Narendra Modi Stadium moteraNarendra Modi Stadium motera

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में नरेंद्र मोदी स्टेडियम(Narendra Modi Stadium) काफी चर्चा में रहा इसका कारण ये है की ये नरेंद्र मोदी के नाम पर बनाया गया है या यूँ कहे की इसको अपडेट करके आधुनिक सुबिधाओं से लैस किया गया है ताकि खेल को बढ़ावा दिया जा सके।

लेकिन हमारे देश में अगर कुछ भी प्रधानमंत्री मोदी के बारे में हो तो विपक्ष को कैसे पच सकता है वो तो अपना विपक्षी धर्म निभाने जरूर चली आती है चाहे वो देश हित में ही क्यों न हो। और इस विरोध में सबसे ज्यादा फेक न्यूज़ का सहारा लिया जाता है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम(Narendra Modi Stadium) के बारे में विपक्ष की तरफ से ये न्यूज़ फैलाई जा रही है की भाजपा ने सरदार पटेल स्टेडियम का नाम बदल कर नरेंद्र मोदी स्टेडियम(Narendra Modi Stadium) कर दिया है। तो आइये जानतें है की कितनी सच्चाई है?

Narendra Modi Stadium
Narendra Modi Stadium

क्या सरदार पटेल स्टेडियम का नाम बदल कर नरेंद्र मोदी स्टेडियम किया गया?

Has Sardar Patel Stadium been renamed to Narendra Modi Stadium?

विपक्षी दलों खास करके कांग्रेस और कांग्रेस आईटी सेल(congress it cell) के द्वारा ये न्यूज़ फैलाई जा रही है की गुजरात BJP ने सरदार पटेल स्टेडियम(Sardar Patel Stadium) का नाम बदल कर नरेंद्र मोदी स्टेडियम(Narendra Modi Stadium) कर दिया है लेकिन ये बात सरासर झूठ है।

पहले Narendra Modi Stadium को गुजरात या मोटेरा स्टेडियम(Formerly known as the Gujarat Stadium) के नाम से जाना जाता था लेकिन इसका नाम बदल कर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया है जो गुजरात के अहमदाबाद के मोटेरा में स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव(Sardar Vallabhbhai Patel Sports Enclave) के अंदर स्थित है।

सरकार ने सभी खेलो के लिए एक इन्क्लेव तैयार किया है जिसका नाम सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव(Sardar Vallabhbhai Patel Sports Enclave) है जिसमे सभी तरह के खेलों के लिए अनेक स्टेडियम है जिसमे क्रिकेट के लिए बनाया गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम उनमे से एक है।

Has Sardar Patel Stadium been renamed to Narendra Modi Stadium
Has Sardar Patel Stadium been renamed to Narendra Modi Stadium

नरेंद्र मोदी स्टेडियम(Narendra Modi Stadium) की खासियत क्या है ?

गुजरात अहमदाबाद के मोटेरा में स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव(Sardar Vallabhbhai Patel Sports Enclave) के अंदर स्थित है। यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। अगर विश्व के सभी खेलों के सबसे बड़े स्टेडियम की दृष्टि से देखा जाये तो भी यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है। दर्शकों के लिहाज से नरेंद्र मोदी स्टेडियम(Narendra Modi Stadium) की क्षमता काफी ज्यादा है यहाँ एक बार में 132,000 आसानी से बैठ कर किसी भी मैच का आनंद उठा सकतें है।

क्रिकेट के अलावा इस स्टेडियम ने गुजरात सरकार के द्वारा आयोजित कई कार्यक्रमों की मेजबानी भी की है यही स्टेडियम 24 फरवरी 2020 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मेजबानी में नमस्ते ट्रम्प इवेंट का स्थान था। 24 फरवरी 2021 को स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया।

 

क्या विपक्ष अपनी मर्यादा भूल चूका है?

आज भारत में राजनीति का स्तर इतना गिर चूका है की विपक्ष असली मुद्दे से भटक गया है और वह सरकार को रोजगार, महंगाई और आतंरिक सुरक्षा पर घेरने के बजाय नरेंद्र मोदी के नाम और कपड़ों पर अटका हुआ है। सच कहे तो आज देश को एक ससक्त विपक्ष की भी जरूरत है जो असली मुद्दे सरकार के सामने उठा सके और जनता के दिल में अपनी जगह भी बना पाए।

 

ये भी पढ़े:

यूपी एडेड जूनियर हाईस्कूल सहायक अध्यापक की सैलरी कितनी है ?
Kala Pani ki saja: काला पानी की सजा क्या है?
Tax क्या होता है? सरकार Tax कैसे वसूलती है?
VIDEO: मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा | Do these 10 exercises everyday