LIC का IPO कब आएगा?LIC का IPO कब आएगा?

LIC का IPO कब आएगा? LIC IPO Date क्या है? इन सभी सवालों के जबाब भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया है। आपको बता दें की निवेशकों को देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी (Life Insurance Corporation) के मेगा IPO का बेसब्री से इंतजार है। शुक्रवार को LIC IPO Date के बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने साफ किया कि एलआईसी का आईपीओ इसी वित्त वर्ष में आएगा। तो आइये जानते है आखिर कब आएगा एलआईसी का आईपीओ?

 

LIC का IPO कब आएगा?

7 जनवरी दिन शुक्रवार को एलआईसी के प्रस्तावित आईपीओ के टाइमलाइन ( LIC IPO Date) पर चर्चा के लिए हुई एक बैठक में वित्त मंत्री सीतारमण ने भी हिस्सा लिया। मीटिंग के बाद LIC के एक अधिकारी ने कहा कि इस बैठक में हमने LIC का IPO कब आएगा? और इसकी टाइमलाइन पर चर्चा की। उन्होंने बताया की LIC IPO की Date के साथ ही इसमें क्या-क्या चुनौतियां सामने आ रही हैं इस मुद्दे पर भी चर्चा हुई। बैठक के बाद वित्त मंत्री ने साफ कहा कि देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी का आईपीओ इसी वित्त वर्ष में आएगा।

 

LIC IPO Date क्या है?

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC की IPO Date पर चर्चा के लिए हुई एक बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ दीपम के सचिव तुहीन कांत पांडे और एलआईसी मैनेजमेंट की पूरी टीम मौजूद थी। बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को साफ किया कि LIC का आईपीओ मौजूदा वित्त वर्ष में आएगा। LIC का यह IPO इसी साल मार्च से पहले ही बाजार में आ सकता है।

LIC IPO Date
LIC IPO Date

 

एलआईसी के आईपीओ से कितना जुटाएगी सरकार?

इस वित्त वर्ष में सरकार ने विनिवेश के जरिए कुल 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। सरकार के इस विनिवेश लक्ष को पूरा करने के लिए एलआईसी का यह आईपीओ सबसे अहम है। IPO की अगर बात करें तो एलआईसी का आईपीओ देश में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। भारत सरकार का दावा है कि LIC IOP मार्च से पहले आ जाएगा। लेकिन बाजार के विशेषज्ञो की माने तो सरकार के इस दावे को लेकर उनमे अभी भी शंका है।

 

एलआईसी के आईपीओ को लेकर कहा फंसा है पेच?

आपको बता दें की एलआईसी अपने सरप्लस का केवल 5 फीसदी हिस्सा शेयरहोल्डर्स फंड में देती हैं बाकी हिस्सा पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रखा जाता है। जबकि दूसरी बीमा कंपनियां अपने सरप्लस का 10 फीसदी हिस्सा शेयरहोल्डर्स फंड में देती हैं। यह आईपीओ लाने से पहले सरकार को एफडीआई (FDI) नियमों में भी बदलाव करना होगा। आपको बता दें की अभी इसमें विदेशी निवेशकों को हिस्सा लेने की अनुमति नहीं है।

 

FAQ: LIC का IPO कब आएगा?

Q: किस तारीख को आएगा एलआईसी का आईपीओ?
Ans: LIC के IPO की सही तारीख (exact date) अभी तय नहीं है। लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साफ कहा है कि LIC का आईपीओ मौजूदा वित्त वर्ष में आएगा। इसके इसी साल मार्च से पहले ही बाजार में आने की संभावना है।

Q: क्या LIC IPO से पॉलिसीहोल्डर्स फायदा मिलेगा?
Ans: शुरुआत में LIC IPO का ऐलान करते वक्त ही सरकार ने कहा था कि इश्यू साइज से 10% शेयर पॉलिसीहोल्डर्स के लिए सुरक्षित रखे जाएंगे

Q: एलआईसी का आईपीओ प्राइस बैंड कितना होगा?
Ans: LIC IPO में शेयरों को किस भाव पर लाया जाएगा यह अभी तय नहीं है। लेकिन बाजार के लिहाज से ये आईपीओ काफी अहम है।

Q: LIC का IPO सरकार के लिए क्यों जरूरी है?
Ans: सरकार ने इस वित्त वर्ष में विनिवेश का लक्ष्य 1.75 लाख करोड़ रुपए रखा है जिसे पूरा करना है तो यह LIC से ही हो सकता है।

Q: क्या LIC IPO में पैसा लगाना चाहिए?
Ans: LIC देश के इंश्योरेंस सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी है। LIC की आम आदमी तक इसकी पहुंच को देखते हुए इसके कारोबार में बढ़त का ही अनुमान है। इस महामारी के दौर को देखते हुए LIC IPO में भविष्य के लिए मजबूत संभावनाएं दिखाई देती है।

 

ये भी पढ़े…
ये हैं 2022 में आने वाले भारत के सबसे बड़े IPO जो आपको कर सकते है मालामाल | Upcoming IPOs in 2022
2022 में शेयर बाजार के ये पांच सेक्टर भर सकते है आपकी झोली! Top 5 stock market sectors For 2022 in hindi
ये है 2022 के मल्टीबैगर स्टॉक जिनमे है बम्पर कमाई का मौका: multibagger stocks 2022
इन 46 शेयरों में है शेयर मार्केट किंग राकेश झुनझुनवाला का निवेश | rakesh jhunjhunwala penny stocks list 2022