प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दृढ इच्छाशक्ति जग जाहिर है और ये इसी का ही परिणाम है कि विपक्ष कड़े विरोध के बावजूद प्रधानमंत्री मोदी ने लगभग उन सभी चुनावी वादों को इस साल पूरा कर दिया जिसका जिक्र उन्होंने अपने घोषणा पत्र में किया था .


2019 जाते-जाते विश्व को बहुत कुछ दे गया. लेकिन भारत के लिए 2019 आजादी के बाद का सबसे महत्वपूर्ण वर्ष रहा क्योकि देश ने इस साल बहुत बड़े तथा ऐतिहासिक बदलाव देखे चाहे वह राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला हो या तीन तलाक पर कानून बनना हो या कश्मीर में अनुच्छेद 370 का हटना हो या देश में नया नागरिकता कानून की बात हो, करतारपुर कॉरिडोर का खोला जाना, ये सभी वो ऐतिहासिक फैसले थे जिनकी उम्मीद देश की जनता दसकों से लगाए थी.

लोकसभा चुनावों में देश ने फिर मोदी पर भरोसा दिखाया:

प्रधानमंत्री मोदी के लिए 2019 का साल किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं था , इस साल देश को अपना अगला प्रधानमंत्री तय करना था. मोदी के लिए सबसे बुरी खबर ये थी की आम चुनाव से पहले तीन राज्यों में हार का सामना करना पड़ा था लेकिन जब बात प्रधानमंत्री मोदी की आई तो जनता ने दिल खोलकर वोट किया और पिछली बार से कही ज्यादा सीटों से जीत दिलाई . उसके बाद तो जैसे ऐतिहासिक फैसलों की झड़ी लग गई जिसकी उम्मीद शायद जनता ने सायद वोट देते वक्त भी नहीं की होगी.

2019 में किये गए मोदी के ऐतिहासिक फैसले:

बालाकोट एयर स्ट्राइक : पाकिस्तान को घर में घुसकर मारा
तीन तलाक कानून : तीन तलाक हुआ अब कानूनन जुर्म
अनुच्छेद 370 हटाना : 5 अगस्त 2019 को एक देश-एक कानून के तहत जम्मू-कश्मीर में धारा 370 खत्म
मोटर व्हीकल संशोधन विधेयक : यातायात नियम तोड़ने पर दस गुना तक बढ़ी जुर्माना राशि और सजा में वृद्धि
बैंकों का विलय: दस सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा
यूएपीए एक्ट में संशोधन : आतंक के खिलाफ जंग में बड़ा कदम अब व्यक्ति विशेष आतंकी घोषित हो सकेगा
सिखों श्रद्धालूओं के लिए खुला करतारपुर जाने का रास्ता: 9 नवंबर को गुरु नानाक देव की 550वीं जयंती से पहले करतारपुर कॉरिडोर खोल दिया गया.