Captain Abhinandan New LookCaptain Abhinandan New Look

Captain Abhinandan New Look: बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनन्दन वर्धमान को आज भारत के वीरता सम्मान “वीर चक्र” से सम्मानित किया गया। भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोमवार को Group Captain Abhinandan को Vir Chakra से सम्मानित किया। कैप्टन अभिनंदन को यह सम्मान पाकिस्तान के खिलाफ उनके अदम्य साहस के प्रदर्शन के लिए दिया गया है। राष्ट्रपति भवन अपना वीरता सम्मान “वीर चक्र” लेने आये अभिनन्दन का नया लुक भी देखने को मिला।

 

PAK के F-16 को मार गिराने वाले अभिनंदन को मिला वीर चक्र

भारत के जवानो के काफिले पर पुलवामा हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना ने 26-27 फरवरी की रात पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। इस हमले में पाकिस्तानमें मौजूद 300 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे। एयरस्ट्राइक के अगले दिन 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तानी वायुसेना जबाब में भारत की सीमा में घुसने की कोशिश की थी लेकिन भारतीय वायुसेना के जवानो ने उन्हें खदेड़ दिया था।

आपको बता दें कि उस समय तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन ने अपने Mig-21 विमान के जरिये पाकिस्तानी एयरफोर्स के विमानों को भारतीय सीमा में घुसने से रोक दिया। यही नहीं अभिनंदन ने पाकिस्तानी फाइटर प्लेन F-16 को भी अपने Mig-21 विमान के जरिये मार गिराया। इस तरह अभिनंदन ने अपने साहस और शौर्य से पूरे देश को गौरवान्वित किया था। उनके इसी अदम्य साहस के लिए अभिनंदन को आज वीर चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति भवन अपना वीरता सम्मान “वीर चक्र” लेने आये Captain Abhinandan New Look लोगो के बीच चर्चा का विषय रहा।

Captain Abhinandan latest Look
Captain Abhinandan latest Look

 

Captain Abhinandan New Look:

बालाकोट स्ट्राइक के समय वायुसेना में विंग कमांडर रहे अभिनंदन ने अपना लुक भी पूरी तरह बदल लिया है। अभिनंदन वर्धमान वायुसेना के अब ग्रुप कैप्टन बन गए हैं। आप जानते ही है की बालाकोट एयरस्ट्राइक के समय अभिनंदन की मूंछें लंबी-लंबी थीं। एयर स्ट्राइक के समय उनकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई थी कि हर कोई उनके जैसी मूंछें रख रहा था। लेकिन अब उन्होंने अपना लुक फिर बदल लिया है।

राष्ट्रपति भवन अपना वीरता सम्मान “वीर चक्र” लेने आये Captain Abhinandan New Look की इस समय खूब चर्चा हो रही है। बालाकोट स्ट्राइक के समय तो अभिनंदन ने अपनी मूंछों को लेकर इतनी सुर्खियां बंटोरी थीं कि जून 2019 में लोकसभा में कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने उनकी मूंछों को ‘राष्ट्रीय मूंछ’ घोषित करने की मांग कर दी थी।

Captain Abhinandan Today New Look
Captain Abhinandan Today New Look

 

विंग कमांडर अभिनंदन अब बन चुके है ग्रुप कैप्टन!

विंग कमांडर Abhinandan Varthaman अब ग्रुप कैप्टन (Indian Air Force Group Captain) बन चुके है। भारतीय वायुसेना में एक ग्रुप कैप्टन की रैंक कर्नल के बराबर होती है। बालाकोट स्ट्राइक के समय अभिनंदन ने पाकिस्तानी फाइटर प्लेन F16 को मार गिराया था। अभिनन्दन उस समय वह 51 स्क्वाड्रन का हिस्सा थे और श्रीनगर के करीब अविंतापुरा एयर बेस पर तैनात थे। आपको बता दें कि ग्रुप कैप्टन अभिनंदन के पिता भी वायुसेना में एक ऑफिसर थे। IAF में ग्रुप कैप्टन बनाने के बाद ही अभिनन्दन ने अपना लुक (Captain Abhinandan New Look) बदल लिया है।

 

F-16 को मारने पर अभिनंदन की दुनियाभर में हुई थी तारीफ!

अभिनन्दन के Mig-21 से F-16 को मार गिराने पर दुनियाभर में तारीफ हुई थी। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका भी इससे चौंक गया था।अभिनन्दन की दुनियाभर में तारीफ का कारण ये था कि F-16 बहुत ही एडवांस्ड तकनीक का लड़ाकू विमान था जिसे अमेरिका ने बनाया था। जबकि Mig-21 रूस का बनाया 60 साल पुराना विमान था। आपको बता दें की भारत ने 1970 के दशक में रूस से Mig-21 को खरीदा था।

 

ये भी पढ़े…
चर्चा का विषय बनी मोदी-योगी की ये तस्वीरें, CM Yogi के कंधे पर PM Modi का हाथ: Modi Yogi Latest Photos
94 रुपये का शेयर आपको कर सकता है मालामाल: Rakesh Jhunjhunwala most favorite stock in hindi
सिर्फ 53,000 रुपये में मिल रही है 83 का माइलेज देने वाली बाइक! Hero HF Deluxe review in hindi
Ola Electric Scooter Test Drive Booking: आज से सुरु हो गई ओला स्कूटर की टेस्ट-ड्राइव, जाने पूरी डिटेल