Bipin Rawat Family DetailsBipin Rawat Family Details

Bipin Rawat Family Details: जनरल बिपिन रावत भारत के पहले रक्षा प्रमुख यानी Chief of Defense Staff (CDS) थे। CDS बिपिन रावत इससे पहले भारतीय थलसेना के प्रमुख थे। 8 दिसम्बर 2021 को तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे में CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का निधन हो गया। जनरल बिपिन रावत को उनकी जांबाजी, वीरता, अदम्य साहस, रणनीतिक कौशल और दूरदर्शी फैसलों के लिए याद रखा जायेगा।

आइये जानते है जनरल बिपिन रावत के परिवार के बारे में(Bipin Rawat Family Details). और साथ ही जानेगे आखिर क्या करती हैं CDS जनरल बिपिन रावत की दोनों बहादुर बेटियां जिनके सर से माता-पिता का साया एक साथ उठ गया।

 

Bipin Rawat Family Details

पूर्व सेना अध्यक्ष और मौजूदा CDS Bipin Rawat का जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में राजपूत परिवार मे हुआ । जनरल रावत की माताजी परमार वंश से है। इनके पिता लेफ्टिनेंट जनरल लक्ष्मण सिंह जी रावत भी सेना से लेफ्टिनेंट जनरल के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। जनरल रावत की पत्नी का नाम मधूलिका रावत था जिनका देहांत उनके साथ ही कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे में हुआ। जनरल रावत की दो बेटिया है जिनमें एक बेटी का नाम कृतिका रावत और दूसरी का तारिणी है।

"<yoastmark

 

CDS बिपिन रावत के परिवार की जानकारी

पिता का नाम लक्ष्मण सिंह जी रावत
पत्नी का नाम मधूलिका रावत
बच्चे 2 बेटियाँ
बड़ी बेटी का नाम कृतिका रावत
छोटी बेटी का नाम तारिणी

 

जानिए क्या होता है ब्लैक बॉक्स? जिसके जरिये खुलेगा बिपिन रावत के दुर्घटनाग्रस्त विमान का राज?

 

क्या करती हैं CDS जनरल बिपिन रावत की दोनों बहादुर बेटियां?

देश आज CDS जनरल बिपिन रावत के देहांत पर शोक मना रहा है। आज उनकी दोनों बेटियों के कंधे पर बहुत बड़ा भार आ गया है। एक तरफ जहा पिता को कंधा देना है तो वही दूसरी तरफ माँ की भी अन्तेष्ठी करनी है। आज पूरा देश अपनी इन दो बहादुर बेटिओं और बहनो के साथ खड़ा है।

बड़ी बेटी कीर्तिका की हो चुकी है शादी

जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत की दो बेटियां हैं कीर्तिका और तारिणी। कृतिका बड़ी बेटी हैं और उनकी शादी हो चुकी है। कृतिका अब मुंबई में रहती है।

छोटी बेटी तारिणी हैं दिल्ली हाई कोर्ट में वकील!

जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत की छोटी बेटी तारिणी दिल्ली में रहती है। तारिणी एक वकील हैं और दिल्ली हाई कोर्ट में प्रैक्टिस कर रही हैं।

क्या करती हैं CDS जनरल बिपिन रावत की दोनों बहादुर बेटियां
क्या करती हैं CDS जनरल बिपिन रावत की दोनों बहादुर बेटियां

 

क्या करती हैं CDS जनरल बिपिन रावत की पत्नी मधूलिका रावत?

अगर हम Bipin Rawat Family Details की बात करें तो बिपिन रावत की पत्नी मधूलिका रावत भी सेना से जुड़ी हुई हैं। वह आर्मी वूमेन वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष हैं। मधुलिका रावत ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से साइक्लॉजी की पढ़ाई की। आर्मी वुमन वेलफेयर एसोसिएशन (AWWA) की अध्यक्षता के दौरान उन्होंने कैंसर पीड़ितों की सहायता समेत कई तरह के सामाजिक काम किए। मधूलिका रावत को उत्कृष्ट सेवा के लिए की पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

 

पिता लक्ष्मण सिंह जी रावत भी थे सेना में अफसर!

बिपिन रावत के पिता लेफ्टिनेंट जनरल लक्ष्मण सिंह जी रावत भी सेना में थे। इनके पिता लक्ष्मण सिंह सेना से लेफ्टिनेंट जनरल के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। आपको बता दें की रावत एक मिल्ट्री टाईटल है जो विभिन्न राजपूत शासको को दिए गये थे।

 

एक बार पहले भी क्रैश हुआ था बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर!

बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर इससे पहले 1995 में लेफ्टिनेंट जनरल रहते हुए भी दीमापुर में क्रैश हुआ था। उस हादसे में बिपिन रावत सिर्फ जख्मी हुए थे और उन्हें कुछ चोट भी लगी थी। अब 26 साल बाद तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे में CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का निधन हो गया।

 

ये भी पढ़े…
जानिए क्या है भारत की महामिसाइल Agni-5 जिसकी रेंज में आधी दुनिया! चीन-PAK में खलबली | Agni-5 मिसाइल की पूरी जानकारी
जानिए क्या है रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण जो बच्चियों को देता है आत्मरक्षा की ताकत
कोरोना के नए स्ट्रेन ओमीक्रोन के लक्षण क्या है? Corona Omicron symptoms in hindi