e shram card payment statuse shram card payment status

e shram card payment status in hindi: केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए ई-श्रम कार्ड की सुविधा लेकर आई है। इसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, मजदूरों तथा कामगारों को सरकार की ओर से चलाई जा रही समाज कल्याण की योजनाओ का फायदा सीधे उनतक पहुंचाना है। अभी हाल ही में UP की योगी सरकार ने 1000 रुपये ई श्रम कार्ड धारकों के बैंक खाते में भेज दिए है। अगर आप भी चेक करना चाहते है कि खाते में ई श्रम कार्ड के पैसे आये की नहीं यो ऐसे चेक करे ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस।

 

e shram card payment status in hindi

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 31 दिसंबर, 2021 तक ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले कामगारों के खाते में 500 रूपये प्रतिमाह के हिसाब से दो माह की किस्त 1000 उनके खाते में भेज दी है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश निवासी है और आपने अपना क्या e shram card 31 दिसंबर, 2021से पहले बनवा लिया है तो आप भी किस्त पाने वाले कामगारों में शामिल हो सकते हैं। अगर आपने अभी तक अपना ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस नहीं चेक किया है तो जरूर चेक करे।

 

ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करे?

ई श्रम कार्ड धारक असंगठित क्षेत्र के कामगारों में यह जानने के लिए बहुत उत्सुकता है कि उनके खाते में सरकार द्वारा दिया गया पैसा पहुंचा या नहीं। अगर आप नहीं जानते कि ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करे(Shramik Card ka Paisa Kaise Check Kare)? तो आज हम आपको बताएंगे कि e shram card payment status in hindi कैसे चेक करें? जिससे आप बस कुछ मिनटों में पता कर लेंगे कि आपका ई श्रमिक कार्ड का पैसा आया है या नहीं।

 

ऐसे चेक करे E-Shram card payment status

  1. SMS के माध्यम से ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करे!
  2. अपने बैंक की शाखा में जाकर ई श्रमिक कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करे!
  3. ATM और पेमेंट गेटवे APP के जरिये ई श्रमिक कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करे!
  4. पेमेंट गेटवे APP के जरिये ई श्रमिक कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करे!
  5. PFMS के माध्यम से ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करे!
  6. UMANG APP के जरिये ई श्रमिक कार्ड का पेमेंट स्टेटस चेक करे!

 

ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करे?
ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करे?

1- SMS के माध्यम से ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करे?

आपके खाते में ई श्रम कार्ड के पैसे आये की नहीं यह चेक करने का यह सबसे आसान तरीका है। अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक है तो आपकी ई श्रम कार्ड क़िस्त मिलने का SMS आपके फ़ोन में आ चूका होगा। इस मैसेज में आपके खाते में भेजी गई रकम, तिथि, समय सभी का उल्लेख होता है। कभी कभी कुछ तकनीकी खामिओ की बजह से ये SMS नहीं भी आ सकता है।

 

2- अपने बैंक की शाखा में जाकर ई श्रमिक कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करे?

अगर अभी तक आपके मोबाइल पर श्रम कार्ड की क़िस्त मिलने का SMS नहीं मिला है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। कभी कभी कुछ तकनीकी खामिओ की वजह से या आपका बैंक खाताआपके मोबाइल से लिंक ना होने की वजह से भी मैसेज ना आने की समस्या आती है। ऐसे में आप अपना पासबुक लेकर अपने बैंक की शाखा में जाएं और अपनी पासबुक को अपडेट कराएं। आपको E-Shram card payment status पता चल जायेगा।

 

3- ATM के जरिये ई श्रमिक कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करे?

अगर आप एटीएम का इस्तेमाल करते है तो आप अपने नजदीकी ATM में जाकर अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। ATM से ई श्रमिक कार्ड की क़िस्त की जानकारी लेने का सबसे अच्छा तरीका है मिनी स्टेटमेंट निकलना। मिनी स्टेटमेंट में आपको पता लग जायेगा की आपका पैसा कब और कहा से आया है।

 

4- पेमेंट गेटवे APP के जरिये ई श्रमिक कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करे?

