Surekha SikriSurekha Sikri

Surekha Sikri: TV के पॉपुलर सीरियल बालिका वधू समेत कई बड़े शोज और फिल्मों का हिस्सा रहीं टीवी और फिल्म जगत की दिग्गज अदाकारा सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) का 16 जुलाई को दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया। वे 76 साल की थी। सुरेखा सीकरी को बालिका वधू (Balika Vadhu) में दादी सा के रोलके लिए खूब प्रसिद्धि मिली थी।

Surekha Sikri लंबे समय से बीमार चल रही थीं और उन्हें 2020 में दूसरी बार ब्रेन स्ट्रोक आया था और तभी से उनकी तबीयत और खराब चल रही थी। आपको बता दे की सुरेखा सीकरी को 2018 में भी पैरालाइटिक स्ट्रोक आया था। सुरेखा सीकरी को उनके दमदार अभिनय के लिए जाना जाता है।

 

Surekha Sikri कौन थी?

सुरेखा सीकरी का जीवन परिचय

Surekha Sikri का जन्म उत्तर प्रदेश में हुआ था लेकिन इनका बचपन अल्मोरा और नैनीताल में बीता। सुरेखा सीकरी ने अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी से पढाई की और बाद में चलकर उन्होंने राजधानी दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ज्वाइन किया और 1971 में वे नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से ग्रेजुएट हुई।

1989 में सुरेखा ने संगीत नाटक अकेडमी अवॉर्ड जीता था. Surekha Sikri के पिता एयरफोर्स में थे और उनकी माता एक अध्यापक थीं। उनकी शादी Hemant Rege से हुई थी जिससे उनका एक बेटा राहुल सिकरी हैं जो की मुंबई में एक आर्टिस्ट हैं। आपको बता दे की फिल्म के जाने मने अभिनेता अभिनेता नसीरुद्दीन शाह सुरेखा सिकरी के बहनोई (Brother-in-Law) लगते हैं। मनारा सिकरी जो की सुरेखा सिकरी की बहन है से नसीरुद्दीन की पहली शादी हुई थीं।

Surekha Sikri का जीवन परिचय
Surekha Sikri का जीवन परिचय

 

फिल्मी करियर

सुरेखा सिकरी को कई धारावाहिको में दादी के किरदार काफी प्रसिद्धि मिली। बालिका वधु में दादी सा यानि कल्याणी देवी धर्मवीर सिंह का किरदार के लिए खूब प्रसंसा मिली। बालिका बधु TV सीरियल 2008 में आया था और वह 2016 तक TV पर ऑन एयर रहा। बालिका बघु के अलावा सुरेखा सिकरी को परदेस में है मेरा दिल, सीआईडी, सात फेरे, बनेगी अपनी बात जैसे कई प्रमुख धारावाहिकों के लिए जाना जाता है।

बालिका वधू से मिली पहचान

वैसे तो सुरेखा सीकरी ने अपने लंबे फ़िल्मी करियर में अनेको दमदार भूमिकाये निभाई लेकिन असली पहचान उन्हें बालिका वधू धारावाहिक में निभाए गए दादी सा यानि कल्याणी देवी के रोल से मिली। दादी सा के रोल ने उन्हें घर घर में पॉपुलर बना दिया।

फिल्म बधाई हो के लिए मिला नेशनल अवॉर्ड

2018 में आई हिंदी फिल्म बधाई हो के लिए सुरेखा को नेशनल अवॉर्ड मिला था। इस फिल्म में Surekha Sikri ने दुर्गा देवी कौशिक का किरदार निभाया था। फिल्म बधाई हो के इस किरदार को लोगो ने खूब पसद किया और सुरेखा ने लोगों का दिल जीत लिया। राष्ट्रीय पुरस्कार लेने सुरेखा व्हील चेयर पर बैठकर राष्ट्रपति भवन गई थी।

Surekha Sikri की कुछ अन्य फिल्मे

बड़े परदे पर उनकी सबसे पहली फिल्म किस्सा कुर्सी का थी जो 1978 में आई थी। इसके तमस (1986), लिटिल बुद्धा (1993), Mammo (1994), नसीम Naseem (1995), सरफरोश, दिल्लगी (1999), जुबैदा (2001), तुम सा नहीं देखा (2004) Dev.D (2009), हमको दीवाना कर गए (2006) और बधाई हो (2018) जैसी बहुत सारी फिल्मे की किस्मे इनके अभिनय को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया।

पुरस्कार सम्मान

जहा तक पुरस्कार और सम्मान की बात है तो Surekha Sikri को तीन बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला। सुरेखा ये सम्मान फिल्म और बधाई हो (2018), मम्मो (1995) और तमस (1988) के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था। सुरेखा को इन नेशनल अवॉर्ड के अलावा को 1 फिल्मफेयर अवॉर्ड, 1 स्क्रीन अवॉर्ड और 6 इंडियन टेलीविजन अकेडमी अवॉर्ड्स मिले थे।

 

ये भी पढ़े…
इंग्लैंड में ऋषभ पंत हुए कोरोना पॉजिटिव, देखने गए थे यूरो कप का मैच | Rishabh Pant Corona Positive
जानें क्या है रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर? जिसे वाराणसी को सौंप रहे हैं PM मोदी | rudraksha convention centre in hindi
Black Fungus: जानिए ब्लैक फंगस क्या है? | ब्लैक फंगस के लक्षण, पहचान और बचाव