NFO क्या है?NFO क्या है?

NFO क्या है? (What is NFO in Hindi): भारत में शेयर बाजार में कई निवेश के तरीके मौजूद है। इन्ही तरीकों में से एक है एनएफओ (NFO) जिसके बारे में आम लोगो को बहुत कम जानकारी है। आज हम आपको बताएँगे कि एनएफओ क्या है? NFO में कैसे निवेश किया जाता है। और इसके साथ ही जानेंगे NFO के फुल फॉर्म सहित एनएफओ की पूरी जानकारी। तो चलिए जानते हैं कि कैसे एनएफओ में निवेश करके आप भी कर सकते है जबरदस्त कमाई!

 

NFO क्या है?

बाजार से पैसा जुटाने के उद्देश्य से जब भी किसी म्यूचुअल फंड हाउस (Mutual Fund House) द्वारा पहली बार कोई म्यूचुअल फंड बाजार में लॉन्च किया जाता है तो उसे NFO यानी न्यू फंड ऑफर (New Fund Offer) कहते है। एनएफओ के माध्यम से ही म्यूचुअल फंड की योजनाएं शुरू की जाती हैं। न्यू फंड ऑफर (NFO) को IPO की तरह हो शेयर बाजार में लॉन्च किया जाता है। NFO की बिक्री नेट एसेट वैल्यू पर होती है।

 

What is NFO in Hindi

NFO का फुल फॉर्म New Fund Offer है। जब भी पहली बार बाजार में निवेशकों के लिए कोई फण्ड हाउस म्युचुअल फंड योजना लांच करता है तो उसे NFO म्यूचुअल फण्ड कहते है। यह एक नई म्यूचुअल फंड योजना है जिसे आम निवेशकों के लिए पेश जाता है। इसका मतलब साफ है कि NFO Mutual Fund लॉन्च करने की पहली प्रक्रिया है। जैसे शेयर बाजार में लिस्ट होने से पहले कंपनी को अपना IPO जारी करना पड़ता है उसी तरह म्युचुअल फंड लांच करने से पहले म्यूचुअल फंड हाउस द्वारा NFO (New Fund Offer) लॉन्च किया जाता है।

 

एनएफओ के प्रकार (Types of NFO in Hindi)

एनएफओ म्यूचुअल फंड बाजार के निवेशकों के निवेश प्लान के आधार पर अलग अलग प्रकार के होते है। हर एनएफओ म्यूचुअल फंड निवेशक की जरूरतों के हिसाब से अलग अलग फंड योजनाएं ऑफर करते हैं। इसीलिए भारत में म्यूचुअल फंड लोकप्रियता काफी बढ़ी है। और इसके साथ साथ अनेकों फंड हाउस या एएमसी की संख्या में भी काफी वृद्धि हुई है। आपको बता दें कि NFO यानी न्यू फंड ऑफर (New Fund Offer) दो प्रकार के होते हैं।

  1. ओपन-एंडेड फंड (Open Ended Mutual Fund)
  2. क्लोज-एंडेड फंड (Close Ended Mutual Fund)

 

ओपन-एंडेड फंड (Open Ended Mutual Fund)

ओपन-एंडेड फंड की खाश बात यह होती है की इस फण्ड में निवेशक कभी भी पैसे को निवेश कर सकता है और उसे कभी भी निकाल भी सकता है। Open Ended Mutual Fund Scheme में पैसा आता जाता रहता है और यही कारण है कि ओपन-एंडेड फंड स्कीम में कोई फिक्स्ड अमाउंट नहीं रहता है। इस फण्ड में फंड मैनेजर को अपने निवेश के मुताबिक फैसला लेना होता है।

क्लोज-एंडेड फंड (Close Ended Mutual Fund)

Close Ended Mutual Fund Scheme में निवेशक सिर्फ NFO के समय ही पैसा लगा सकता है। क्लोज-एंडेड फंड में आपका पैसा सिर्फ Maturity के बाद तय डेट पर ही निकालता है। हालांकि क्लोज-एंडेड फंड Scheme की खाश बात यह होती है कि इस यूनिट को आप Secondary Market में खरीद और बेच सकते हैं। आपको बता दें कि Secondary Market के ट्रांजैक्शन से म्यूचुअल फंड कंपनी का किसी भी तरह का कोई लेना देना नहीं होता है। इस तरह के ट्रांजैक्शन की वजह से म्यूचुअल फंड स्कीम में जमा रकम पर कोई प्रभाव पड़ता है।

What is NFO in Hindi
What is NFO in Hindi

 

New Fund Offer कैसे काम करता है?

नया फण्ड ऑफर जारी करने से पहले फंड हाउस जारी होने वाली म्यूचुअल फंड स्कीम के लिए नई यूनिट्स बनाता है। बनाये गए प्रत्येक इकाई की कीमत आमतौर पर 10 रुपये राखी जाती है। अगर कोई निवेश कंपनी एनएफओ जरिये 100 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है तो वह दस करोड़ इकाइयां बनाएगी। न्यू फण्ड ऑफर को बाजार में लेन से पहले फंड हाउस अपने निवेशकों को एक योजना की जानकारी से जुड़े दस्तावेज प्रदान करना होता है। इस दस्तावेज़ में निम्नलिखित चीजें शामिल होती है।

  • फंड का उद्देश्य
  • प्रबंधकों का अनुभव
  • जोखिम स्तर
  • भविष्य के रिटर्न
  • शुल्क और खर्च

