NAV क्या है?NAV क्या है?

NAV क्या है? (What is NAV in Hindi): अगर आप म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते है तो आपको एनएवी (NAV ) के बारे में समझना बहुत जरूरी है। Mutual Funds में निवेश से पहले NAV की पूरी जानकारी होने से आप अपने प्रॉफिट और लॉस का आसानी से पता लगा सकते हैं। आज हम बताएँगे कि NAV क्या है? इसका Mutual Funds से क्या सम्बन्ध है? और जानेंगे एनएवी (NAV ) की पूरी जानकारी।

 

NAV क्या है?

एनएवी (NAV ) का फुल फॉर्म नेट एसेट वैल्यू (Net Asset Value) है। NAV ही म्युचुअल फण्ड की एक यूनिट की कीमत है। नेट एसेट वैल्यू ही पर ही म्यूचुअल फंड स्कीम की यूनिट खरीदी जाती हैं। अगर किसी म्यूचुअल फंड स्कीम की NAV 100 रुपये है तो आपको 50 यूनिट खरीदने के लिए 5000 का निवेश करना पड़ेगा। अगर आसान भाषा में कहें तो नेट एसेट वैल्यू म्युचुअल फुंफ स्कीम की एक यूनिट की कीमत है। चलिए उदाहरण के साथ समझते हैं कि NAV क्या है? (What is NAV in Hindi)

 

What is NAV in Hindi

म्यूच्यूअल फंड के किसी भी स्कीम विशेष का प्रदर्शन उसके नेट एसेट वैल्यू (NAV) वैल्यू पर आधारित होता है। NAV को म्यूच्यूअल फण्ड की स्कीम के एक यूनिट की बुक वैल्यू कहा जाता है। नेट एसेट वैल्यू म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम की एक यूनिट का मूल्य होती हैं। किसी निवेशक को म्यूच्यूअल फंड्स की यूनिट्स NAV के आधार पर ही आवंटित की जाती हैं। Net Asset Value का मूल्य बाजार के अनुसार बदलता रहता हैं। आपको बता दें म्युचुअल फंड्स के Buy और sale में इन्हीं यूनिटों का सबसे ज्यादा महत्त्व होता है। आइये जानते हैं की आखिर Mutual Funds और Net Asset Value में क्या सम्बन्ध है?

 

Net Asset Value और Mutual Funds में सम्बन्ध

जैसा की हम सभी जानते हैं की NAV का मतलब Net Asset Value होता है जिसे हम म्युचुअल फण्ड के प्रत्येक यूनिट की बुक वैल्यू भी कह सकते है। Mutual Funds और Net Asset Value से सम्बन्ध जानने के लिए निम्नलिखित उदाहरण को समझना होगा।

उदहारण के लिए अगर आप म्यूचुअल फंड की एक स्कीम में आप 20000 हजार रुपये का निवेश करना चाहते हैं जिसकी एनएवी 200 रुपये है। अब आपको NAV की कीमत के अनुसार इस स्कीम की 100 यूनिट मिलेंगी।

अगर कुछ महीने में या कुछ साल में म्यूचुअल फंड की उस स्कीम की एनएवी 200 रुपये से बढ़कर 250 रुपये हो जाती है। और यदि आप इसे बेचने हैं तो आपको प्रत्येक यूनिट पर 50 रुपये का फायदा होगा। इस तरह आपको 100 पर 5000 रुपये का शुद्ध लाभ मिलेगा।

What is NAV in Hindi

What is NAV in Hindi

 

एनएवी की पूरी जानकारी

निवेशकों द्वारा म्यूच्यूअल फंड्स से इकठ्ठा हुई धनराशि को फण्ड सिक्योरिटी बाज़ार में निवेशित किया जाता है इसलिए बाज़ार मूल्य के आधार पर स्कीम का NAV भी दैनिक बदलता रहता है। इस लेख में अब-तक हमने जाना की NAV क्या है? (What is NAV in Hindi) और Net Asset Value और Mutual Funds में क्या सम्बन्ध होता है? अब आगे हम जानेंगे कि Mutual Fund में यूनिट्स क्या होती हैं? NAV की गणना (NAV calculation) कैसे जाती हैं? सहित जानेगें एनएवी की पूरी जानकारी।

 

Mutual Fund में यूनिट्स क्या होती हैं?

