IDBI Bank Disinvestment

सरकार करेगी आईडीबीआई बैंक का विनिवेश! EOI के जरिये IDBI Bank में भारत सरकार और LIC बेचेगी बड़ी हिस्सेदारी!

सरकार बजट घाटे कम करने और विनिवेश के टार्गेट को पूरा करने के लिए तेजी से आगे बढ़ रही है। इसीलिए सरकार ने IDBI बैंक के विनिवेश का फैसला है। 

IDBI बैंक में सरकार EOI के जरिये बड़ी हिस्सेदारी बेचने का प्लान बना रही है। इसका रोडमैप लगभग तैयार हो चूका हैं और इसके जल्द ही बाजार में आने की संभावना है।

भारत सरकार और LIC की IDBI Bank share के मौजूदा भाव से 50% प्रीमियम पर बेचने की योजना। IDBI Bank EOI के इसी साल मई अंत तक EOI आने की उम्मीद है। 

भारत सरकार मई के अंत तक IDBI बैंक के विनिवेश को लेकर Expression of Interest (EOI) ला सकती है। 

IDBI Bank EOI

भारत सरकार IDBI बैंक में अपनी बड़ी हिस्सेदारी बेचना चाहती है। IDBI Bank Disinvestment को लेकर सरकार की मंशा है कि कम-से-कम 50 फीसदी के प्रीमियम पर लिस्ट कराया जाए। 

आपको बता दें की IDBI बैंक में भारत सरकार और LIC के पास कुल मिलाकर 94.71 फीसदी हिस्सेदारी है। सरकार पहले ट्रेंच में IDBI में 26.01 फीसदी हिस्सेदारी बेच सकती है।

एक्सपर्ट के अनुसार IDBI एक प्रॉफिटेबल बैंक है और PCA से काफी समय से बाहर आ चुका है। सूत्रों के अनुसार सरकार अगर इसे 50 फीसदी प्रीमियम पर बेच दे तो कोई हैरानी नहीं है। 

सरकार अपने विनिवेश और एसेट मैनेजमेंट के लक्ष्य पर आगे बढ़ते हुए कल यानी गुरुवार को एक बड़ी बैठक बुलाई हैं जिसकी अध्यक्षता कैबिनेट सेक्रेटरी करेंगे।

सरकार ने PAN को Aadhaar कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। डेडलाइन के बाद 1000 का जुर्माना!