shiba inu coin cryptocurrency in hindishiba inu coin cryptocurrency in hindi

shiba inu coin cryptocurrency in hindi: आज क्रिप्टो करेंसी दुनिया का सबसे पॉपुलर इन्वेस्ट का जरिया बनता जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है इसका बड़ा रिटर्न। क्रिप्टो करेंसी बिना सिर-पैर के दुनिआ की नई अर्थव्यवस्था बनती जा रही है। आज cryptocurrency में इंवेस्टमेंट करने वालों की संख्या भारत में भी बहुत तेजी से बढ़ रही है। इस समय दुनिया में हजारो क्रिप्‍टोकरेंसी हैं। आइये जानते है आखिर वो कौन सी क्रिप्‍टोकरेंसी है जिसने इन्वेस्टरों के महज 15 महीने में 1 हजार को बना दिया था 2.5 करोड़।

 

shiba inu coin cryptocurrency in hindi

आज भले ही क्रिप्टो मार्केट में Bitcoin शीर्ष पर है लेकिन अगर हम लोकप्रियता की बात करें तो उस लिहाज से Shiba Inu cryptocurrency ने इसे पिछले वर्ष ही पीछे छोड़ दिया था। अब इस नए साल में भी Shiba Inu इनवेस्टर्स की पहली पसंद बानी हुई है। आपको बता दें की दुनिआ के कई देशों में रिटेल चेन्स और मूवी थिएटर्स ने भी पेमेंट के तौर पर shiba inu coin cryptocurrency को स्वीकार करने की घोषणा की है। इसलिए इस मीम कॉइन की वैल्यू में और तेजी आ सकती है।

 

What is shiba inu coin (शीबा इनु क्या है?)

अगस्त 2020 में Shiba Inu coin cryptocurrency की शुरुआत की गई थी। अपने शुरुआती और में यह सिर्फ एक Meme टोकन था जिसे Dogecoin Killer भी कहा जाता था। एक मजाक के रूप में लॉन्‍च हुई शीबा इनु क्रिप्‍टोकरेंसी की दुनिया में लगातार पॉपुलर होती जा रही है। बाजार पूंजीकरण पॉपुलैरिटी के लिहाज से आज शीबा इनु डॉजीकॉइन (DOGE) का कम्पटीटर बन चूका है।

Shiba Inu की ट्रेडिंग में लोगों ने निवेश करके खूब मुनाफा कमाया। हाल में ही Shiba Inu coin की ओर से Shibaswap लॉन्च किया गया। Shiba Inu coin cryptocurrency की Coinbase जैसे बड़े क्रिप्‍टोकरेंसी एक्सचेंज में लिस्टिंग हो चुकी है। आपको बता दें की आप अब कही से भी शीबा इनु क्रिप्‍टोकरेंसी की ट्रेडिंग सुरु कर सकते है। क्योकि Shiba Inu coin आज विश्व के सभी बड़े क्रिप्‍टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर मौजूद है।

what is shiba inu coin cryptocurrency
what is shiba inu coin cryptocurrency

 

शीबा इनु ने महज 15 महीने में 1 हजार को बना दिया था 2.5 करोड़!

Coinmarket के डेटा के अनुसार shiba inu coin ने अबतक 11 लाख फीसदी से ज्यादा दिया रिटर्न दिया है। मौजूदा समय में Shiba Inu का मार्केट कैप 54 हजार करोड़ से ऊपर का है। अगर किसी ने आज से 15 महीने पहले शीबा इनु क्रिप्टोकरेंसी में 1 रुपये लगाया होता तो आज उसकी वैल्यू 2.5 लाख रुपये होती। इस कैलकुलेशन के हिसाब से शीबा इनु ने महज 15 महीने में 1 हजार को बना दिया था 2.5 करोड़!

 

किस प्रकार का टोकन है Shiba Inu coin

शीबा इनु एक इथेरम बेस्ड टोकन है। कॉइनबेस के डेटा के अनुसार से 01 अगस्त को Shiba Inu cryptocurrency के मीम कॉइन की वैल्यू महज 0.00000011 रुपये थी। आज इसकी मौजूदा वैल्यू 0.00220384 रुपये हो चुकी है। आपको बता दें कि एक समय तो इसकी वैल्यू 0.0036 रुपये तक पहुंच गई थी। Shiba Inu को एक Etherum besed Token के रूप में पेश किया गया है।

 

बाजार पूंजीकरण के हिसाब से Shiba Inu टॉप 10 cryptocurrency में शामिल!