नया म्यूच्यूअल फण्ड ऑफर जारी करने से पहले फंड हाउस जारी होने वाली म्यूचुअल फंड स्कीम के लिए नई यूनिट्स जारी करता है। बनाये गए प्रत्येक यूनिट की एक नेट एसेट वैल्यू (NAV) होती है। यूनिट के आधार पर ही म्यूच्यूअल फण्ड के करंट इन्वेस्टमेंट की वैल्यू ज्ञात की जाती है। इसकी कीमत बाजार के अनुसार बदलती रहती है। आइये जानते है की Mutual Fund में units कैसे कैलकुलेट की जाती हैं?
Mutual Fund Units = Investment ÷ NAV

अगर आपका Investment 10000 हैं और Mutual Fund की NAV 200 रुपये हैं तो आपको Mutual Fund की 50 Units मिलेगी।
Mutual Fund Units = 10000 ÷ 200 = 50

 

NAV की गणना (NAV calculation)

नेट एसेट्स वैल्यू की गड़ना म्यूचुअल फंड में जमा रकम समेत पोर्टफोलियो के सभी शेयरों के बाजार भाव के कुल योग में से देनदारियों को घटाने के बाद बकाया बचे को यूनिट की कुल संख्या से भाग देकर निकलते है।
NAV = (Assets-Liabilities) / Total Number of Units

उदहारण के लिए मान लीजिये कुछ निवेशकों के एक म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम में कुल 100000 जमा थे। अगर इस म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम के कुल खर्चे या दायित्व 20000 थे और निवेशकों को 4000 यूनिट्स जारी की गई थी तो इस म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम की NAV 20 रुपये होगी।
NAV = ( 100000 – 20000 ) ÷ 4000 = ₹20

 

FAQs: NAV क्या है? (What is NAV in Hindi?)

Q: NAV की गड़ना कब की जाती है?
Ans: कारोबारी दिन के ख़त्म होने पर बाज़ार बंद होने के बाद सारे म्यूच्यूअल फंड्स स्कीमों के NAV की गड़ना की जाती है।

Q: एनएवी का मतलब क्या है?
Ans: एनएवी का मतलब नेट एसेट वैल्यू है। NAV वह कीमत है जिस पर म्यूचुअल फंड स्कीम की यूनिट खरीदी बेचीं जाती हैं।

Q: Mutual Fund Units कैलकुलेट करने का फार्मूला क्या है?
Ans: Mutual Fund Units कैलकुलेट करने का फार्मूला “Mutual Fund Units = Investment ÷ NAV” है।

Q: NAV की गणना करने का फार्मूला क्या है?
Ans: NAV की गणना करने का फार्मूला “NAV = (Assets-Liabilities) / Total Number of Units” है।

Q: म्यूच्यूअल फंड के किसी भी स्कीम का प्रदर्शन किस पर लक्षित होता है?
Ans: म्यूच्यूअल फंड के किसी भी स्कीम का प्रदर्शन उसके नेट एसेट वैल्यू से लक्षित होता है।

 

ये भी पढ़े…
NFO क्या है? जानिए कैसे एनएफओ में निवेश करके आप भी कर सकते है जबरदस्त कमाई!
2022 के 10 सबसे बेस्ट म्यूचुअल फंड जिसने पिछले 3 वर्षों में किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
ये हैं 2022 में आने वाले भारत के सबसे बड़े IPO जो आपको कर सकते है मालामाल
Rakesh Jhunjhunwala Multibagger Stocks ये हैं राकेश झुनझुनवाला के TOP 10 मल्टीबैगर स्टॉक!
इन 46 शेयरों में है शेयर मार्केट किंग राकेश झुनझुनवाला का निवेश!