आपका यह जानना बेहद जरूरी है की CDS क्या है और देश को इसकी जरूरत क्यों पड़ी तथा PM मोदी ने जनरल विपिन रावत को ही देश का पहला CDS क्यों बनाया।


क्या है CDS और इसकी जिम्मेदारियां ?

तो चलिए सबसे पहले जानते है की CDS आखिर है क्या। CDS का मतलब चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (Chief of Defence Staff ) है। CDS थल, जल और वायु, तीनों सेनाओं के बीच समन्वय स्थापित करने का कार्य करेगा और तीनो सेनाओ की तरफ से रक्षा मंत्री के मुख्य सैन्य सलाहकार के तौर पर काम करेगा. 

देश को CDS इसकी जरूरत क्यों पड़ी ?

देश को इसकी जरूरत कारगिल युद्ध के दौरान महसूस हुई. वैसे तो तीनो सेनाओ के बीच कभी भी किसी बिषय पर टकराव की स्तिथि आज तक उत्पन्न नहीं हुई लकिन समन्वय की कमी कारगिल युद्ध के दौरान जरूर देखने को मिली और तभी से भारतीय सेना में CDS की चर्चा ने जोर पकड़ा।

PM मोदी ने जनरल बिपिन रावत को ही देश का पहला CDS क्यों बनाया ?

जबसे भारत सरकार ने एलान किया की देश के पहले CDS जनरल विपिन रावत होंगे तभी से राजनीतिक गलियारों में इसके पक्ष और विपक्ष में बाते सुरु हो गई। विपक्ष के कुछ नेताओ ने सरकार नीयत पर सवाल उठाये तथा कुछ ने तो यहाँ तक कह दिया की जनरल रावत को मोदी का सपोर्ट करने का इनाम मिला है।
बाते जो भी हो पर सच्चाई इससे बिलकुल उलट है. इस पद पर जनरल रावत से काबिल कोई उम्मीदवार हो भी नहीं सकता था क्योकि ये वही जनरल रावत है जिनके सेना अध्यक्ष रहते हुए भारतीय सेना से डोकलाम से चीन को खदेड़ दिया था और पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्रीक कर पुलवामा का बदला लिया गया था और सबसे बड़ी बात धरा ३७० का सफलता पूर्वक कश्मीर से हटाया जाना भी बिना सेना की मदत से संभव नहीं था।