PM Kisan eKYC New date in Hindi

PM Kisan eKYC New date in Hindi: मोदी सरकार किसानों के लिए खुशखबरी लेकरआई है। अगर आप PM Kisan योजना के लाभार्थी हैं तो अब आपको e-KYC को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। क्योकि मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए e-KYC करने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। आपको बता दें की पहले PM Kisan e-KYC की डेडलाइन 31 मार्च, 2022 थी। आइये जानते हैं की अब सरकार द्वारा तय की गई PM Kisan e-KYC की नई तारीख क्या है।

 

PM Kisan eKYC New date in Hindi

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत भारत सरकार देश के किसानों को साल में 2000 रुपये की तीन क़िस्त जारी करती है। इस बार PM Kisan की 11वीं क़िस्त से पहले केंद्र सरकार ने बड़ा बदलाव करते हुए सभी किसानों के लिए e-KYC अनिवार्य कर दिया था। यानि 11वीं किस्त पाने के लिए किसानों को PM Kisan eKYC करवाना जरूरी था। पहले सरकार ने PM Kisan eKYC New date 31 मार्च, 2022 रखी थी। लेकिन अब सरकार ने देश के किसानो को सहूलियत देते हुए PM Kisan e-KYC की डेडलाइन बढ़ा दी है। आइये हनते हैं PM Kisan e-KYC की नई तारीख क्या है।

 

PM Kisan e-KYC की नई तारीख

केंद्र सरकार ने अब PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ पाने के लिए अनिवार्य eKYC की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। इसकी जानकारी पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर दी गई है। PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार अब PM Kisan e-KYC की नई तारीख 22 मई, 2022 कर दी गई है। आपको बता दें की इससे पहले PM Kisan eKYC New date 31 मार्च, 2022 थी। आइये जानते हैं की आखिर सरकार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की डेडलाइन को क्यों बढ़ाना पड़ा।

 

22 मई है PM Kisan eKYC की नई डेडलाइन

मोदी सरकार देश के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी लेकर आई है। आपको बता दें की अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ई-केवाईसी की लास्ट डेट को 31 मार्च 2022 से बढाकर 22 मई 2022 कर दिया गया है। ये पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड 12.53 करोड़ किसानों के लिए राहत की खबर है। अब किसान भाई आराम से 22 मई अपने PM Kisan की eKYC करावा सकते है।

 

पीएम किसान ई-केवाईसी की अंतिम तारीख बढ़ने का कारण

पिछले कुछ दिनों से देश के सभी जन सेवा केंद्र (CNC सेंटर) और आधार संसोधन केंद्र पर किसानो की लम्बी लेने देखने को मिल रही थी। लोग महीनो से PM Kisan e-KYC करवाने के लिए लाइन में खड़े थे। सरकार ने PM Kisan eKYC की Last date 31 मार्च 2022 रखी थी। लेकिन अभी तक बहुत सारे किसानो का e-KYC आधार और PM किसान की वेबसाइट के नहीं चलने के कारण नहीं हो पाया था। इसलिए सरकार ने ई-केवाईसी पूरी करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 से बढाकर अब 22 मई 2022 कर दी है।

 

FAQs: PM Kisan eKYC New date in Hindi

Q: PM Kisan e-KYC की नई तारीख क्या है?
Ans: PM Kisan e-KYC की नई तारीख अब 22 मई 2022 है। यानि अब अब 22 मई, 2022 तक eKYC पूरी की जा सकती है।

Q: PM Kisan e-KYC की पुरानी डेडलाइन क्या थी?
Ans: पहले पीएम किसान ई-केवाईसी पूरी करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 थी।

Q: 5 मिनट में अपने मोबाइल से पीएम किसान की E-KYC कैसे करे?
Ans: 5 मिनट में अपने मोबाइल से पीएम किसान योजना की E-KYC करने के लिए निचे दिए गए लिंक को क्लिक कर इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें।

 

ये भी पढ़े…
5 मिनट में अपने मोबाइल से पीएम किसान की E-KYC कैसे करे?
खुशखबरी💰 इस दिन आएगी PM किसान की 11वीं किस्त!
जानिए क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना?
【खुशखबरी】इस दिन आएगी श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त !
Social Share Buttons and Icons powered by Ultimatelysocial