PF Interest Rate 2021PF Interest Rate 2021

PF Interest Rate 2021 या EPF Interest Rate 2021 का निर्धारण Employees’ Provident Fund Organization (EPFO) द्वारा कर दिया गया है। भविष्य निधि (Provident Fund) जमा पर ब्याज दर की घोषणा EPFO द्वारा आज 4 मार्च 2021 को कर दिया गया। तो आइये जानते है की PF पर मौजूदा ब्याज दर (current PF interest rate) क्या है ?

 

PF interest rate 2021

पीएफ पर ब्याज दर कितनी है ?

The pf interest rate 2021 is 8.5%

Employees’ Provident Fund Organization (EPFO) ने मौजूदा वित्त वर्ष 2020-21 के लिये भविष्य निधि जमा (PF Interest Rate) पर ब्याज दर की घोषणा कर दी है। ब्याज दरों (epf interest rate) में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

आज कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के केंद्रीय ट्रस्टी मंडल की बैठक श्रीनगर में संपन्न हुई। इस बैठक में ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं करने का निर्णय लिया गया। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) पिछले साल की तरह इस बार भी पीएफ (EPF) पर 8.50 फीसदी ब्याज देगा।

What is the PF interest rate 2021
What is the PF interest rate 2021

 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन( EPFO) क्या है?

What is Employee Provident Fund Organization (EPFO)?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन जिसे अंग्रेजी में Employees’ Provident Fund Organization कहा जाता है। EPFO एक सरकारी संगठन है जिसकी स्थापना 15 नवंबर 1951 को की गई थी। EPFO का प्रमुख उदेश्य कर्मचारियों की हितों का रक्षा करना और उनके भविष्य को बेहतर बनाने का है।

उन सभी कंपनी, सरकारी ऑफिस और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग को जहां पर 20 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं उनको EPFO(Employees’ Provident Fund Organization) में रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन या EPFO का मुख्य कार्य कर्मचारियों के भविष्य की आर्थिक प्लानिंग करना होता है जिससे उनका भविष्य सुरक्षित हो सके और उन्हें पैसे की कमी से बचाया जा सके।

EPFO के द्वारा कर्मचारियों का एक PF अकाउंट खोला जाता है, इस पीएफ अकाउंट में कर्मचारी के बेसिक सैलरी का 12 प्रतिशत जमा होता है और इतनी ही रकम उस कंपनी द्वारा जमा होता है जहां वह कर्मचारी काम कर रहा है। यह रकम से हर महीने कर्मचारी और उसकी कंपनी द्वारा जमा की जाती है।

 

What is Employee Provident Fund Organization (EPFO)?
What is Employee Provident Fund Organization (EPFO)?

 

ये भी पढ़े:

Ram Mandir Nirman: किसी ने नहीं सोचा था इतनी धनराशि मिलेगी, लोगो ने दिल खोलकर दिया चंदा
Godhra Kand: गोधरा कांड की असली सच्चाई जिसमे 59 राम भक्तों को जिंदा जला दिया गया
Kala Pani ki saja: काला पानी की सजा क्या है?
Tax क्या होता है? सरकार Tax कैसे वसूलती है?
दुनिया के 10 सबसे गरीब देश | top 10 poorest countries in the world
दुनिया के 10 सबसे गरीब देश | top 10 poorest countries in the world
हिन्दू फोबिया क्या है? | What is Hinduphobia?
VIDEO: मैं मृत्यु से नहीं डरता, डरता हूँ तो बदनामी से : Atal Bihari Vajpayee memorable speech in Parliament