rakesh jhunjhunwala titan holding in Hindirakesh jhunjhunwala titan holding in Hindi

rakesh jhunjhunwala titan holding in Hindi: भारत के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने टाटा ग्रुप की घडी बनाने वाली कंपनी टाइटन पर एक बार फिर अपना भरोषा दिखाया है। आपको बता दें की झुनझुनवाला ने दिसंबर में समाप्त तिमाही में Tata Group की फ्लैगशिप कंपनी Titan Company Ltd. में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। यो आइये जानते है की आखिर क्यों राकेश झुनझुनवाला का टाटा ग्रुप की कंपनी टाइटन कंपनी लिमिटेड पर भरोसा बढ़ा?

 

rakesh jhunjhunwala titan holding in Hindi

टाटा ग्रुप की Titan Company Ltd लंबे समय से राकेश झुनझुनवाला का पसंदीदा स्टॉक रहा है। पिछले कई तिमाही से निवेशक ये जानना चाहते थे की आखिर टाइटन में झुनझुनवाला ने अपनी हिस्सेदारी कम की है या उसे पिछले स्तर पर ही बरकरार रखा है। लेकिन टाइटन में उनके हिस्सेदारी बढ़ने को लेकर निवेशकों को यह आश्चर्य हो रहा है। और वो सोच में हैं कि आखिर राकेश झुनझुनवाला टाइटन में अपनी हिस्सेदारी क्यों बढ़ा रहे हैं? तो आइये जानते है की टाइटन में राकेश झुनझुनवाला की होल्डिंग कितनी है?

 

टाइटन में राकेश झुनझुनवाला की होल्डिंग कितनी है?

अगर हम दिसंबर तिमाही की बात करें तो टाइटन में राकेश झुनझुनवाला ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। Titan Company Ltd की कुछ हिस्सेदारी झुनझुनवाला की पत्नी के नाम भी है। अगर टाइटन में राकेश झुनझुनवाला की होल्डिंग की बात करें तो झुनझुनवाला और उनकी पत्नी दोनों की हिस्सेदारी मिलाकर टाइटन में उनकी कुल हिस्सेदारी 5.1 फीसदी पर पहुंच गई है। आपको बता दें कि सितंबर तिमाही में टाइटन में राकेश झुनझुनवाला की होल्डिंग 4.9 फीसदी थी।

टाइटन में राकेश झुनझुनवाला की होल्डिंग कितनी है
टाइटन में राकेश झुनझुनवाला की होल्डिंग कितनी है

 

राकेश झुनझुनवाला के पास टाइटन के कितने शेयर है?

टाइटन के ताजा शेयरहोल्डिंग डेटा के अनुसार Rakesh jhunjhunwala की titan में holding 5.1 फीसदी पर पहुंच गई है। अगर हम राकेश झुनझुनवाला के पास टाइटन के शेयर की बात करे तो उनके पास कंपनी के 3,57,10,395 शेयर हैं। लेकिन अब दिसंबर तिमाही में हिस्सेदारी बढ़ने के कारण झुनझुनवाला के पास टाइटन के शेयर की संख्या में भी इजाफा होगा। अब ये देखना दिलचस्प होगा की उनकी और पत्नी दोनों की हिस्सेदारी मिलाकर अब टाइटन के कुल कितने शेयर झुनझुनवाला के पास है।

 

झुनझुनवाला ने टाइटन में क्यों बढ़ाई हिस्सेदारी?

झुनझुनवाला के टाइटन में हिस्सेदारी बढ़ाने का प्रमुख कारण टाइटन के कारोबार में हुआ सुधार है। शेयर बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि टाइटन अपने कारोबार में शानदार प्रदर्शन कर रही है। त्योहारी और शादियों के सीजन में ज्वेलरी की खरीदारी की वजह से टाइटन के दिसंबर तिमाही के नतीजे पर इसकाअसर दिख रहा है।

 

Titan Company Ltd के तिमाही नतीजे

पिछले साल के मुकाबले तीसरी तिमाही में Titan के रेवेन्यू में 36 फीसदी तेजी आई है। आपको बता दें कि इस बार ज्वेलरी बिजनस की हिस्सेदारी टाइटन के रेवेन्यु में 85 फीसदी रही। क्योकि अक्टूबर-नवंबर के दौरान भारत में ज्वेलरी की मांग काफी अच्छी थी। टाइटन TITAN के पहली तिमाही में कंपनी का मुनाफा अनुमान से ज्यादा बढ़ा है। नए नतीजों में कंपनी का रेवेन्यू 75% उछला। जबकि gross margin पिछली 5 तिमाहियों की ऊंचाई पर पहुंच गई है।

 

टाइटन कंपनी लिमिटेड पर शेयर बाजार के विशेषज्ञों का अनुमान

टाइटन कंपनी लिमिटेड पर शेयर बाजार के विशेषज्ञों को उम्मीद है कि Titan Company Limited की अगली तिमाही में रेवेन्यू ग्रोथ बढ़ सकती है। आपको बता दें कि टाइटन की कुल आमदनी दिसंबर तिमाही में 9500 करोड़ रुपये पर पहुंच सकती है।

Titan Company Ltd के तिमाही नतीजे
Titan Company Ltd के तिमाही नतीजे

 

FAQ: rakesh jhunjhunwala titan holding in Hindi

Q:- टाइटन कंपनी किस तरह का सामान बनाती है?
Ans:- टाइटन कंपनी लिमिटेड लक्जरी सामान बनाने वाली कंपनी है। यह मुख्य रूप से घड़ियों, आभूषण और फैशन आदि के सामान बनाती है।

Q:- टाइटन के प्रमुख ब्रांड कौन कौन से है?
Ans:- फास्टट्रैक, तनिष्क, टाइटन आईप्लस, सोनाटा आदि टाइटन के प्रमुख ब्रांड है।

Q:- Titan Company Limited का राजस्व कितना है?
Ans:- 2020 के आंकड़ों के अनुसार टाइटन कंपनी लिमिटेड का राजस्व 010 20,010 करोड़ (2.8 बिलियन USD) है।

Q:- टाइटन कंपनी लिमिटेड की नेट आय कितनी है?
Ans:- 2020 के आंकड़ों के अनुसार टाइटन कंपनी लिमिटेड की नेट आय 18 1,518 करोड़ (210 मिलियन USD) है।

Q:- राकेश झुनझुनवाला और उनकी परिवार की कुल नेटवर्थ कितनी है?
Ans:- भारतीय बिग बुल के नाम से मशहूर झुनझुनवाला और उनकी परिवार की कुल नेटवर्थ सितंबर के अंत तक 22,300 करोड़ रुपये थी। इस साल उनकी वेल्थ में कुल 52 फीसदी से अधिक तेजी आई है।

 

ये भी पढ़े…
इन 46 शेयरों में है शेयर मार्केट किंग राकेश झुनझुनवाला का निवेश | rakesh jhunjhunwala penny stocks list 2022
94 रुपये का शेयर आपको कर सकता है मालामाल: Rakesh Jhunjhunwala most favorite stock in hindi
Dolly Khanna latest portfolio: जानिए किन कंपनीओं में है जानी मानी निवेशक डॉली खन्ना का निवेश?
dolly khanna latest pick: एक साल में 500% से अधिक उछला डॉली खन्ना का ये पसंदीदा शेयर!
dolly khanna best picks: एक साल में ही 225% चढ़ चुके इस शेयर में डॉली खन्ना ने बढ़ाया हिस्सा!