दुनिया की 5 सबसे पावरफुल महिलाएं जो है बिज़नेस की दुनियाँ की महारानी

आज की दुनियां में महिलाएं किसी से कम नहीं हैं। मनोरंजन, राजनीति, आर्ट, बिजनस जैसे हर क्षेत्र में इन्होंने अपनी मेहनत और काबिलियत का लोहा मनवाया है।

विश्व में आज कोई ऐसा क्षेत्र नहीं जहां महिलाओं ने अपने काबिलियत का लोहा ना मनवाया हो। पहले धारणा थी कि बिजनेस में सिर्फ पुरुष ही सफल हो सकता है। इसलिए बिजनेस के क्षेत्र में पुरुषों का ही वर्चस्व था।

Top 5 most powerful business women in the world

आज दुनिया भर में कई बड़ी कंपनियों को महिलाये ही चला रही है। तो चलिए जानते है की कौन हैं दुनियाँ की 5 सबसे पावरफुल महिलाएं जो है बिज़नेस की दुनियाँ की महारानी। 

इंदिरा नूई: इंदिरा नुई पेप्सिको की पूर्व चेयरमैन और चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर (CEO) रह चुकी हैं। 1994 में वह पेप्सिको के साथ जुड़ीं। दुनिया की सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में उनका नाम शुमार है। 

किरण मजूमदार शॉ किरण एक भारतीय महिला व्यवसायी, टेक्नोक्रेट, अन्वेषक और बायोकॉन की संस्थापक है। बायोकॉन भारत की एक अग्रणी जैव प्रौद्योगिकी संस्थान है। वे बायोकॉन की चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

रोशनी नडार: रोशनी HCL की कार्यकारी निर्देशिका और सीईओ हैं। रोशनी एचसीएल के संस्थापक शिव नाडार की एकमात्र संतान हैं। IIFL के मुताबिक रोशनी नडार 2019 में भारत की सबसे अमीर महिला थी।

आज हम जिन पांच दुनिया की सबसे पावरफुल महिलाओं की बात कर रहे है उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से अपनी कंपनियों को बुलंदी पर पहुंचाया है। इनकी सराहना कई मैगजीन करती रहती हैं जिनमें से एक फॉर्च्यून भी है।