आज पेट्रोल डीजल का भाव - Petrol-Diesel Price Today in Hindiआज पेट्रोल डीजल का भाव - Petrol-Diesel Price Today in Hindi

आज पेट्रोल डीजल का भाव (Petrol-Diesel Price Today in Hindi): वैश्विक बाजार में कच्चे तेल (crude) की कीमतों में लगातार उछाल आ रहा है। बीते सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (crude) की कीमत अपने 14 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। इसलिए माना जा रहा है की आने वाले कुछ ही दिनों में भारत में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। आइये जानते हैं कि कितना है पेट्रोल डीजल का भाव (Petrol-Diesel Price Today in Hindi)

 

आज पेट्रोल डीजल का भाव

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद ये खबर है कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश रूस (Russia) से तेल के आयात पर प्रतिबंध लगा सकते है। इस खबर से अब वैश्विक बाजार में लगातार कच्चे तेल की कीमतों में उबाल आ रहा है। आपको बता दें की सोमवार को कारोबारी सत्र के दौरान कच्चे तेल की कीमत 130 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई। यह जुलाई 2008 के बाद कच्चे तेल की कीमत का उच्चतम स्तर है। आइये जानते हैं कि आपके सहर में आज पेट्रोल डीजल का भाव क्या होगा?

 

Petrol-Diesel Price Today in Hindi

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमते चार नवंबर 2021 से स्थिर है। पिछली बार 4 नवम्बर को ही तेल की कीमतों में बदलाव हुआ था। उस समय देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई थी। केंद्र और राज्य सरकारों ने तेल की बढाती कीमतों से उपभोक्ताओं को रहत देने के लिए एक्साइस ड्यूटी और वैट में कमी की थी।

एक्साइस ड्यूटी और वैट में कमी के चलते कच्चे तेल की औसत कीमत 81.5 डॉलर प्रति बैरल थी। आज भी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये और डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है। अब जब वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उछाल के बाद भारत में दूबर पेट्रोल के 100 रुपये के पार जाने की संभावना है। आइये जानते है की कम्पनिया आज पेट्रोल डीजल का भाव कितना बढ़ाना चाहती है (Petrol-Diesel Price Today in Hindi)

 

कितना बढ़ेगा पेट्रोल डीजल का भाव?

जानकारों के मुताबिक इस समय कच्चा तेल का रेट बढ़ने से तेल कंपनियों को हर लीटर पर करीब 20 रुपये नुकसान हो रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार सरकार और तेल कंपनियां चरणबद्ध तरीके से आज पेट्रोल डीजल का भाव बढ़ने के लिए सहमत हुई है। सूत्रों के अनुसार पेट्रोल-डीजल की कीमत में एक समय अंतराल पर प्रति लीटर पांच से छह रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी। सरकार इस बात पर ध्यान दे रही है कि उपभोक्ताओं पर अचानक इसका बोझ ना पड़े। आपको बता दें की इस समय तेल कंपनियों को 12 रुपये प्रति लीटर का बोझ उठाना पड़ रहा है।

 

100 रुपये के पार होगा पेट्रोल!

अगर सूत्रों की माने तो आने वाले दिनों में पेट्रोल 100 रुपये के पार होगा। पेट्रोल के 100 रुपये के पार होने के लिए वैश्विक कारण जिम्मेदार है। अगर इसी तरह से उक्रेन और रूस का युद्ध जारी रहा तो आने वाले कुछ महीनो में कच्चे तेल की कीमतों में और बृद्धि देखने को मिल सकती है। जिसका सीधा असर हमारे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ेगा।

 

अभी क्यों नहीं बढ़ी पेट्रोल डीजल की कीमत?

आपको बता दें की सरकार ने उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों को देखते हुए पेट्रोल-डीजल की कीमत में पिछले चार महीने से कोई बदलाव नहीं किया। अब जब उत्तर प्रदेश सहित सभी विधानसभा चुनावों का मतदान संपन्न हो चुका है तो यह माना जा रहा है कि अब पेट्रोल और डीजल की कीमते बढ़ सकती है। आपको बता दें की दिवाली के बाद से अबतक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में लगभग 45 डॉलर का इजाफा हो चुका है।

 

ये भी पढ़े…
Uttar Pradesh, Uttarakhand, Punjab, Goa, Manipur विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल 2022
5 मिनट में अपने मोबाइल से पीएम किसान की E-KYC कैसे करे?
5 मिनट में लें 10000 का लोन बिना गारंटी! जानिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है?
खाते में ई श्रम कार्ड के पैसे आये या नहीं! ऐसे चेक करे ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस