ISIS कश्‍मीर क्‍या हैISIS कश्‍मीर क्‍या है

ISIS कश्‍मीर क्‍या है: इस वक्त पूरे भारत में ISIS कश्‍मीर की चर्चा हो रही है। इसका कारण है एक ईमेल जो पूर्वी दिल्‍ली से भाजपा सांसद गौतम गंभीर को जान से मारने की धमकी भरा आया है। गौतम गंभीर की शिकायत के बाद दिल्‍ली पुलिस द्वारा उनके आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अब बड़ा सवाल ये है कि क्या ISIS भारत में मौजूद है? आज हम आपको ISIS की भारत में मौजूदगी की स्थिति और उससे मिलते जुलते संगठनो के बारे में बिस्तार से बात करेंगे और साथ ही बताएँगे की गौतम गंभीर को दी जान से मारने की धमकी देने वाला ISIS कश्‍मीर क्‍या है?

 

ISIS कश्‍मीर क्‍या है?

ISIS कश्‍मीर भारत के जम्मू-कश्मीर में मौजूद एक आतंकवादी संगठन है। वैसे तो ISIS कश्‍मीर का इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) से कोई ताल्लुक नहीं है। इस आतंकवादी संगठन के लोग केवल Islamic State of Iraq and Syria (ISIS) का नाम का इस्‍तेमाल करते है। आपको बता दें कि जम्‍मू और कश्‍मीर में इस्‍लामिक स्‍टेट की मौजूदगी नहीं है। लेकिन ISIS से जुड़ाव रखने वाले कई संगठन उसके नाम का इस्‍तेमाल करते रहे हैं।

भारतीय सेना द्वारा पिछले कुछ सालों में ISIS के कई मॉड्यूल्‍स को जम्मू और कश्मीर में खत्‍म किया गया है। लेकिन अभी भी ISIS के नाम पर चलने वाले कई कट्टरपंथी गुट हैं जो अलग-अलग ऑपरेट करते हैं। सुरक्षा बलों ने पिछले सालों में ISIS J&K, ISIS वॉयस ऑफ हिंद, ISIS खोरासान जैसे कई संगठनों के खिलाफ ऐक्‍शन लिया है।

 

क्या ISIS भारत में मौजूद है?

आपको ये बात साफ़ कर दें कि भारत में इस्‍लामिक स्‍टेट यानि ISIS की मौजूदगी नहीं है। और भारत जैसे देश में ये संभव भी नहीं है क्योकि यहाँ की सेनाये ऐसे आतंकवादी और कट्टरपंथी संगठनो से निपटने में सक्षम है। आपको बता दें कि भारतीय सेना द्वारा पिछले कुछ सालों में ISIS J&K, ISIS वॉयस ऑफ हिंद, ISIS खोरासान जैसे कई संगठनों के खिलाफ ऐक्‍शन लिया है। ये सभी संगठन ISIS के नाम पर चल रहे थे।

भारत सरकार ने इस्‍लामिक स्‍टेट या उससे मिलते-जुलते संगठनो पर बैन लगा रखा है। ISIS से जुड़ाव रखने वाले सभी संगठनों भारत में UAPA के तहत बैन है। National Investigation Agency (NIA) ने पिछले महीने आगाह किया था कि भारत में ISIS के कैडर ने दुनियाभर के ISIS आतंकियों के साथ मिलकर एक नया नेटवर्क तैयार कर रहे है।

 

सुरक्षा एजेंसियों ने किया था ISIS मॉडयूल का भांडाफोड़!

इसी साल जुलाई 2021 में NIA, IB और R&AW ने मिलकर एक ISIS मॉडयूल का भांडाफोड़ किया था। आपको बता दें कि पिछले महीने श्रीनगर में स्‍ट्रीट वेंडर पर जो आतंकी हमला हुआ था उसकी जिम्मेदारी ISIS ने ली थी। उसके बाद भारतीय खुफिया एजेंसियों ने ISIS कश्‍मीर में संस्‍थापक सदस्‍यों में से एक कासिम खोरासानी और उसके दो साथियों को पकड़ा था। कासिम खोरासानी पर जम्‍मू और कश्‍मीर में ISIS के लिए भर्तियां करने का आरोप है।

 

गंभीर को भेजे गए ISIS कश्‍मीर के धमकी भरे ईमेल में क्‍या है?

गौतम गंभीर ने सेंट्रल डिस्ट्रिक्‍ट के डीसीपी को इस मामले से जुडी सारी जानकारी भेजी। अपनी शिकायत में गंभीर ने वह ईमेल भी अटैच किया है जिसमे उन्हें धमकी दी गई थी। गंभीर ने दिल्‍ली पुलिस ने मामले में FIR दर्ज करने की मांग की है। बीजेपी संसद गौतम गंभीर का कहना है कि मंगलवार रात 9..32 बजे सांसद की आधिकारिक ईमेल आईडी पर ISIS कश्‍मीर का एक मेल आया। इसमें उन्हें और उनके परिवार को जान से मारने की धमकी दी गई है।

 

ये भी पढ़े…
तुरंत डिलीट करे ये 7 App, आपके फोन के लिए बन सकते हैं खतरा | dangerous android apps you need to delete
पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले कैप्टन अभिनंदन को मिला वीरता का सम्मान “वीर चक्र”
इन देशों में बलात्कारियों दी जाती है रूह कंपा देने वाली भयंकर सजाएं!