Youtube Shorts क्या है? जानिए यूट्यूब शॉर्ट्स की पूरी जानकारी!

Tiktok के भारत में बैन होने के बाद YouTube और Instagram ने इसका भरपूर फायदा उठाया। टिकटॉक के जाने के बाद YouTube ने तुरंत अपना शॉर्ट्स वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube Shorts लॉन्च किया। 

YouTube Shorts एक शॉर्ट्स यानी छोटे (60 सेकेंड या उससे कम) का वीडिओ का प्लेटफॉर्म है। ये YouTube Shorts 1 मिनट से भी कम समय के वीडियो होते है। इन विडिओ को YouTube पर #Shorts लिखकर अपलोड किया जाता है।

इससे पहले शॉर्ट वीडियोज के लिए भारत में टिकटॉक (Tiktok) मौजूद था। टिकटॉक पर बैन लगने के बाद Instagram reels और Youtube Shorts ने इसका इसपर बैन का भरपूर फायदा उठाया।

ये हैं Youtube Shorts पर आधारित आपके प्रश्नों के उत्तर!

Arrow

Q: शॉर्ट वीडियो कैसे बनाया जाता है? Ans: YouTube app के नीचे वाले Plus button पर क्लीक कर आप शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। शॉर्ट्स वीडियो record करने के बाद आप वीडियो में editing भी कर सकते हैं।

Q: यूट्यूब शॉर्ट वीडियो वायरल कैसे करें? Ans: मौजूदा समय में यूट्यूब अपने शॉर्ट्स वीडियो को खुद ही प्रमोट कर रहा है। इसलिए यूट्यूब शॉर्ट को वायरल करने के लिए ज़्यादा मेहनत करने की ज़रूरत नही है। 

Q: यूट्यूब से शार्ट वीडियो कैसे डाउनलोड करें? Ans: जिस वीडियो को डाउनलोड करना है सबसे पहले उसे ओपन करें। अब वीडियो के Share वाले ऑप्शन पर क्लिक कर उसे डाउनलोड करे। अब उसे आप Share कर सकते है।

Youtube Shorts क्या है? और इसकी मदत से कैसे आप भी लाखों रुपये महीने कमा सकते है ये सवाल आज हर किसी क्रिएटर के दिमाग में होगा। तो आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।