demolition of the Babri Masjiddemolition of the Babri Masjid

6 दिसम्बर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – Important events of December 6th

इतिहास हमें बहुत कुछ सिखाता है सच कहा जाये तो इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो ही नहीं सकता. इतिहास की सबसे खाश बात यह है कि ये अपने में सभी घटनाओं को समेटे होता है जिससे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. आज 6 दिसम्बर के दिन हम जानेगे की देश-दुनिया में आज के दिन क्या-क्या हुआ था, आज के दिन कौन-कौन सी बड़ी घटनाएं घटित हुईं थीं जो इतिहास में अमर हो गईं “demolition of the Babri Masjid” . आज जानेंगे उन खास व्यक्तियों के बारे में जिन्होंने आज के दिन जन्म लिया और बात करेंगे उनकी जो हमें छोड़कर आज ही के दिन इस दुनिया से चले गए.

Demolition of the Babri Masjid
64th death anniversary of Dr. B.R. Ambedkar

 

6 दिसंबर को गिराया गया था बाबरी मस्जिद का ढांचा 

आज से 28 साल पहले 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में लाखों कारसेवकों ने बाबरी मस्जिद का विवादित ढ़ांचा गिरा दिया था। आपको बता दे की अयोध्या की बाबरी मस्जिद को लेकर सैकड़ों साल से विवाद चलता रहा था. जग विदित है की भगवान राम अयोध्या में पैदा हुए और वहाँ भगवान राम का मंदिर था जिसे बाद में मुग़ल आक्रांता और लुटेरा बाबर ने गिराकर मस्जिद बनवा दी थी।

rath yatra modi - advani
rath yatra modi – advani

आगे चलकर भाजपा ने राम मंदिर का नेतृत्व किया BJP नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्णा आडवाणी ने राम मंदिर के लिए वर्ष 1990 में आंदोलन शुरू किया था। और इसी कड़ी में 5 दिसंबर की सुबह से ही अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विवादित ढांचे के पास कारसेवक पहुंच रहे थे।
सुप्रीम कोर्ट ने बाबरी मस्जिद के विवादित ढांचे के सामने सिर्फ भजन -कीर्तन करने की अनुमति दी थी, लेकिन 6 दिसंबर को भीड़ काफी उग्र हो गई औऱ बाबरी मस्जिद का विवादित ढांचा गिरा दिया। एक मिडिया रिपोर्ट के आधार पर अनुमान लगाया जाता हैं कि उस समय लगभग 1.5 लाख से ज्यादा कारसेवक मौजूद थे और केवल 5 घंटे में ही उग्र भीड़ ने बाबरी का ढ़ांचा गिराकर बाबरी मस्जिद को जमींदोज कर दिया ।

 

demolition of the Babri Masjid : अंत में मंदिर के पक्ष में आया SC का फैसला

आखिर लम्बे समय से चले आ रहे demolition of the Babri Masjid मुकदमे का फैसला भी हुआ। साल 2019 के नवंबर महीने में सुप्रीम कोर्ट ने जमीन के मालिकाना हक को लेकर अपना फैसला सुनाया और इस फैसले के तहत जमीन का मालिकाना राम जन्मभूमि के पक्ष में सुनाया। इसी साल पांच अगस्त को पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। आज राम मंदिर का कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है।

demolition of the Babri Masjid
demolition of the Babri Masjid

ये भी पढ़े:

दिवाली में पूर्ण प्रतिबंध, क्रिसमस और न्यू ईयर पर पटाखे जलाने की छूट, वह रे NGT!
PM Modi के गरीब भाइयों की रुला देने वाली कहानी | brother of narendra modi reply to media
जानिए संविधान की धारा 30A के बारे में जिसने हिन्दुओं को उनकी धार्मिक साक्षरता से दूर रखा! Full Video