CoronaVirus ने चीन में बहुत लोगो की जान ले ली है और अब यह Virus एक महामारी का रूप ले चूका है जिसका कोई इलाज अभी तक डॉक्टरों द्वारा नहीं ढूँढा जा सका है। CoronaVirus दुनिया के कई देशो में फ़ैल चूका है। भारत में भी इसके मरीज देखे गए है जिन्हे डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

क्या है CoronaVirus ?

CoronaVirus एक Group of Virus है जिसे हिंदी में वायरस का एक समूह कह सकते है। यह मानव शरीर ने स्वास तंत्र को प्रभावित करता है जिससे की आपको स्वास लेने में परेशानी होती है और अचानक से आदमी बेहोसी की हालत में पहुंच जाता है और अंततः उसकी मौत हो जाती है।

कैसे फैलता है CoronaVirus ?

CoronaVirus के फैलने की अभी तक कोई सही जानकारी नहीं मिल सकी है लेकिन कुछ डॉक्टरों और बैज्ञानिकों का मानना है की CoronaVirus पशु-पक्षियों से इंसानो में फैला। कई लोगो का दावा है कि यह चमगादड़ के मांस के सेवन की वजह से इंसानो में फैला ! लेकिन इस बात में कितनी प्रमाणिकता है ये तो रिसर्च के बाद ही पता चल पायेगा। CoronaVirus के तेजी से फैलने का कारण इसका तेज़ संक्रमण है यह वायरस इससे संक्रमित लोगो के साथ घुलने मिलने तथा उनके साथ खाने पीने से तेजी से फैलता है क्योकि चीन में जनसँख्या अधिक होने के कारण यह वायरस चीन में तेजी से फैला और अगर यह भारत में आ गया तो भारत भी इसके तेजी से फैलने की संभावना ज्यादा है।

क्या CoronaVirus भारत में आ गया है ?

जी हाँ ! भारत में भी Coronavirus से संक्रमित पहले मरीज की पुस्टि केरल में की गई है, यह एक छात्र है जो चीन के वुहान यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा था। क्योकि भारत और चीन के बिज़नेस रिलेशन काफी अच्छे होने के कारण भारत के व्यापारियों का चीन में आना जाना लगा रहता है जिसके वजह से इसका संक्रमण भारत में होने की सम्भावनाए कभी बढ़ जाती है। कल एयर इंडिया के विमान से कुछ भारतीय दिल्ली लाये गए जहा उनकी जाँच की जा रही है तथा दिल्ली में एक अलग जगह उन्हें रखा गया है।

कोरोनावायरस के लक्षण क्या है (Symptoms of coronavirus) ?

भारत के स्वस्थ मंत्रालय ने कोरोनावायरस के कुछ लक्षण बताते हुए कहा कि बुखार, खांसी, सांस लेने में कठिनाई इसके बहुत ही आम लक्षण हैं। लेकिन इन सिर्फ इन लक्षणो के आधार पर किसी को coronavirus से संक्रमित नहीं कहा जा सकता है। लेकिन अगर आपको इसमें से कोई परेशानी हो रही है तो अपने डाक्टर से तुरंत संपर्क जरूर करें।

Coronavirus से कैसे बचें ? (Prevention from Coronavirus)

स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के विशेषज्ञों ने खुद को और दूसरों को इस बीमारी से बचाने के लिए ये जरूरी सलाह दी है।
1. चीन से लौटे सभी नागरिकों को सलाह दी गई है की वे अपना टेस्ट तुरंत कराये और 14 अलग कमरें में सोएं क्योंकि                           Coronavirus के संक्रमण का पता इसके संक्रमित होने के कुछ दिनों के बाद ही लग पाता है।
2. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा है कि परिवार के दूसरे सदस्यों के साथ ज्यादा मेल मिलाप न करें और मेहमानो से जितना हो            सके काम मिलें।
3. खांसी और छींक आने पर नाक और मुंह कपडे या हाथ से ढक लें.
4. अगर आपको सर्दी या बुखार जैसे लक्षण दिख रहें है तो किसी अन्य व्यक्ति के पास न जाये उससे कम से कम 1 मीटर की दूरी           बनाए रखें।
5. घर सभी सदस्यों को हर समय हाथ की सफाई करनी है खाश तौर पर छींकने या खांसने के बाद तो अवश्य ही साबुन से हाथ             धोएं।
6. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि खाना बनाने से पहले और खाना बनाने के बाद , खाना खाने से पहले, शौचालय का उपयोग       के बाद अपने हाथ साबुन से अवश्य धोए।
7. अगर आप जानवरों के संपर्क में है और उनके अपशिष्ट साफ करने के बाद साबुन से अच्छी तरह कम से कम 30 सेकेंड तक             अपने हाथ धोएं
8. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान में यह भी क्या गया है की यदि चीन से लौटे हैं और 28 दिनों के भीतर बुखार, खांसी या सांस         लेने में तकलीफ होती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए और साथ ही साथ स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी किए गए               हेल्पलाइन नंबर पर तुरंत संपर्क करें जरूर करें
9. स्वास्थ्य मंत्रालय ने की सलाह है कि मास्क जरूर पहनें और यदि Coronavirus के कोई लक्षण दिखें तो घबराएं नहीं तुरंत             अपने नजदीकी डाक्टर के पास जाएँ।