Aligarh new name will be HarigarhAligarh new name will be Harigarh

Aligarh new name will be Harigarh: उत्तर प्रदेश में इस बार अलीगढ (Aligarh) जिला पंचायत की सीट पर BJP के सत्ता में आते ही जिले का नाम बदलने की कवायद शुरू हो गई है। आज अलीगढ़ जिले का नाम बदलकर ‘हरिगढ़’ (Harigarh) रखने का प्रस्ताव पास हो गया है। अलीगढ के साथ -साथ मुलायम सिंह यादव के जिले मैनपुरी का नाम भी बदलकर मयन ऋषि के नाम पर रखने का प्रस्ताव भी पास हो गया है।

 

Aligarh new name will be Harigarh!

अब अलीगढ का नया नाम होगा हरिगढ़!

आज अलीगढ जिला पंचायत की बैठक हुई जिसमे अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ रखने का प्रस्ताव रखा गया था। जिले का नाम बदलने के प्रस्ताव को जिला पंचायत की बैठक में सर्वसम्मति से पास भी कर दिया गया। अलीगढ़ में जिला पंचायत बोर्ड की हुई बैठक में केहरी सिंह और उमेश यादव ने अलीगढ़ का नाम बदलकर ‘हरिगढ़’ रखने का प्रस्ताव रखा जिसे सभी पंचायत सदस्यों ने सर्वसम्मति से पास कर दिया।

आपको बता दे की भारतीय जनता पार्टी के स्थानीय नेता द्वारा सुरु से ही अलीगढ जिले का नाम बदलकर हरीगढ़ करना चाहते थे। लेकिन जिला पंचायत में बहुमत न होने के कारण ये संभव नहीं था। इस बार bjp ने अलीगढ जिला पंचायत सीट जीती और आज बैठक में अलीगढ का नाम हरिगढ़ करने का प्रस्ताव बहुमत से पास कर दिया।

 

अब योगी सरकार के पाले में गेंद!

Aligarh जिले का नाम Harigarh करने के जिला पंचायत में पास किए गए इस प्रस्तावों को अब उत्तर प्रदेश सरकार के पास भेजा जाएगा। अब नाम बदलने के लिए अंतिम फैसला सरकार द्वारा लिया जाएगा। आगे अब सरकार को तय करना है की अलीगढ जिले का नाम बदलकर हरिगढ़ करना है या नहीं।

बीजेपी अभी से ही अलीगढ को हरिगढ़ मान रही है क्योकि उसे यक़ीन है की अलीगढ का नाम जल्द ही आधिकारिक तौर पर हरिगढ़ हो जाएगा (Aligarh new name will be Harigarh).

 

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के रिस्तेदार है अलीगढ़ जिला पंचायत अध्यक्ष

अलीगढ़ में इस वक्त विजय सिंह जिला पंचायत अध्यक्ष हैं जो उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह राजू की समधन के रिस्तेदार है। इस बार वे राजनीति में पहली बार वो सक्रिय भूमिका में सामने आई हैं।

 

अलीगढ़ के नाम का इतिहास

अलीगढ़ नाम मौजूदा नाम नजफ़ खाँ का दिया हुआ है। साल 1717 में ‘साबित खाँ ने इसका नाम ‘साबितगढ़’ और उससे पहले जाटों ने ‘रामगढ़’ रखा था। मुग़ल काल से पहले यहाँ सिंधिया का कब्ज़ा था। फ़्रांसीसी सेनापति पेरन का क़िला आज भी खण्डहरों के रूप में अलीगढ शहर से तीन मील दूर मौजूद है जिसे 1802 ई. में लॉर्ड लेक ने जीता था। यह क़िला पहले रामगढ़ ने नाम से जाना जाता था।

 

ये भी पढ़े…
आजादी के जश्न की ये तस्वीरें गर्व से आपका सीना चौड़ा कर देंगी | Independence Day 2021 Photos
UP Opinion Poll 2022: Yogi Sarkar के 4 साल पूरे, सर्वे के मुताबिक UP में भारी बहुमत से लौटेगी BJP!
ओ भाई जरा संभल कर जइयो लखनऊ में…राकेश टिकैत पर UP BJP के कार्टून से मचा हंगामा!
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है? | Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana in hindi
जानिए क्या है रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण जो बच्चियों को देता है आत्मरक्षा की ताकत | Rani Laxmibai Self Defence Training Programme
अलीगढ़ का नया नाम होगा हरिगढ़
अलीगढ़ का नया नाम होगा हरिगढ़