Shiba Inu क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत अगस्त 2020 में हुई। यानी महज 15 महीने में ही बाजार पूंजीकरण के हिसाब से Shiba Inu दुनिआ की टॉप 10 सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी की लिस्‍ट में प्रवेश कर चूका है। यह अब डॉजकॉइन से एक पायदान ही नीचे है। आपको बता दें की इस समय डॉजकॉइन शीबा इनु का कट्टर प्रतिद्वंद्वी है। शीबा इनु (shiba inu coin cryptocurrency in hindi) ने इतने कम समय में कमाई कराने के मामले में सबसे बड़ी और सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन को भी पीछे छोड़ दिया है।

 

महज 35 दिन में 10 हजार बन गया था 70 लाख

10 मई को shiba inu coin cryptocurrency ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। आपको बता दें की 5 अप्रैल 2021 को एक Shiba Inu की कीमत 0.000003669 रुपये थी। जो महज 35 दिन में 0.002567 पहुंच गई थी। यानी अगर किसी निवेशक ने 5 अप्रैल को Shiba Inu में 10 हजार रुपये का निवेश किया होता तो सिर्फ 35 दिन में वह करीब 70 लाख रुपया कमा लिया होता।

शीबा इनु क्रिप्टोकरेंसी क्या है?
शीबा इनु क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

 

Shiba Inu की सफलता के पीछे Elon Musk का हाथ!

आपको बता दें की Shiba Inu की सफलता के पीछे Elon Musk का भी हाथ है। क्योकि Elon Musk के सिर्फ एक ट्ववीट ने शीबा इनु का ग्राफ बढ़ा दिया। आप तो जानते ही होंगे की Elon Musk वह हैं जो दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में शुमार हैं। Elon Musk के एक ट्वीट से ही Shiba Inu cryptocurrency में करीब 100 फीसदी की उछाल आ गई।

 

FAQ: shiba inu coin cryptocurrency in hindi

Q: शीबा इनु क्रिप्टोकरेंसी क्या है?
Ans: शीबा इनु एक इथेरम बेस्ड टोकन है जिसे एक मजाक के रूप में लॉन्‍च किया गया था। शीबा इनु की शुरुआत अगस्त 2020 में की गई थी। अपने शुरुआती और में यह सिर्फ एक Meme टोकन था जिसे Dogecoin Killer भी कहा जाता था।

Q: शीबा इनु ने अबतक कितने फीसदी का रिटर्न दिया है?
Ans: Coinmarket के डेटा के अनुसार shiba inu coin ने अबतक 11 लाख फीसदी से ज्यादा दिया रिटर्न दिया है।

Q: Shiba Inu का मार्केट कैप कितना है?
Ans: मौजूदा समय में Shiba Inu का मार्केट कैप 54 हजार करोड़ से ऊपर का है।

Q: किस प्रकार का टोकन है Shiba Inu?
Ans: शीबा इनु एक इथेरम बेस्ड टोकन है। Shiba Inu को एक Etherum besed Token के रूप में पेश किया गया है।

Q: Shiba Inu की सफलता के पीछे किसका हाथ है?
Ans: आपको बता दें की Shiba Inu की सफलता के पीछे Elon Musk का भी हाथ है। क्योकि Elon Musk के सिर्फ एक ट्ववीट ने शीबा इनु का ग्राफ बढ़ा दिया।

 

ये भी पढ़े…
cryptocurrency क्या है? जानिए क्रिप्टो करेंसी की पूरी जानकारी | what is cryptocurrency in hindi
ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक के शेयर खरीदने वाले हुए मालामाल! 5 लाख के बन गए 55 लाख: olectra greentech share price target
dolly khanna latest pick: एक साल में 500% से अधिक उछला डॉली खन्ना का ये पसंदीदा शेयर!
94 रुपये का शेयर आपको कर सकता है मालामाल: Rakesh Jhunjhunwala most favorite stock in hindi
dolly khanna best picks: एक साल में ही 225% चढ़ चुके इस शेयर में डॉली खन्ना ने बढ़ाया हिस्सा!