नागरिकता संशोधन कानून(CAA ) पर मोदी सरकार के केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह ने बड़ा बयान दिया है कि यह कानून जम्मू-कश्मीर में भी जल्द लागू करेंगे और रोहिंग्या मुसलामानों को यहां से निकला जायेगा .उन्होंने कहा कि हम उनके निर्वासन को लेकर पूरी तैयारी कर रहे हैं .रोहिंग्या को जम्मू-कश्मीर से जाना ही इसके आलावा कोई विकल्प नहीं है।

जम्मू-कश्मीर में कब लागू होगा CAA ?

नागरिकता संशोधन कानून (CAA ) जम्मू-कश्मीर में कब लागू किया जायेगा के सवाल पर केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह ने साफ कर किया कि जिस दिन CAA कानून संसद से पास कर दिया गया उसी दिन से यहां पर यह लागू हो गया था। अब यहां पर अगला कदम रोहिंग्या मुसलमानो के निर्वासन को लेकर होगा.

बंगाल से जम्मू कैसे आए रोहिंग्या शरणार्थी ?

केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह ने कहा कि रोहिंग्या बंगाल के रस्ते जम्मू-कश्मीर में कैसे आ गए. ऐसा क्यों किया गया क्या ये कोई साजिश है ? क्या उन्हें जम्मू में जम्मू की जनसांख्यिकी बदलने के मकसद से यहाँ लाया गया है ? इन सभी तथ्यों की जांच की जाएगी।
भारत सरकार के आंकड़ों के अनुसार, रोहिंग्या और बांग्लादेशी मुसलमानों समेत 13,700 से अधिक बाहरी जम्मू और सांबा जिलों में बसे हुए हैं, और उनकी आबादी लगातार बढ़ रही है, 2008 से 2016 के बीच जम्मू कश्मीर में उनकी आबादी में 6,000 से अधिक की बढ़ोतरी हुई है।