Crypto currency News भारत में क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य!

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बड़ा एलान करते हुए अब क्रिप्टोकरेंसी के लेन-देन पर टेक्स लगाने का फैसला किया गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में ये कहा कि अबसे निवेशकों को क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली आय पर 30 फीसदी का टैक्स देना होगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब वर्चुअल डिजिटल असेट्स के टैक्सेशन में बदलाव किया गया है। ऐसी किसी भी डिजिटल प्रॉपर्टी के ट्रांसफर पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा। 

वित्त मंत्री के इस एलान कि अबसे क्रिप्टोकरेंसी पर कोई छूट नहीं मिलेगी, के बाद ये सवाल खड़ा होता है कि क्या देश में क्रिप्टो को अनुमति दे दी गई है या नहीं?

अब सबसे बड़ा सवाल क्रिप्टो करेंसी का भारत भविष्य क्या है?

भारत सरकार बहुत लंबे समय से क्रिप्टोकरेंसी को रेगुलेट करने पर विचार कर रही है। सरकार की जल्द ही इसके लिए एक बिल लाने की योजना है जिसे 'क्रिप्टो बिल' के नाम से जाना जा रहा है!

क्रिप्टो पर टैक्स लगाकर सरकार ने इसे रेगुलेट करने की दिशा में पहला कदम बढ़ा दिया है। सरकार के इस कदम को निवेशकों द्वारा गुड न्यूज की तरह देखा जा रहा है। 

भारत में क्रिप्टो में निवेश करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसलिए भारत सरकार डिजिटल करेंसी को रेगुलेट करने के लिए चालू शीतकालीन सत्र में क्रिप्टो बिल पेश करने की योजना बना रही है।