पोर्टल पर ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत आ रही है या आपको ई श्रम कार्ड से सम्बंधित कोई अन्य जानकारी चाहिए जो इस आर्टिकल में नहीं दी गई है तो आप निचे दिए गए ई श्रम कार्ड के हेल्पलाइन नंबर 14434 पर सम्पर्क कर सकते है।

 

FAQs: Shramik Card ki Dusari Kist Kab Aaegi?

Q: कब तक आएगी श्रमिक कार्ड की पहली क़िस्त?
Ans: उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले ही 3 जनवरी 2022 को उत्तर प्रदेश के 1.5 करोड़ श्रमिकों के अकाउंट में श्रमिक कार्ड की पहली किस्त 1,000 रुपए ट्रांसफर कर दी है। बचे हुए श्रमिकों के बैंक खाते में जल्द ही सरकार पहली किस्त ट्रांसफर कर देगी।

Q: श्रमिक कार्ड की दूसरी क़िस्त कब तक आएगी?
Ans: उत्तर प्रदेश में श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त के 1 मार्च को आने की पूरी संभावना है। ये भी हो सकता है की उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त चुनावों से पहले भी भेज दे।

Q: श्रमिक कार्ड के लाभ क्या है?
Ans: महामारी या आपदा में श्रमिकों को भरण पोषण के लिए सरकार द्वारा सहायता दी जाती है। जिसके तहत कुछ पैसे दिए जाते हैं और मुफ्त दुर्घटना बीमा भी उपलब्ध कराया जाता है। श्रमिक कार्ड धारकों को इसके लिए किसी प्रकार का प्रीमियम नहीं वसूल किया जाता है।

Q: कौन कौन बनवा सकता है श्रमिक कार्ड?
Ans: असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कोई भी श्रमिक है इ-श्रम कीअधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाकर स्वयं अपना श्रमिक कार्ड बना सकते हैं।

Q: इ-श्रमिक कार्ड बनाने की अंतिम तिथि क्या है?
Ans: यह एक केंद्र सरकार की योजना है। अभी तक सरकार की तरफ से इ-श्रमिक कार्ड बनाने की अंतिम तिथि को लेकर कोई लास्ट डेट निश्चित की गई है।

 

ये भी पढ़े…
5 मिनट में लें 10000 का लोन बिना गारंटी! जानिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है?
श्रमिक कार्ड क्या है? पूरी जानकारी!
खुद अपने मोबाइल से ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं?
खाते में ई श्रम कार्ड के पैसे आये या नहीं! ऐसे चेक करे ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस
जानिए PM किसान योजना की ग्यारहवीं किस्त कब आएगी?