सर्दियों में कफ की समस्या कैसे दूर करे? जानिए रामबाण इलाज!

सर्दियों का मौसम बच्चो और बुजुर्गो के लिए बहुत ही कठिनाई भरा होता है। क्योकि इनमे सर्दियों में कफ की समस्‍या ज्यादा बढ़ जाती है। आज कल कोरोना काल में ये बीमारी बहुत गंभीर रूप ले रही है। 

सर्दियों के मौसम में खानपान में जरा सी लापरवाही की बजह से कफ की समस्या उत्पन्न हो जाती है। आयुर्वेदिक पद्धतिओं को अपनाकर गले की खिच-खिच और बलगम को घरेलू नुस्खों से भी दूर किया जा सकता है।

इस समय कोरोना महामारी के कारण हल्की सर्दी-खांसी से भी लोगो डर लगने लगा है। हालांकि मौसम बदलने के कारण भी कई बार गले में खराश हो जाती है। परहेज ना करने और ठंडी चीज खाने से भी गले की समस्या हो सकती है।

सर्दियों में कफ की समस्‍या का आयुर्वेदिक और रामबाण इलाज है ये चीजें!

अदरक: अगर आप कई दिनों से कफ और खासी से परेशान है हो आप अदरक को भूनकर अपने मुँह में रख सकते है। शहद- अदरक और गुड़- अदरक के रोजाना सेवन से भी सर्दी-जुकाम और बलगम की समस्या भी ठीक हो जाती है।

शहद: शहद सर्दिओं में कफ की समस्या का रामबाण आयुर्वेदिक इलाज है। आयुर्वेद के अनुसार शहद- अदरक को गले की खराश और कफ दूर करने में काफी कारगर माना गया है। अदरक को घिस कर उसमें 2 चम्मच शहद मिला कर ले। 

नींबू-प्याज का रस: अगर आपको बलगम की समस्या है तो आप प्याज और नींबू का रस काफी अच्छा कफ का आयुर्वेदिक इलाज है। आप प्याज को छीलकर पीस लें और इसमें नींबू का रस मिलाकर इसे एक कटोरी में उबाल लें।

सर्दियों में हमें ऐसा भोजन लेना चाहिए जिससे कफ से बचा जा सके। आयुर्वेदिक सिद्धांतों का पालन करते हुए स्वस्थ आहार खाने से हम स्वस्थ रह सकते है। यही सर्दियों में कफ की समस्‍या का रामबाण इलाज है।