आजकल पेमेंट गेटवे जैसे की GooglePay, PhonePay BhimUPI आदि का इस्तेमाल आम बात है। अगर आप किसी भी तरह का पेमेंट एप्प का इस्तेमाल करते है तो आप वही से अपने खाते का वैलेंस जान सकते है और पेमेंट गेटवे APP के जरिये ही आसानी से स्टेटमेंट भी देख सकते है।

 

5- PFMS के माध्यम से ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करे?

PFMS भारत सरकार की एक आफिशियल वेबसाइट है जिसके जरिये आप अपने बैंक खाते की जानकारी और अपना वैलेंस जान सकते है। इसके किये आपको सबसे पहले PFMS की आफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक निचे दिया गया है। यहां आपको अपने बैंक का नाम, अपना खाता संख्या भरकर कैप्चा कोड डालना होगा। इसके पश्चात आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ये OTP डालने के बाद आपके खाते की जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

PFMS आफिशियल वेबसाइट लिंक: Click Here…

 

6- UMANG APP के जरिये ई श्रमिक कार्ड का पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करे?

UMANG APP भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक वेहद उपयोगी एप्लीकेशन है। इसके जरिये आप भारत सरकार की सभी योजनाओ से सम्बन्थित ढेरों जानकारिया ले सकते है। अपने बैंक खाते में ई श्रमिक कार्ड पैसा चेक करने के लिए आप उमंग एप का भी सहारा ले सकते हैं।
इस एप्लीकेशन को सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर से उमंग एप डाउनलोड करना होगा। उसके बाद आपको सबसे पहले एक एकाउंट बनाकर आपको ओटीपी (OTP) के जरिये अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा। अब आपको सर्च बार में PFMS लिखकर सर्च करना होगा। यहां know your payment के आप्शन पर क्लिक कर आप अपने खाते से जुड़ी पूरी जानकारी देख पाएंगे।

 

UP की योगी सरकार ने 3 जनवरी को भेजी पहली क़िस्त!

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 3 जनवरी 2022 को 1.5 करोड़ श्रमिकों के अकाउंट में 1,000 रुपए ट्रांसफर करने की शुरुआत की। आपको बता दें कि मजदूरों के लिए नए साल में ये यह उनका e shram पोर्टल के माध्यम से पहला भत्ता है। आपको बता दें की उत्तर प्रदेश में e shram पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों की कुल संख्या 5,09,08,745 करोड़ है। जिसमे से योगी सरकार ने 3 जनवरी 2022 को 1.5 करोड़ श्रमिकों के अकाउंट में 1,000 रुपए ट्रांसफर करने की शुरुआत की।

 

FAQs: e shram card payment status in hindi

Q: E SHRAM कार्ड कितने दिनों के लिए मान्य है?
Ans: एक बार बनने के बाद ई श्रमिक कार्ड की बैधता आजीवन होती है।

Q: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिक कार्ड पर कितने रुपये दिए जा रहे है?
Ans: इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सभी श्रमिकों को 4 माह तक 500 रुपये प्रदान किए जा रहे हैं।

Q: श्रमिक कार्ड का उद्देश्य क्या है?
Ans: श्रमिक कार्ड का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, मजदूरों तथा कामगारों को सरकार की ओर से चलाई जा रही समाज कल्याण की योजनाओ का फायदा सीधे उनतक पहुंचाना है।

 

ये भी पढ़े…
जानिए कब आएगी आपकी इ-श्रम की पहली किस्त?
जानिए श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त कब आएगी?
खुद अपने मोबाइल से ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं? E-Shram Card क्या है? जानिए E-Shram Card की पूरी जानकारी!
जानिए PM किसान योजना की ग्यारहवीं किस्त कब आएगी? 11 installment of PM Kisan Yojana in Hindi
जानिए क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना | pm kisan samman nidhi yojana kya hai?
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है? | Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana in hindi