Zomato IPOZomato IPO

Zomato IPO: जोमैटो के IPO का इंतजार अब खत्म हुआ, ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato Ltd ने अपना आईपीओ लाने की घोषणा कर दी है। देश का सबसे चर्चित फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो के आईपीओ के ​जरिए निवेशक बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

अगर आप भी ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो के इंनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ (IPO) से कमाई करना चाहते हैं तो आपके पास शानदार मौका है। कंपनी की ओर से Zomato IPO का प्राइस बैंड भी तय कर दिया गया है। चलिए आपको देते है Zomato IPO के बारे में पूरी जानकारी जिससे आप भी पैसे कमा सके।

 

Zomato IPO Open Date

बहुचर्चित फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato IPO की Open Date 14 जुलाई निर्धारित की गई है। जोमैटो का आईपीओ भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों में TOP 100 सबसे मूल्यवान लिस्टेड कंपनियों की लिस्ट में शामिल होने वाला IPO होगा जिसके जरिये निवेशकों के पास एक बढ़िया कमाई करने का मौका होगा। जोमैटो का आईपीओ 14 जुलाई को खुलेगा और और 16 जुलाई को बंद होगा।

 

Zomato IPO Price Band

जोमैटो की ओर से IPO का प्राइस बैंड भी तय कर दिया गया है। Zomato IPO Price Band 72 से 76 रुपये के बीच होगा। इसके लिए लॉट साइज 195 शेयरों का होगा। अर्थात आप एक साथ 195 शेयर लेने होंगे और इस तरह आपको पहली बार Zomato IPO में निवेश के लिए कम से काम 15000 रुपये की जरुरत होगी।

 

कंपनी 9,375 करोड़ जुटाएगी जोमैटो आईपीओ से

जोमैटो को IPO से करीब 9,375 करोड़ रुपये जुटाने का अनुमान है। इसके लिए कंपनी की तरफ से 9,000 करोड़ रुपये के नए शेयर निवेशकों के लिए जारी किए जाएंगे और जबकि 375 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (OFS) इंफो एज कंपनी को जारी किया जाएगा। जोमैटो का शेयर(Zomato share) बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दोनों पर सूचाबद्ध किया जायेगा।

 

Zomato -Annual Report:

कंपनी का अभी तक का प्रदर्शन काफी सराहनीय रहा है अगर जोमैटो के वित्तीय आंकड़ों पर नजर डालें तो वित्त वर्ष 2021 की पहली तीन तिमाहियों में Zomato का कुल रेवेन्यू 1,367 करोड़ रुपये था और Zomato का खर्च लगभग 1,724 करोड़ रुपये था। तो इस तरह कंपनी को कुल 684 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था।

लेकिन वित्तीय वर्ष 2020 में जोमैटो के राजस्व में 96% की वृद्धि हुई, जो FY2019 में 1,398 करोड़ रुपये और FY2020 में 2,743 करोड़ रुपये थी। Zomato को इस वित्तीय वर्ष में कम से कम 403 मिलियन ऑनलाइन ऑर्डर मिले, जिसका वित्तीय वर्ष 2020 के दौरान कुल मूल्य 11,221 करोड़ था।

जोमैटो के कारोबार लगातार बढ़ रहा है और इसीलिए Zomato IPO लेन की तैयारी कर रहा है क्योकि पिछले साल कंपनी ने लगभग 2 लाख से अधिक डिलीवरी पार्टनर्स के साथ पूरे भारत के लगभग 500 शहरों में अपनी डिलीवरी सेवाएं दी थी।

 

What is IPO?

आईपीओ क्या होता है ?

कोई कंपनी जब पहली बार देश की जनता के लिए अपने कुछ शेयर बेचने का प्रस्ताव रखती है तो इस प्रक्रिया को प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) जिसे अंग्रेजी में Initial Public Offering (IPO) कहा जाता है।

 

ये भी पढ़ें…
Full List of Latest Modi Cabinet | ये है PM मोदी के नए मंत्रिमंडल की पूरी लिस्ट
कोरोना की तीसरी लहर के लक्षण क्या है? | Corona third wave symptoms in Hindi
Top 5 best power bank: ये हैं 5 सबसे दमदार पावर बैंक
UP Opinion Poll 2022: Yogi Sarkar के 4 साल पूरे, सर्वे के मुताबिक UP में भारी बहुमत से लौटेगी BJP!
क्या Sardar Patel Stadium का नाम बदल कर Narendra Modi Stadium किया गया? जाने पूरी सच्चाई !
Gram Pradhan Income: ग्राम प्रधान 5 साल में कितना कमाता है? हैरान करने वाले आकड़े!
VIDEO
Gestational diabetes | गर्भकालीन मधुमेह: कारण, लक्षण, बचाव और सावधानियां