Rajnath Singh speech in Rajya Sabha | Source: Rajya Sabha TVRajnath Singh speech in Rajya Sabha | Source: Rajya Sabha TV

Rajnath Singh speech in Rajya Sabha: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज राज्यसभा में चीन सीमा विवाद की स्थिति पर राज्य सभा में सदन को जबाब देते हुए कहा की पूर्वी लद्दाख और चीन की सीमा पर हम पूरी तरह डटकर खड़े है और स्थिति हमारे नियंत्रड में है। कांग्रेस और विपक्षी दलों के प्रश्नो का जबाब देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले सीमा पर हम मुस्तैद, चीन ने अपने कदम पीछे खींचे!

 

सेना के शौर्य और वीरता की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम!

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा,  सीमा पर विषम एवं भीषण बर्फबारी की परिस्थितियों में भी सेना ने शौर्य एवं वीरता का प्रदर्शन किया। मैं इस सदन से आग्रह करना चाहता हूं कि मेरे साथ पूरा सदन हमारी सेनाओं की वीरता की भूरि-भूरि प्रशंसा करे। “Rajnath Singh speech in Rajya Sabha

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले हमने चीन को पीछे ढकेला: रक्षा मंत्री

Rajnath Singh ने सदन को बताया कि पेंगोग लेक क्षेत्र में चीन के साथ सेनाओं के पीछे हटाने का जो समझौता हुआ है उस समझौते अनुसार भारत और चीन दोनों LAC(Line of Actual Control) पर आगे तैनात किये गए अपने सैनिकों को पीछे हटाएंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जोर देकर सदन को भरोषा दिलाते हुए कहा कि मैं इस सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि इस बातचीत में हमने कुछ भी खोया नहीं है इसके साथ इस सदन को यह जानकारी भी देना चाहता हूं कि अभी भी LAC(Line of Actual Control) पर सेना के गश्त करने के बारे में कुछ मुद्दे बचे हैं जिसे आगे की बातचीत में दोनों पक्षों की सहमति से सुलझा लिया जायेगा।

 

हमारे जवानों डट कर किया सामना: Rajnath Singh speech in Rajya Sabha

Defence Minister Rajnath Singh ने कहा कि आज मुझे यह बताते हुए बहुत गर्व का अनुभव हो रहा है कि भारतीय सेनाओं ने LAC(Line of Actual Control) पर सभी चुनौतियों का डटकर मुकाबला किया है तथा अपने बहादुरी और शौर्य का परिचय पेगोंगत्सो झील के दक्षिण एवं उत्तरी किनारे पर दिया जिसे पूरा देश जनता है और सेना की बहादुरी पर गर्व का अनुभव करता है।

 

हमारी सेनाएं देश की सुरक्षा के लिए पूरी तरह तैयार: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में कहा कि भारतीय सेनाएं अत्यंत बहादुरी से लद्दाख की ऊंची दुर्गम पहाडि़यों तथा कई मीटर बर्फ के बीच में भी सीमाओं की रक्षा करते हुए अडिग हैं। इसी कारण हमारा दबदबा  बना हुआ है और इस बार भी हमारी सेनाओं ने यह साबित करके दिखा दिया कि भारत की संप्रभुता एवं अखंडता की रक्षा के लिए हम हर चुनौती से लड़ने के लिए तैयार तत्पर हैं।

 

हम शांति बाले लोग लेकिन झुकेंगे नहीं: Defence Minister Rajnath Singh

Rajnath Singh speech in Rajya Sabha: राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख की वर्तमान स्थिति पर बोलते हुए कहा “हम नियंत्रण रेखा ( LAC ) पर शांतिपूर्ण स्थिति बनाए रखने के लिए हमेशा ही प्रतिबद्ध हैं इसीलिए भारत हमेशा से ही द्विपक्षीय संबंधों को बनाए रखने और मजबूत करने पर जोर देता रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा की LAC(Line of Actual Control) पर शांति में बनाने में ही दोनों पक्षों की भलाई है क्योकि शांति कायम रखना दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के लिए अत्यंत आवश्यक है।

Rajnath Singh speech in Rajya Sabha | Source: Rajya Sabha TV
Rajnath Singh speech in Rajya Sabha | Source: Rajya Sabha TV

ये भी पढ़े:

List of Sanskrit universities in India in hindi | ये हैं भारत के सबसे बड़े और सबसे बेहतर संस्कृत विश्वविद्यालय
Tax क्या होता है? सरकार Tax कैसे वसूलती है?
दुनिया के 10 सबसे गरीब देश | top 10 poorest countries in the world
हिन्दू फोबिया क्या है? | What is Hinduphobia?
VIDEO: मैं मृत्यु से नहीं डरता, डरता हूँ तो बदनामी से | Atal Bihari Vajpayee memorable speech in Parliament