एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम क्या हैएस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम क्या है

Aspirational Districts Programme in hindi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम की घोषणा की है। अब सबके मन में ये बड़ा सवाल ये है कि आखिर एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम क्या है? Prime Minister Narendra Modi को इसे सुरु करने की जरूरत क्यों पड़ी। तो आज हम जानेंगे एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम की पूरी जानकारी और साथ में ये भी जानेंगे की आखिर मोदी सरकार ने एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम क्यों शुरू किया।

 

Aspirational Districts Programme in Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में Aspirational Districts Programme की शुरुआत की। इसके दौरान उन्होंने एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट के कई डीएम से बात की और वहां की स्थिति को समझने की कोशिश की। एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के शुरुआत के मौके पर PM Modi ने कहा कि आज के वक्त में तमाम डिस्ट्रिक्ट सभी बाधाओं से निपटते हुए बहुत तेज गति से तरक्की कर रहे हैं। तो आइये जानते है कि एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम क्या है? एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मकसद क्या है। सहित Aspirational Districts Programme की पूरी जानकारी।

 

एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम क्या है?

एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनवरी 2018 में किया गया था। Aspirational Districts Programme के लिए पूरे भारत के सभी जिलों में से सिर्फ 112 जिलों को चुना गया। ये 112 वे जिले थे जो काफी पिछड़े हुए थे और देश के अन्य जिलों की अपेक्षा सही से विकास नहीं कर पा रहे थे। भारत सरकार द्वारा इन 112 जिलों को बेहतर और विकाशशील बनाने के लिए ही एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम की शुरुआत की गई। इन 112 जिलों में गृह मंत्रालय ने 35 ऐसे जिले भी चुने जो वामपंथ और उग्रवाद से ग्रषित हैं और इन जिलों में करीब 15 करोड़ लोग रहते हैं।

 

एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम का उद्देश्य क्या है?

एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम का मुख्या उद्देश्य चुने हुए 112 जिलों के गरीबों को उज्ज्वल भविष्य और उनकी जीवन शल्ल्य को विकसित करना है। Aspirational Districts Programme का मकसद इन 112 जिलों को अन्य जिलों जैसा विकशित बनाना और इन जिलों में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर सुधारना है। आपको बता दें की एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के तहत निम्नलिखित 5 क्षेत्रों पर खास ध्यान दिया जाता है।

हेल्थ एंड न्यूट्रीन, एजुकेशन, एग्रीकल्चर एंड वाटर रिसोर्सज, फाइनेंशियल इन्क्लूजन एंड हैवी डिवेल्पमेंट और बेसिक इंफ्रा स्ट्रक्चर

 

सरकार को Aspirational Districts Programme की जरूरत क्यों पड़ी?

2016 में आये यूएनडीपी के मानव विकास सूचकांक (Human Development Index) के अनुसार भारत 188 देशों की लिस्ट में 131वें स्थान था। केंद्र सरकार ने Human Development Index को बेहतर करने के लिए Aspirational Districts Programme की शुरुआत की। केंद्र सरकार राज्य के साथ मिलकर अपने जिलों को और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए ही इस प्रोग्राम की शुरुआत की।

 

ADP की चुनौतियां!

भारत एक ऐसा देश है जहाँ विकाश की अपार संभावनाएं है। हमारे देश के कई राज्यों में और उनके जिलों में भी बहुत अधिक क्षमताएं हैं। इतना सब होने के बावजूद भी सरकार को अपने नागरिकों को स्वास्थ्य, शिक्षा, बुनियादी ढांचा आदि की सुबिधाए देने में सुधार के लिए बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। Aspirational Districts Programme की शुरुआत के बाद राज्यों के अंदर कई जिले अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

Aspirational Districts Programme in hindi
Aspirational Districts Programme in hindi

 

FAQs: एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम क्या है?

Q: एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम की शुरुआत कब हुई?
Ans: एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम की शुरुआत भारत सरकार द्वारा जनवरी 2018 में की गई थी।

Q: एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के अंतर्गत कितने जिलों को चुना गया है?
Ans: Aspirational Districts Programme के लिए पूरे देश से कुल 112 जिलों को चुना गया जो अत्यधिक पिछड़े हुए थे।

Q: एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम का मुख्या उद्देश्य क्या है?
Ans: Aspirational Districts Programme का मुख्या और सबसे अहम् उद्देश्य चुनिंदा 112 जिलों को बदलकर उसके जीवन स्तर को सुधारना है।

Q: चुने हुए जिलों में कितने वामपंथ और उग्रवाद के सताए हुए जिले है?
Ans: गृह मंत्रालय द्वारा एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के लिए चुने हुए जिलों में वामपंथ और उग्रवाद के सताए हुए ऐसे 35 जिले भी हैं जिनमे करीब 15 करोड़ लोग रहते हैं।

Q: एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के अंतर्गत किन क्षेत्रों पर ध्यान दिया जाता है?
Ans: इस प्रोग्राम के अंतर्गत 5 क्षेत्रों की तरफ विशेष ध्यान दिया जाता है जिसमे हेल्थ एंड न्यूट्रिशन, एजुकेशन, एग्रीकल्चर एंड वाटर रिसोर्सज, फाइनांशियल इन्क्लूजन एंड हैवी डिवेल्पमेंट और बेसिक इंफ्रा स्ट्रक्चर शामिल है।

 

ये भी पढ़े…
जानिए क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना | pm kisan samman nidhi yojana kya hai?
जानिए क्या है “उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना” जिसकी शुरुआत CM योगी ने की।
NDA क्या है? NDA कैसे ज्वाइन करें? एनडीए की पूरी जानकारी | NDA kya hai?
ये हैं दुनिया की 5 सबसे पावरफुल महिलाएं जो है बिज़नेस की दुनियाँ की महारानी
पढ़े भारत अभियान क्या है? जानिए कैसे छात्रों में नई चीजें सीखने की ललक बढ़ाएगा