 

NFO में निवेश का तरीका

अगर आप NFO में निवेश करना चाहते है तो फंड हाउस इस म्यूचुअल जारी फंड स्कीम के लिए बनाई गई यूनिट्स में से किसी भी यूनिट की सदस्यता ले सकते हैं। मान लीजिये अगर आप 1 लाख रुपये NFO यानी न्यू फंड ऑफर (New Fund Offer) में निवेश करना चाहते हैं तो आपको 10000 यूनिट आवंटित की जाएंगी। आपको बता दें की NFO का परिचालन शुरू होने के बाद प्रत्येक इकाई का मूल्य गिर या बढ़ सकता है।

मान लीजिये अगर न्यू फण्ड के ऑफर(NFO ) परिचालन के बाद प्रत्येक यूनिट की कीमत 10 से बढ़कर 20 रुपये हो गई तो आपके निवेश की वैल्यू 2,00,000 रुपये हो जाएगी और आपको 1,00,000 रुपये का शुद्ध लाभ होगा।

अब मान लीजिए यदि न्यू फण्ड के ऑफर(NFO ) परिचालन के बाद आपके प्रत्येक यूनिट की कीमत घटकर 8 रुपये हो गई तो आपके निवेश की वैल्यू 80000 हो जाएगी और आपको आपको 20,000 रुपये का नुकसान उठाना पड़ेगा।

आपको बता दें क़ि अगर न्यू फण्ड के ऑफर(NFO ) को निवेशक सब्सक्राइब करने से मना करते हैं तो वह रद्द भी किया जा सकता है। म्यूचुअल जारी फंड स्कीम के लिए बनाई गई यूनिट्स भी केवल 30 दिनों की सीमित अवधि के लिए खुली हैं।

 

म्युचुअल फण्ड और NFO में अंतर

म्युचुअल फण्ड की अपेक्षा एनएफओ में निवेश करना थोड़ा जोखिम भरा जरूर होता है। क्योकि NFO एक नया फण्ड ऑफर है जिसके बारे में पहले से कोई डेटा मौजूद नहीं होता है। जबकि म्युचुअल फण्ड में निवेश से पहले आप उसके पिछले कई साल का रिटर्न देख सकते है। लेकिन एनएफओ में सोच समझ कर सही तरीके से निवेश से आप म्युचुअल फण्ड की अपेक्षा ज्यादा पैसे बना सकते है। क्योकि इसमें रिस्क के साथ साथ बढ़िया रिटर्न की भी संभावना होती है।

 

एनएफओ में निवेश से पहले इन बातो का रखे ध्यान

नए फण्ड ऑफर में निवेश से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

  • फंड हाउस की प्रतिष्ठा
  • फंड के उद्देश्य
  • बाजार में पहले से मौजूद उसी तरह के फंड की रिटर्न क्षमता
  • निवेश लक्ष्य
  • लॉक-इन अवधि
  • संबंधित एएमसी के बारे में रिसर्च

 

FAQs: NFO क्या है? (What is NFO in Hindi)

Q: क्या NFO एक IPO है?
Ans: जी नहीं! लेकिन न्यू फंड ऑफर (NFO) IPO की तरह ही मार्केट में लॉन्च किया जाता है। NFO और IPO में यह अंतर है कि NFO नेट एसेट वैल्यू पर बेचा जाता है और IPO में शेयर के प्राइस बैंड होते हैं।

Q: क्या NFO में निवेश फायदेमंद है?
Ans: अगर कोई निवेशक फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान (FMPs) में निवेश करना चाहते है तो उनके लिए न्यू फंड ऑफर (NFO) का क्लोज्ड एंडेड फंड्स एकदम सही फैसला साबित हो सकता है।

Q: NFO क्यों लाया जाता है?
Ans: म्यूचुअल फंड हाउस द्वारा बाजार से पैसा जुटाने के उद्देश्य से न्यू फंड ऑफर लाया जाता है। NFO को निवेशकों के लिए भी पेश किया जाता है।

Q: न्यू फण्ड ऑफर कितने प्रकार के होते है?
Ans: एनएफओ (NFO) दो प्रकार के हो सकते हैं। पहला क्लोज-एंडेड फंड स्किम और दूसरा ओपन-एंडेड फंड स्किम।

Q: NFO क्या है?
Ans: जब भी कोई एसेट मैनेजमेंट कंपनी पहली बार निवेशकों के लिए किसी भी नए फंड की यूनिट्स जारी करती है तो उसे एक नया फंड ऑफर (NFO ) कहा जाता है।

 

ये भी पढ़े…
NAV क्या है? इसका Mutual Funds से क्या सम्बन्ध है?
NFT क्या है? आसान भाषा में समझिए कैसे लोग एनएफटी से कमा रहे करोड़ों!
cryptocurrency क्या है? जानिए क्रिप्टो करेंसी की पूरी जानकारी!
ये हैं 2022 में आने वाले भारत के सबसे बड़े IPO जो आपको कर सकते है मालामाल
ये हैं राकेश झुनझुनवाला के TOP 10 मल्टीबैगर स्टॉक
2022 में इन शेयरों में है शानदार कमाई का मौका

 

Disclaimer: The above data is for your information only. Our aim is only to provide you the correct information. We do not recommend buying and selling of any kind. Let us tell you that Mutual Fund investments are subject to market risks. Read all scheme related documents carefully.